हर 10 स्कैनर पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी की होगी नियुक्ति

जिला निर्वाचन अधिकारी ले लें अंबाला स्टोर से चुनाव सामग्री

चंडीगढ़, 12 मई- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने 25 मई को हरियाणा में होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी उपायुक्त- कम- जिला निर्वाचन अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि अंबाला स्टोर से चुनाव सामग्री ले लें।

मतगणना से पहले सर्विस मतदाताओं से प्राप्त पोस्टल बैलेट की स्कैनिंग होनी है, इसलिए हर 10 स्कैनर पर एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति करें। इसके अलावा प्रस्तावित मतगणना की हर टेबल पर अलग से सहायक रिटर्निंग अधिकारी की नियुक्ति की जाए और इन अधिकारियों के नाम व मोबाइल नंबर मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में भेजे जाएं।

श्री अग्रवाल ने कहा कि मतगणना हाल में ईटीपीबीएस व पोस्टल बैलेट की गणना एक अति महत्वपूर्ण पहलू है, इसलिए अधिकारियों को स्वयं इस कार्य को करना होगा। सभी मतगणना केंद्रों पर उच्च गुणवत्ता 100 एमबीपीएस (मेगाबाइट पर सेकंड) की लीज लाइन की व्यवस्था करवा लें।

उन्होंने बताया कि 85 वर्ष से अधिक आयु के तथा दिव्यांग मतदाता जो घर से वोट करना चाहते है और फ़ॉर्म 12 डी भरकर दिया है उनकी वोटिंग का उचित प्रबंध करें और समय पर वोटिंग करवाएं।

प्रदेश में 1 लाख 11 हजार 58 हैं सर्विस मतदाता

श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में सर्विस मतदाताओं की कुल संख्या 1 लाख 11 हजार 58 है। इसलिए मतों की गणना के लिए स्कैनर के पर्याप्त संख्या में प्रबंध किए जाए।

पोस्टल बैलट के प्रबंध अवश्य करें

उन्होंने बताया कि मतगणना में पोस्टल बैलेट एक महत्वपूर्ण तत्व है। इसके तहत सर्विस वोटर से प्राप्त पोस्टल बैलट पेपर तथा ड्यूटी पर तैनात मतदाता व अन्य कर्मचारी तथा गैरहाजिर मतदाता की गणना की जाती है।

16 मार्च से 6 मई के बीच प्रदेश में बने हैं 1 लाख 95 हजार 662 नए मतदाता

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि लोकसभा घोषित होने की तिथि 16 मार्च व नामांकन दाखिल करने की तिथि 6 मई के बीच प्रदेश में 1 लाख 95 हजार 662 नए मतदाता बने हैं। इसलिए इन सब का फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र भिजवाने के लिए प्रिंटरर्स को समय रहते अवगत करा दें।

प्रदेश में अस्थाई मतदान केंद्रों सहित पोलिंग स्टेशनों संख्या 20 हजार 31 है

श्री अग्रवाल ने बताया कि प्रदेश में 10 हजार 523 स्थानों पर अस्थाई मतदान केंद्रों सहित पोलिंग स्टेशनों की संख्या 20 हजार 31 है। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी इन मतदान केंद्रों पर पीने का शुद्ध पानी, महिला व पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालयों, हीट वेव को देखते हुए अतिरिक्त टेंट, पंखों के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करके ओआरएस सहित मेडिकल कीट की व्यवस्था करें।