चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना के तहत अपनी डयूटी का निर्वहन करे चुनाव प्रबंधन से जुड़े अधिकारी: डीसी

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक में चुनाव प्रबंधन से संबंधित विभिन्न पोर्टल तथा मोबाइल एप्प की दी जानकारी

चुनाव से जुड़ी विभिन्न अनुमति के लिए सुविधा व इनकोर ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे उम्मीदवार व चुनाव प्रबंधन से जुड़े अधिकारी

गुरूग्राम, 22 मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित कॉन्फ्रेंस हॉल में लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत नोडल अधिकारियों के साथ एक बैठक लेते हुए चुनाव के तहत जो उनकी डयूटी लगाई गई है, उसके तहत उन्हें बारीकी से जानकारी देते हुए चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना के तहत अपनी डयूटी का निर्वहन करने बारे निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अगले दो महीने चुनाव से महत्वपूर्ण कोई कार्य नही है ऐसे में बेहतर समन्वय के साथ हिदायतों की पालना करते हुए चुनाव का सफलतापूर्वक आयोजन करवाना है।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी निशांत कुमार यादव ने बैठक की अध्यक्षता करते हुए चुनाव आयोग की जो हिदायतें हैं उसके बारे उन्हे विस्तार से जानकारी दी और सम्बन्धित अधिकारियों की जो डयूटी लगाई गई है, नियमों की पालना करते हुए उसे कैसे करना है, उस बारे भी उनका मार्गदर्शन किया। चुनाव के तहत फ्लाईंग स्कवायड टीम, वीडियो सर्विंलांस टीम व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों की क्या डयूटी तय की गई है, उस बारे भी उन्हें जानकारी दी।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा शुरू किए गये सीविजल एप के माध्यम से आदर्श आचार संहिता की उल्लंघना की शिकायत अब आम नागरिक भी इस पर दर्ज करवा सकता है। सीविजल एप पर शिकायत आने के बाद जिला प्रशासन द्वारा नियुक्त की गई टीम मौके पर जाकर कार्यवाही करेगी और समस्या का निदान करेगी।

चुनाव से जुड़ी विभिन्न अनुमति के लिए सुविधा व इनकोर ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे उम्मीदवार व चुनाव प्रबंधन से जुड़े अधिकारी

डीसी ने बताया कि इस बार निर्वाचन विभाग ने लोकसभा चुनाव को लेकर कई बदलाव किए हैं। इसके तहत प्रत्याशियों को इस बार सभा, प्रचार सामग्री लगाने को जगह चिन्ह्ति करने की अनुमति को लेकर निर्वाचन विभाग कार्यालय के ज्यादा चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके लिए विभाग ने अबकी बार सुविधा एप लॉन्च किया है। इसके माध्यम से प्रत्याशी सभा करने की अनुमति आदि के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद विभाग नियमानुसार ऑनलाइन ही अनुमति पत्र जारी कर देगा। वहीं निर्वाचन आयोग ने उम्मीदवारों और चुनाव प्रबंधन के लिए इनकोर ऐप तैयार किया है। इनकोर नोडल ऐप के माध्यम से अग्निशमन, शिक्षा, पुलिस, पर्यावरण और लोक निर्माण जैसे विभाग रैली, रोड-शो और बैठकों के आयोजन के लिए राजनीतिक दल या उम्‍मीदवारों से प्राप्त अनुमति अनुरोध पर अनापत्ति प्रमाण पत्र भी जारी कर सकेंगे।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला में सोशल मीडिया पर प्रसारित होने वाले विज्ञापनों, समाचारों और पेड न्यूज पर की लगातार निगरानी रखी जा जाएगी। वहीँ प्रिंट मीडिया के संबंध में मतदान के दिन व उससे एक दिन पूर्व प्रकाशित होने वाले विज्ञापनों के लिए पूर्व अनुमति ली जानी होगी। उन्होंने कहा कि विज्ञापन में धार्मिक स्थल, सेना व सेना से जुड़े प्रतीक चिन्ह सहित बच्चों को दिखाने की मनाही है।

बैठक में गुरूग्राम के एसडीएम रविंद्र कुमार ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण वातावरण में चुनाव संपन्न कराने को लेकर भारत निर्वाचन आयोग ने चुनाव के दौरान अवैध व अधिक निर्वाचन व्यय को रोकने के लिए एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। आयोग ने ईएसएमएस सॉफ्टवेयर यानि इलेक्शन सीजर मैनेजमेंट सिस्टम को तैयार किया है,जो कम्प्यूटर के डेस्कटॉप पर मौजूद रहेगा। साथ ही इसका एप मोबाइल पर भी डाउनलोड हो सकेगा। ईएसएमएस सॉफ्टवेयर के माध्यम चुनाव के दौरान तैनात फ्लाइंग स्क्वायड टीम यानि एफएसटी औरस्टैटिक सर्विलांस टीम यानि एसएसटी द्वारा जब्त की सामग्रियों से संबंधित रिपोर्ट दर्ज होगी। जिसमें अवैध कैश, शराब, मतदाताओं को प्रलोभित करने वाली सामग्री जब्त होने पर उसे ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। इसके साथ ही अवैध सामग्रियों से संबंधित रिपोर्ट को ईएसएमएस सॉफ्टवेयर पर अपलोड किया जाएगा। जिससे कि एक समेकित रिपोर्ट तैयार की जाएगी और उचित कार्रवाई हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि लोकसभा चुनाव में धनबल की रोकथाम के लिए सभी बैंकों को कैश मूवमेंट के लिए क्यूआर कोड जनरेट करने की सुविधा दी गयी है। उदाहरण के लिए कोई उम्मीदवार जब चुनाव खर्च के लिए अपने बैंक खाते से कैश की निकासी करेगा तो बैंक द्वारा उसे क्यूआर कोड दिया जाएगा जिसे वो रास्ते मे चैकिंग के समय जांच अधिकारी को दिखा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस क्यूआर कोड में कितना कैश निकाला गया, कहां ले जाया जा रहा है, किस वाहन में व वाहन चालक कौन है यह सभी जानकारी होगी। बैठक में डीसी ने एक बार फिर सभी नोडल अधिकारियों को चुनाव आयोग की हिदायतों की अनुपालना के तहत चुनाव से सम्बन्धित जो दायित्व एवं कार्य उन्हें दिया गया है उसे बेहतर समन्वय के साथ करने के निर्देश दिए।

बैठक में नगर निगम गुरूग्राम के अतिरिक्त आयुक्त बलप्रीत सिंह, बादशाहपुर के एसडीएम विश्वजीत चौधरी, पटौदी के एसडीएम होशियार सिंह, सीटीएम कुंवर विक्रम आदित्य सहित चुनाव प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!