·       बीजेपी सरकार को हरियाणा छोड़ने के लिए मजबूर करेंगे हरियाणवी युवा- दीपेंद्र हुड्डा

·       रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी, अग्निवीर व कौशल निगम जैसी योजनाओं ने युवाओं को पलायन के लिए किया मजबूर- दीपेंद्र हुड्डा

·       जो युवा फौजी बनकर अपने देश के बॉर्डर की रक्षा करना चाहते थे, वो दूसरे देश के बॉर्डर क्रॉस करने को मजबूर- दीपेंद्र हुड्डा

·       पेपर लीक व भर्ती माफिया का सफाया कर योग्यतानुसार 2 लाख पक्की भर्तियां करेगी कांग्रेस- हुड्डा

चंडीगढ़, 30 मार्चः राज्यसभा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा का कहना है कि बीजेपी सरकार हरियाणवी युवाओं को हरियाणा छोड़ने के लिए मजबूर कर रही है। लेकिन इसबार युवा इस बीजेपी सरकार को हरियाणा छोड़ने के लिए मजबूर कर देंगे। दीपेंद्र हुड्डा ‘इंडिया एंप्लायमेंट रिपोर्ट 2024’ पर अपनी प्रतिक्रिया दे रहे थे। इस रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बेरोजगारी के चलते हरियाणा से भयंकर स्तर पर पलायन हो रहा है। हरियाणा के 55% पढ़े-लिखे युवा रोजगार की तलाश में प्रदेश छोड़कर पलायन कर चुके हैं। युवा रोजी-रोटी की तलाश में दूसरे प्रदेशों व विदेश में जा रहे हैं।

सांसद दीपेंद्र ने कहा कि रिकॉर्डतोड़ बेरोजगारी, कौशल निगम और अग्निवीर जैसी योजनाओं ने युवाओं को पलायन के लिए मजबूर किया है। जो युवा फौजी बनकर अपने देश के बॉर्डर की रक्षा करना चाहते थे, आज वो डोंकी के रास्ते दूसरे देश के बॉर्डर क्रॉस करने को मजबूर हैं। जो युवा अपने देश के लिए जान देने को तैयार थे, आज वहीं युवा अपना देश छोड़ने के लिए जान देने को तैयार है। प्रदेश की भाजपा सरकार युवाओं को योजनाबद्ध तरीके से बेरोजगार, अशिक्षित, अकुशल, नशेड़ी और अपराधी बना रही है। इसलिए अपने बच्चों के भविष्य को इस सरकार के चंगूल से छुड़वाने के लिए अभिभावक अपनी जमीन व घर बेचकर भी युवाओं को बाहर भेजना चाहते हैं।

दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस द्वारा बार-बार सड़कों पर उतरकर बेरोजगारों की आवाज उठाई। उन्होंने खुद सोनीपत, करनाल और पंचकूला समेत प्रदेश भर में बेरोजगार युवाओं के समर्थन में धरने प्रदर्शन किए। पार्टी द्वारा विधानसभा से लेकर संसद तक में बढ़ती बेरोजगारी का मुद्दा उठाया। खुद केंद्र सरकार ने संसद में माना कि हरियाणा में आज सर्वाधिक बेरोजगारी है। मानव विकास संस्थान यानी आईएचडी के साथ मिल कर अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन यानी आइएलओ ने जो रिपोर्ट जारी की है, ये भी भयंकर बेरोजगारी की तस्दीक करती है।

सांसद दीपेंद्र ने कहा कि प्रदेश के सरकारी विभागों में आज 2 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हैं। लेकिन सरकार प्रत्येक भर्ती में इस कद्र धांधलियां करती है कि वो कोर्ट में जाकर लटक जाती है। जानबूझकर भर्तियों को लटकाया जाता है और कौशल निगम के चोर दरवाजे से बिना मेरिट, बिना योग्यता व बिना आरक्षण के पदों को भर लिया जाता है। कौशल निगम में पढ़े-लिखे युवाओं से दिहाड़ी-मजदूरी के रेट पर काम लिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि 2014 तक हरियाणा देश में सबसे ज्यादा रोजगार सृजन करने वाला राज्य था। लेकिन मौजूदा सरकार ने रोजगार देने वाले हरियाणा के प्राइवेट सेक्टर को ध्वस्त कर दिया। बढ़ते अपराध, नकारा जन प्रतिनिधियों और बेलगाम अफसरशाही के चलते प्रदेश में नया निवेश आना बंद हो गया। कोई नया उद्योग स्थापित होने की बजाए, कांग्रेस कार्यकाल के द्वारा दौरान स्थापित हुए उद्योग भी यहां से पलायन करने लगे। इसकी वजह से प्राइवेट सेक्टर में भी रोजगार उत्पन्न नहीं हो पा रहे हैं। जो बेरोजगारी को कई गुना बढ़ा देता है। बेरोजगारी के चलते ही बड़ी तादाद में युवा पलायन कर रहे हैं और कई युवा नशे व अपराध के चंगुल में फंस रहे हैं।

दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि हरियाणा कांग्रेस सरकार बनने पर प्राथमिकता के साथ बेरोजगारी पर नकेल कसी जाएगी। नौकरियों को बेचने व पेपर लीक का रैकेट चलाने वाले भर्ती माफिया को खत्म करके योग्यता के अनुसार, समयबद्ध तरीके से युवाओं को 2 लाख पक्की नौकरियां दी जाएंगी। एकबार फिर प्रदेश को अपराध मुक्त करके निवेश का माहौल बनाया जाएगा और प्राइवेट सेक्टर को फिर से रोजगार सृजन के लिए तैयार किया जाएगा।

error: Content is protected !!