– पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर फरीदाबाद के सूरजकुंड में कॉन्फ्रेंस का शुभारंभ करेंगे- राष्ट्री

य सुरक्षा सहित कई अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर होगा मंथन

चंडीगढ़ 3 अप्रैल- हरियाणा में पहली बार राज्य स्तरीय आईजी/एसपी कॉन्फ्रेंस का आयोजन चार अप्रैल से लेकर छह अप्रैल तक फरीदाबाद में होगा जिसका शुभारंभ 4 अप्रैल को पुलिस महानिदेशक श्री शत्रुजीत कपूर करेंगे। इस तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस में हरियाणा पुलिस की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए विभिन्न विषयों पर मंथन किया जाएगा और बेहतर पुलिसिंग के लिए कार्य योजना तैयार की जाएगी।

इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस तीन दिवसीय कॉन्फ्रेंस में हरियाणा प्रदेश के सभी एडीजीपी, आईजी, डीआईजी, एसपी सहित अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को फिटनेस के प्रति प्रेरित करने के लिए रोजाना शारीरिक स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियां तथा योग क्रियाएं करवाई जाएंगी। इस दौरान पुलिसकर्मियों को शारीरिक तथा मानसिक रूप से सशक्त बनाने को लेकर भी विस्तार से चर्चा की जाएगी।

इस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिदृश्य को लेकर अधिकारियों द्वारा अपने विचार रखे जाएंगे तथा उस पर मंथन किया जाएगा। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों का राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रभाव तथा उनका आकलन करने को लेकर भी मंथन होगा। हरियाणा में हिंसक अपराध, लोकसभा चुनाव तथा आदर्श आचार संहिता की पालना, पुलिस की भूमिका तथा इंटर एजेंसी कोऑर्डिनेशन आदि पर विशेषज्ञों द्वारा विचार रखे जाएंगे।

इसके साथ ही राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर उभर रही साइबर चुनौतियों से निपटने तथा महत्वपूर्ण सूचना अवसंरचना संबंधी खतरों को कम करने के लिए रणनीतियां तैयार करने को लेकर मंथन होगा। एआई टूल्स चैट जीपीटी, डीपफेक, एआई इनेबल्ड क्राइम आदि पर विशेषज्ञों द्वारा विचार रखे जाएंगे। प्रवक्ता ने बताया कि सोशल मीडिया के उपयोग से उभर रही चुनौतियों के बारे में विशेषज्ञों द्वारा विचार रखे जाएंगे।       

उन्होंने बताया कि इस दौरान भारत में पहचान पत्र के लिए इस्तेमाल होने वाले दस्तावेजों की धोखाधड़ी को रोकने संबंधी मानदंडों पर भी चर्चा की जाएगी। कैदियों को दी जाने वाली ढांचागत सुविधाओं तथा भविष्य में उनके उत्थान के लिए किए जाने वाले कार्यों को लेकर भी योजना तैयार की जाएगी। कॉन्फ्रेंस में डीजीपी द्वारा उत्तम सेवा मेडल पाने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा, प्रदेश के बेस्ट पुलिस स्टेशन के लिए नामित स्टेशन के प्रबंधक अफसर को भी को उत्कृष्ट कार्यों के लिए भी सम्मानित किया जाएगा।

error: Content is protected !!