तीन बार इसकी मीडिया में जानकारी देनी अनिवार्य

चंडीगढ़, 17 मई- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश में लोकसभा 2024 के आम चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों व राजनीतिक पार्टियों को अपने उम्मीदवार की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में तीन बार प्रिंट व इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित व प्रसारित करवाना अनिवार्य है। इसके अलावा संबंधित राजनीतिक पार्टी को भी अपने उम्मीदवार के आपराधिक मामले की जानकारी अपनी पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट पर डालनी होगी। यदि राजनीतिक पार्टियां ऐसा नहीं करती हैं और कोई शिकायत चुनाव आयोग को प्राप्त होती है तो उम्मीदवार के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि 6 मई को नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।

हीट वेव से मतदाताओं का होगा बचाव, आयोग ने किए अतिरिक्त प्रबंध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि गर्मी के मौसम को देखते हुए हरियाणा में 25 मई को मतदान के दिन मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किए जाएंगे। हीट वेव से बचाव हेतु तथा छाया के लिए टेंट, पंखे, पीने का ठंडे पानी सहित मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित की जाएंगी। इसके अलावा, मतदाताओं को क्यू मैनेजमेंट एप से भी बीएलओ जानकारी देगा कि मतदान के लिए कितने लोग लाइन में हैं, ताकि एक समय में बहुत अधिक भीड़ मतदान केंद्र पर न हो और मतदाता को अपना वोट डालने के लिए लंबा इंतजार न करना पड़े।

उन्होंने बताया कि प्रदेश के 2 करोड़ 76 हजार 441 मतदाताओं से अपील की है कि 25 मई को लोकतंत्र का त्यौहार मनाएं और वोट अवश्य करें।

मतदान केंद्र के अंदर नहीं ले जा सकता है कोई मोबाइल व इलेक्ट्रॉनिक उपकरण

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र के अंदर मतदाता मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक वॉच, स्पाई कैमरा इत्यादि लेकर न जाएं, इससे मतदान की गोपनीयता भंग होने की संभावना रहती है। उन्होंने स्पष्ट किया कि केवल पीठासीन अधिकारी को ही मोबाइल रखने की अनुमति होगी। मतदाता केवल पहचान वाले दस्तावेज ही अपने साथ लेकर जाएं।

सी-विजिल पर मतदाताओं ने 7512 शिकायतें आयोग को भेजी हैं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों की जानकारी देने के लिए सी-विजिल एप तैयार किया गया है। सूचना प्रौद्योगिकी के युग में मतदाता आईटी-सैवी है और उक्त एप पर ज्यों ही आचार संहिता उल्लंघन की जानकारी उनके संज्ञान में आती है तो तत्काल आयोग को भेज रहे हैं। हरियाणा में अब तक सी- विजिल पर मतदाताओं ने सी-विजिल पर 7512 शिकायतें भेजी हैं, जिनमें से 6655 शिकायतों को सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा सही ठहराया गया है।

फरीदाबाद में सर्वाधिक 2297 मिली हैं आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें

उन्होंने बताया कि फरीदाबाद में सर्वाधिक 2297 आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतें मिली हैं। इसके बाद रोहतक में 1016 शिकायतें प्राप्त हुई। इसी तरह से अंबाला जिले से 768, भिवानी से 131, फतेहाबाद से 157, गुड़गांव से 619, हिसार से 406, झज्जर से 265, जींद से 76, कैथल से 156, करनाल से 38, कुरुक्षेत्र से 154, महेंद्रगढ़ से 25, मेवात से 53, पलवल से 130, पंचकूला से 136, पानीपत से 19, रेवाड़ी 50, सिरसा से 697, सोनीपत से 194, यमुनानगर जिले से 15 शिकायतें आयोग को भेजी गई हैं।

error: Content is protected !!