गुरुग्राम : 22 मार्च 2024 – आज दिनांक 22.03.2024 को श्री प्रियांशु दीवान HPS ACP साईबर अपराध, गुरुग्राम ने अपने कार्यालय में जिला गुरूग्राम के सभी बैंकों के पदाधिकारियों के साथ एक संवेदीकरण बैठक/मीटिंग की और इस मीटिंग में ACP साईबर ने बैकों/बैंकिग की सुरक्षा से सम्बन्धित विभिन्न बिन्दुओ पर चर्चा की करते हुए सहित दिशा-निर्देश दिए।

इस मीटिंग के दौरान ACP श्री प्रियांशु दीवान ने बैंक पदाधिकारी को सम्बोधित करते हुए कहा कि गुरुग्राम पुलिस द्वारा इस वर्ष कुछ बैंक कर्मियों को भी गिरफ्तार किया गया है, जिनके द्वारा फर्जी तरीके से बैंक खाते खोलकर उन बैंक खातों को साईबर ठगों को उपलब्ध करवाया था। इन बातों को मध्यनजर रखते हुए समय-समय पर बैंक पदाधिकारीयों द्वारा अपने अधीनस्थ बैंक कर्मचारियों के साथ मीटिंग करके उन्हें बैकों व बैंकिग के नियमों की अनुपालना करने के संबंध में निर्देशित करें तथा समय-समय पर उनके कार्यों की जांच भी करना निश्चित करें। ACP साईबर ने बैंको की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ATM व बैंक परिसर में अपराधियों की पहचान के लिए सॉफ्टवेयर से लैस उन्नत निगरानी व उच्च गुणवत्ता वाले मेगापिक्सेल कैमरे लगाने का सुझाव दिया। मीटिंग के माध्यम से बताया गया की सभी ATMs बूथों के अंदर कैमरे इस तरह से लगाए जाए ताकि ATM बूथ में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति के चेहरे की स्पष्ट वीडियो कैप्चर हो सके और साथ ही रात्रि के लिए नाईट विजन कैमरे लगाने की भी व्यवस्था की जाए। ग्रामीण और शहरी ईलाकों में रात के दौरान ATM बूथों पर सुरक्षाकर्मी की तैनाती की जाए और उन्हें सतर्क रहने के संबंध में जानकारी दी जाए व बैंकों या ATMs बूथों में संदिग्ध तरीके से घूमते पाए जाने वाले व्यक्तियों के बारे में पुलिस हेल्पलाइन नंबर -112 पर कॉल करके पुलिस को सूचित किया जाए।

इस मीटिंग मे सहायक पुलिस आयुक्त श्री प्रियांशु दीवान द्वारा सुझाव दिया गया की सभी बैंकों को समय-समय पर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके द्वारा लगाए गए कैमरे ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं। इस मीटिंग के माध्यम से सभी बैंक प्रबंधकों/पदाधिकारियों के साथ चर्चा की गई कि जब भी किसी मामले में पुलिस द्वारा बैंक से कोई जानकारी मांगी जाए तो बैंक उस जानकारी को प्राथमिकता से ले और मामले से संबधित जानकारी जल्द उपलब्ध करवाने का प्रयास करें ताकि अपराधियों की पहचान करके मामले में आगे की कार्यवाही हो सके। सभी बैंकों को यह भी निर्देश दिया गया कि वे सभी हेल्पलाइन नंबरों को अपने-अपने बैंकों में/ATM बूथों में बोर्ड पर प्रदर्शित करें और खाता खुलवाने आए बैंक कस्टमर्स का वेरिफिकेशन/KYC उचित रूप से करें।

इस मीटिंग के दौरान बैंकों की सुरक्षा से जुड़े सभी मुद्दों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई और सुरक्षा से सम्बंधित सभी मुद्दों का हल निकालने के प्रयास करने पर जोर दिया गया। इस मीटिंग में थाना प्रबंधक साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम व विभिन्न बैंकों के बैंक प्रबंधक/पदाधिकारियों/कर्मचारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!