कांग्रेस ने श्रमिक न्याय के तहत की स्वास्थ्य के अधिकार सहित मजदूरों के लिए पांच गारंटियों की घोषणा

चंडीगढ़, 27 मार्च। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव, पूर्व केंद्रीय मंत्री, हरियाणा कांग्रेस की पूर्व प्रदेशाध्यक्ष एवं उत्तराखंड की प्रभारी कुमारी सैलजा ने कहा कि जब देश का श्रमिक खुशहाल होगा, तभी हिन्दुस्तान महान होगा। कांग्रेस ने श्रमिक न्याय के तहत स्वास्थ्य के अधिकार सहित मजदूरों के लिए पांच गारंटियों की घोषणा की है। कांग्रेस का वायदा श्रमिकों के सपनों को पंख देने का वायदा हैं। 400 दिन की गारंटीड मजदूरी, स्वास्थ्य सुरक्षा, असंगठित क्षेत्र के लिए सामाजिक सुरक्षा और रोजग़ार की सुरक्षा ये सब उनके जीवन को नई उड़ान देंगे। इस न्यायपूर्ण भविष्य के लिए देश कीह जनता कांग्रेस के साथ खड़ी है।

मीडिया को जारी बयान में कुमारी सैलजा ने कहा है कि कांग्रेस ने श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय के तहत स्वास्थ्य के अधिकार सहित मजदूरों के लिए पांच गारंटियों की घोषणा की है। उन्होंने कांग्रेस की श्रमिक न्याय के तहत गारंटी के बारे में कहा है कि कांग्रेस स्वास्थ्य अधिकार कानून की गारंटी देती है जो मजदूरों के लिए मुफ्त दवाएं, उपचार, आवश्यक निदान, पुनर्वास और उपशामक देखभाल और सर्जरी सहित सार्वभौमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी श्रम का सम्मान सुनिश्चित करेगी, जिसके तहत मनरेगा श्रमिकों सहित मजदूरों को प्रति दिन 400 रुपये का राष्ट्रीय न्यूनतम वेतन मिलेगा। कांग्रेस सार्वजनिक बुनियादी ढांचे के निर्माण, शहरों को जलवायु परिवर्तन के प्रति लचीला बनाने और सामाजिक सेवाओं में अंतराल को पाटने पर ध्यान देने के साथ एक शहरी रोजगार गारंटी अधिनियम लाएगी।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस मोदी सरकार द्वारा पारित मजदूर विरोधी श्रम संहिताओं की व्यापक समीक्षा और श्रम के अधिकारों को मजबूत करने के लिए उपयुक्त संशोधन करने की गारंटी देती है। उन्होंने कहा है कि कांग्रेस की ये पांच गारंटी श्रमिकों के जीवन से जोखिम और असुरक्षा को खत्म कर देगी और श्रमिकों को एक सुरक्षित भविष्य देगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस भारत का निर्माण करने वालों को अधिकार देकर राष्ट्र निर्माण की नींव मजबूत करेगी। आर्थिक रूप से सक्षम और सामाजिक रूप से सुरक्षित श्रमिक उत्पादन में क्रांति लाएंगे और आर्थिक गतिविधियों को तेज करेंगे। मजबूत श्रमिक देश की ताकत बनेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस एक व्यापक सामाजिक, आर्थिक और जाति जनगणना की गारंटी देती है। इसके माध्यम से सभी जातियों और समुदायों की जनसंख्या, सामाजिक-आर्थिक स्थिति, उनकी हिस्सेदारी राष्ट्रीय संपत्ति और शासन से संबंधित संस्थानों में उनके प्रतिनिधित्व का सर्वेक्षण किया जाएगा।

error: Content is protected !!