-कमलेश भारतीय

महिला छात्रावास बनवाना खेल विभाग में सुधार लाना और उद्योग क्षेत्र के सहयोग से बीसीए पाठयक्रम बढ़ाना, ये मेरी तात्कालिक प्राथमिकतायें हैं । यह कहना है भिवानी के चौ बंसीलाल विश्वविद्यालय की नवनियुक्त कुलपति प्रो दीप्ति धर्माणी का । वे मेरे लिए अपरिचित नहीं, बल्कि तब से परिचय है, जब मैं हरियाणा में ‘दैनिक ट्रिब्यून’ का हिसार में रिपोर्टर बन कर आया क्योंकि इनके पति श्री भूपेंद्र धर्माणी भी सिरसा से ‘दैनिक ट्रिब्यून’ के रिपोर्टर थे । ‌इस तरह इनसे सिरसा में ही अनेक बार मिलने के अवसर बने और इनके आतिथ्य का अवसर भी मिला । ‌बाद में श्री धर्माणी सूचना के अधिकार आयोग में कमिश्नर के गरिमापूर्ण पद पर रहे ।

-आपका जन्म कहां हुआ यानी मूलत: आप कहां से संबंध रखती हैं?
-मैं हरियाणा वासी हूँ और मूलतः हिमाचल के कांगड़ा के नगरोटा बगवां से संबंध रखती हूं ।

-आपकी पढ़ाई लिखाई कहां कहा़ं से हुई ?
-आठवीं तक दिल्ली में, नवम् व मैट्रिक हिसार के सीनियर माॅडल स्कूल से, फिर गवर्नमेंट कॉलेज, हिसार से एम ए अंग्रेज़ी तक, हिसार में ही शिक्षा प्राप्त की । अंग्रेज़ी में पीएचडी कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय से और प्रो एस बी शर्मा केवल निर्देशन में की । एम फिल की महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय, रोहतक से ।

-दिल्ली से हिसार कैसे ?
-मेरे पिता श्री बृजमोहन इस्सर सिंचाई विभाग में सर्कल हैड थे और हम माॅडल टाउन में रहते थे ।

-पहली नौकरी कहां और फिर कहां से कहा़ं ?
-पहली नौकरी अंग्रेज़ी प्राध्यापिका के रूप में आदर्श महिला महाविद्यालय, भिवानी में । फिर सिरसा के सी एम के नेशनल गर्ल्ज काॅलेज में बाइस वर्ष तक अंग्रेज़ी प्राध्यापिका रही । इसके बाद चौ देवीलाल विश्वविद्यालय, सिरसा में सन् 2007 से सन् 2022 तक युवा कल्याण विभाग के निदेशक पद पर रही । अब भिवानी के चौ बंसीलाल विश्वविद्यालय में कुलपति ! मैं सिरसा के सी एम के नेशनल काॅलेज की प्रबंधक समिति व चौ देवीलाल विश्वविद्यालय के सभी कुलपतियों की आभारी हूँ, जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया और फ्री है़ड दिये रखा ।

-काॅलेज और विश्वविद्यालय में आपकी क्या क्या गतिविधियों रहीं ?
-मैं गायन की प्रतियोगिताओं में भाग लेती थी ।

-आपको कौन से सम्मान मिले?
-हिसार में गवर्नमेंट कॉलेज में शिक्षा प्राप्त करते समय विश्वविद्यालय मेरिट के आधार पर बी ए में छात्रवृत्ति । काॅलेज और विश्वविद्यालय का कलर मिला ।

-परिवार के बारे में बताइये ।
-पति श्री भूपेंद्र धर्माणी, जो प्रतिष्ठित पत्रकार और बाद में हरियाणा के सूचना का अधिकार आयोग में कमिश्नर रहे । एक बेटा प्रणव जो विवाहित है और रोहतक के आई आई एम ए में एस्सिसटेंट प्रोफेसर है और पुत्रवधु मधुरिमा भी इसी संस्थान में एस्सिसटेंट प्रोफेसर हैं ।

-कुलपति के रूप में आपकी प्राथमिकतायें?
-दस साल से बने विश्वविद्यालय में छात्राओं के लिए एक भी छात्रावास नहीं तो कम से कम एक छात्रावास तुरंत बनवाने का लक्ष्य । इसी प्रकार भिवानी में यह विश्विद्यालय बनाने का आखिर यह भी था कि यहां खेलों में युवा बहुत दिलचस्पी लेते हैं लेकिन खेल विभाग अभी तक उपेक्षित सा है । इसे पूर्ण रूप से सक्षम बनाना मेरी प्राथमिकता में है । इसी प्रकार औद्योगिक इकाइयों के साथ चल रहे बीसीए पाठ्यक्रमों को विस्तार देना भी प्राथमिकताओं में शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *