ATM मशीन के पॉवर प्लग में चिप लगाकर व ATM यूजर्स को झांसा दे रुपए चोरी करने में 02 महिलाओं सहित कुल 05 आरोपी गिरफ्तार

कब्जा से वारदात में प्रयोग हुई गाड़ी व 23 हजार 02 सौ रुपए की नगदी बरामद।

गुरुग्राम : 05 जून 2024

▪️ अभियोग का संक्षिप्त विवरण: दिनांक 03.06.2024 को एक्सिस बैंक के मैनेजर ने थाना सैक्टर-10A, गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत दिनांक 02/03.06.2024 की रात को सैक्टर-10A, गुरुग्राम में स्थित एक्सिस बैंक के एटीएम से कुछ लोगों द्वारा चोरी करने के संबंध में दी गई। इस शिकायत पर थाना सैक्टर-10A, गुरुग्राम में संबंधित धाराओं के तहत अभियोग अंकित किया गया।

▪️ पुलिस कार्यवाही: पुलिस थाना सैक्टर-10A गुरुग्राम की पुलिस टीम ने कार्यवाही करते हुए उपरोक्त अभियोग में 02 महिलाओं सहित 05 आरोपियों को काबू करने में सफलता हासिल की। आरोपियों की पहचान अहसान, नंदिनी, महक, रईस व अशफाक के रूप में हुई। पुलिस टीम द्वारा आरोपी अहसान, नंदिनी, महक को दिनांक 03.06.2024 को सैक्टर-10, गुरुग्राम से तथा आरोपी रईस व अशफाक को दिनांक 05.06.2024 को पिनगवां, नूंह से काबू किया।

आरोपियों/अभियुक्तों का संक्षिप्त विवरण:

  1. अहसान निवासी पिनगवां, नूंह।1
  2. नंदिनी निवासी पठानपुरा शहादरा, दिल्ली।
  3. महक निवासी भोलानाथ नगर, शहादरा, दिल्ली।
  4. रईस निवासी पिनगवां, नूंह।
  5. अशफाक निवासी कस्बा खानपुर जिला ओरैया (उत्तर-प्रदेश) हाल निवासी पिनगवां, नूंह।

▪️पुलिस पूछताछ: आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये ATM मशीन के पॉवर प्लग में एक चिप सेट लगा देते थे, जिससे ये रिमोट ले माध्यम से ATM मशीन को स्विच ऑफ व ऑन कर सकते थे। जब भी ATM से कोई व्यक्ति नगदी/रुपए निकालने आता और वह रुपए निकालने वाला प्रोसेस कर लेता और रुपए निकलने ही वाले होते तो ये (आरोपी) ATM मशीन को बन्द कर देते थे, फिर उपरोक्त आरोपित महिलाएं रुपए निकालने आए व्यक्ति को समझाती कि आपके 24 घण्टे में रुपए आपके खाते में वापस आ जाएंगे। जब वह व्यक्ति (जो रुपए निकालने आया था) वापस चला जाता तो ये लोग (आरोपी) ATM की कैश ट्रे से रुपए निकाल लेते। आरोपियों ने इस प्रकार से ATM से रुपए चोरी करने की दिल्ली से 02 वारदातों, फरीदाबाद से 01 वारदात व गुरुग्राम से 01 वारदात को अंजाम देने का खुलासा किया है।

▪️आरोपियों/अभियुक्तों का अपराधिक रिकॉर्ड: आरोपियों के अपराधिक रिकॉर्ड अवलोकन से ज्ञात हुआ कि आरोपी अहसान पर चोरी करने के संबंध में 04 अभियोग दिल्ली में,01 अभियोग गुरुग्राम में तथा आरोपी रईस पर चोरी करने के संबंध में 02 अभियोग दिल्ली में व 01 अभियोग गुरुग्राम में अंकित है।

▪️ बरामदगी: पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से वारदात में प्रयोग गई 01 गाड़ी (MG हेक्टर) व 23 हजार 02 सौ रुपए की नगदी बरामद की है।

▪️ आगामी कार्यवाही: पुलिस टीम द्वारा आरोपियों से अन्य साथियों के बारे में गहनतापूर्वक पूछताछ की जा रही है। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

▪️नोट: उपरोक्त वारदात में सामने आया कि एटीएम से चोरी करने वाले व्यक्तियों द्वारा उपरोक्त अभियोग में गिरफ्तार की गई लड़कियों से सोशल मीडिया के माध्यम से संपर्क करके रुपयों का प्रलोभन देकर अपने साथ चोरी की गतिविधियों में शामिल किया गया था। गैरकानूनी गतिविधियों को अंजाम देने वाले गिरोह द्वारा पढ़ने/नौकरी करने वाले युवा लड़के/लड़कियों को सोशल मीडिया पर संपर्क करके उन्हें विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देते है तथा। अपने विश्वास में लेकर गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल कर लेते है। अतः गुरुग्राम पुलिस अपील करती है कि सोशल मीडिया के माध्यम से रुपयों का प्रलोभन देकर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल करने वाले किसी भी व्यक्ति की बातों में ना आएं तथा बच्चों के माता-पिता भी अपने बच्चों की सोशल मीडिया गतिविधियों पर ध्यान रखें ताकि वो किसी ऐसे गिरोह के संपर्क में ना आ पाएं।

You May Have Missed

error: Content is protected !!