राव, मोदी और भाजपा नहीं जीत सके मेवात का दिल !

एक बार फिर मेवात में भाजपा को मिली  कांग्रेस से शिकस्त

भाजपा के राव के मुकाबले कांग्रेस के बब्बर को मिले ढाई लाख वोट ज्यादा

10 मई को प्रकाशित हुआ ‘भाजपा के लिए मेवात बन गया पहाड़’

फतह सिंह उजाला 

गुरुग्राम । वर्ष 2014 इसके बाद वर्ष 2019 और अब वर्ष 2024 लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और मोदी मेवात का दिल जीतने में नाकाम रहे। मंगलवार को गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के लिए मतगणना के साथ ही यह बात भी साफ हो गई की दक्षिणी हरियाणा अथवा अहीरवाल के दिग्गज और मोदी मंत्रिमंडल के वजीर राव इंद्रजीत सिंह दुनिया की सबसे बड़ी पॉलीटिकल पार्टी भाजपा और डबल इंजन सरकार के मुखिया नरेंद्र मोदी मेवात और मेवातियों का दिल नहीं जीत सके । अब अपने आप में यह सबसे बड़ी पॉलीटिकल पार्टी के रणनीतिकारों के लिए और लगातार चौथी बार सांसद बन रहे राव इंद्रजीत सिंह के लिए चिंतन और मंथन का विषय भी बन गया है, कि आखिर ऐसा क्या कारण है कि भाजपा में आने के बाद भाजपा और वह स्वयं दोनों मिलकर मेवात का दिल नहीं जीत पा रहे हैं ?

2019 में भाजपा के द्वारा लगातार दूसरी बार राव इंद्रजीत सिंह को भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया। उनके मुकाबले में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व मंत्री कैप्टन अजय सिंह यादव चुनाव मैदान में उतरे । 2019 में भी भाजपा और कांग्रेस के बीच आमने-सामने का सीधा मुकाबला चुनाव के मैदान में बना रहा। कांग्रेस के कैप्टन अजय यादव ने नुह जिला की नुह विधानसभा सीट पर 82000 वोट लिए और राव इंद्रजीत को 47 हजार के करीब वोट प्राप्त हुए । फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र में कैप्टन अजय यादव को 183000 वोट मिले और भाजपा के राव इंद्रजीत को करीबी 81000 वोट मिले । इसी प्रकार से पुनहाना विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस के उम्मीदवार कैप्टन यादव को 81000 से अधिक और भाजपा के राव इंद्रजीत को करीब 59000 वोट प्राप्त हो सके। मौजूदा चुनाव के आरंभ में मुकाबला को बेहद हल्का मानकर चल रहे राव इंद्रजीत सिंह के द्वारा मेवात क्षेत्र का कई बार दौरा करते हुए अपने लिए वोट का समर्थन मांगा गया । राव इंद्रजीत के अलावा उनकी पुत्री आरती राव भी लगातार मेवात के दौरे वोट का समर्थन जताने के लिए करती रही। चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा के उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह से सवाल भी पूछा गया था कि ऐसा क्या कारण है, भाजपा मेवात का दिल नहीं जीत का रही ? इस पर उन्होंने मुस्कुराते हुए जवाब दिया था सहज पके सो मीठा होय।

10 मई को समाचार प्रमुखता से लिखा भी गया की ‘भाजपा के लिए मेवात बन गया पहाड़’। आखिरकार यह पहाड़ मंगलवार को भाजपा और राव इंद्रजीत दोनों के लिए ही एक बार फिर से पहाड़ ही साबित हुआ है । यह बात अलग है कि भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर राव इंद्रजीत सिंह ने कमल का फूल हाथ में थाम कर अपनी जीत की हैट्रिक पूरी कर ली है । लेकिन सवाल तो सवाल ही है ? वर्ष 2024 के लोकसभा चुनाव में गुड़गांव संसदीय क्षेत्र के जिला नूह के नूह विधानसभा क्षेत्र में इंडिया गठबंधन के कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर को 98000 वोट का समर्थन प्राप्त हुआ। मुकाबले में भाजपा के राव इंद्रजीत सिंह 30000 से अधिक वोट लेने में सफल रहे। फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र से भी राज बब्बर ने 123000 से अधिक मेवातियों का समर्थन प्राप्त किया । यहां पर राव इंद्रजीत सिंह को महज 25000 वोट की सपोर्ट ही मिल सकी है । इसी प्रकार से पुनहाना विधानसभा क्षेत्र में भी राज बब्बर को एक लाख से अधिक मेवाती मतदाताओं का समर्थन प्राप्त हुआ। दूसरी ओर भाजपा और राव इंद्रजीत सिंह करीब 16000 लोगों का ही विश्वास प्राप्त कर सके। इस प्रकार से एक बार फिर मेवात भाजपा के लिए अनसुलझी पहली बनकर सामने आया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!