शिव मंदिर प्रेम नगर में पाठ कर साधकों ने उठाया पुण्य लाभ

पंडित देवी चरण यजमान ने करवाया आयोजन।

आध्यात्मिक बल से आत्मिक बल, आत्मिक बल से शारीरिक बल और शारीरिक बल से मनोबल मिलता है : बोधराज सीकरी

गुरुग्राम। समाजसेवी बोधराज सीकरी के द्वारा लिए गए संकल्प के तहत अब तक 237 स्थानों पर 581106 श्री हनुमान चालीसा के पाठ उनकी अगुवाई में आयोजित किए गए हैं जिसमें अब तक 42051 साधकों ने पाठ का पठन किया है। कल दिनांक 19 मार्च के आयोजन में श्री गजेन्द्र गोसाई द्वारा पंडित भीम दत्त के सहयोग से सर्वप्रथम पूजन हुआ, उसके उपरांत शंखनाद और ओम की ध्वनि के बाद गोसाई जी के मुखारबिंद से संगीतमय तरीक़े से पाठ प्रारंभ हुआ और अंत की चौपाई को संपुट लगाकर गोसाईं जी ने साधकों का मन मोह लिया।

बोधराज सीकरी ने सर्वप्रथम अपने वक्तव्य में राम मंदिर की महिमा, उसके निर्माण का कारण उसकी आस्था और उसके इतिहास को उजागर किया और उसके उपरांत हनुमान चालीसा पाठ के लाभ विस्तारपूर्वक बताए।

उनके अनुसार आध्यात्मिक बल से आत्मिक बल मिलता है, आत्मिक बल से शारीरिक बल मिलता है और शारीरिक बल से मनोबल मिलता है। अत: आध्यात्मिक बल जो पहली सीढ़ी है, उसे प्राप्त करने के लिए हमें ग्रंथों का सहारा लेना होगा और ग्रंथों में अति लघु रूप वाला रहस्यों से भरा हुआ मात्र चालीस चौपाई का ग्रंथ, श्री हनुमान चालीसा है। उसके बाद बोधराज सीकरी ने विद्यार्थियों को इस पाठ को पढ़ने के लाभ भी बताये। विप्र वर से आग्रह भी किया कि आज का युवा अपने शास्त्रों के प्रति जिज्ञासु है अत: आपका कर्तव्य बन जाता है कि ग्रन्थों में छिपे रहस्य उन्हें समझाएं ताकि सनातन धर्म जिस पर ऋषि मुनि, संत, योगियों ने अपना जीवन न्योछावर किया, उसका लाभ युवा पीढ़ी उठा सके। आधे घंटे के वक्तव्य के उपरांत आरती के बाद लंगर प्रसाद का संगत ने आनंद लिया।

इस आयोजन में श्री सतपाल नासा, श्री युधिष्ठिर अलमादी, श्री रमेश कामरा, श्री द्वारका नाथ मक्कड़, श्री किशोरी लाल डुडेजा, श्री सुमित, श्री राकेश खेत्रपाल, श्री हरीश और श्री रंजन धर उपस्थित रहे। महिला वर्ग से श्रीमती ज्योत्सना बजाज, श्रीमती शशि बजाज उपस्थित रही।

कल के पाठ में लगभग 100 भक्तों ने भाग लिया और सभी ने 21-21 बार पाठ किया। श्रीमती ज्योत्सना बजाज के ऑनलाइन हनुमान चालीसा के पाठ के आयोजन में 22 लोगों ने 11-11 बार पाठ किया। विजय टन्डन और श्री रणधीर टन्डन की फैक्ट्री के 66 कर्मचारियों ने 2-2 बार पाठ किया। जनता रिहैबिलिटेशन सेंटर में 40 विद्यार्थियों ने 21-21 बार पाठ किया। इसके अतिरिक्त जामपुर शिव मंदिर ईस्ट ऑफ कैलाश में 35 साधकों ने 5-5 बार पाठ किया।

इस प्रकार अब तक 242 स्थानों पर 42,314 साधकों द्वारा 584,595 पाठ हो चुके है ।

अगले मंगलवार को हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन हनुमान मंदिर, गली नंबर 3, मदनपुरी में श्री रामलाल ग्रोवर की अगुवाई में आयोजित होगा।

error: Content is protected !!