भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के आखिरी बजट में दिखे चुनावी रंग ……..

किसानों, महिलाओं, युवाओं, शहरियों, ग्रामीणों व सैनिकों सहित समाज के हर वर्ग को रिझाने का प्रयास 

* मनोहर सरकार ने पेश किया 1 लाख 89 हजार करोड़ का टैक्स फ्री बजट

* अंग्रेजों के समय से चला आ रहा आबियाना शुल्क पहली अप्रैल से बंद

* प्रदेश के हर नागरिक के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना, देना होगा प्रीमियम

* एक लाख गरीब परिवारों को रूफटॉप सौर पैनल, 1 लाख 10 हजार का अनुदान

* करीब 23 लाख अति गरीब परिवारों को सालाना 1000 किमी मुफ्त बस यात्रा

अशोक कुमार कौशिक 

हरियाणा की सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने आगामी लोकसभा व विधानसभा चुनावों का पूरा खाका तैयार कर लिया है। समाज के हर वर्ग को साधकर पार्टी चल रही है। शुक्रवार को वित्त मंत्री होने के नाते मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा विधानसभा में पेश किए गए भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार के पांचवें और आखिरी सालाना बजट में पूरी तरह से चुनावी झलक देखने को मिली।

मनोहर लाल बजट में किसानों, महिलाओं, युवाओं, शहरियों, ग्रामीणों व सैनिकों सहित समाज के हर वर्ग को रिझाने हुए नज़र आए। बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2047 तक विकसित भारत के संकल्प की कल्पना भी देखने को मिली। कई ऐसी नई शुरुआत बजट में करने का निर्णय लिया गया है, जिनके दूरगामी नतीजे होंगे। कुल 1 लाख 89 हजार 876 करोड़ रुपये के बजट में किसी भी तरह का नया टैक्स लगाने की बजाय वित्त मंत्री ने कई वर्गों को बड़ी राहत दी है। 

पंजाब बॉर्डर पर चल रहे किसानों के आंदोलन के बीच हर किसी की नज़रें इस बजट पर थी। किसानों को लुभाने की हरसंभव कोशिश मनोहर लाल ने की है। न केवल उनके फसली ऋण पर ब्याज व जुर्माने के रूप में 1739 करोड़ की माफी करने का ऐलान किया है बल्कि अंग्रेजों के समय से चला आ रहा आबियाना शुल्क भी पहली अप्रैल से प्रदेश में बंद हो जाएगा। देश की सीमाओं और अंदर भी शहादत देने वाले शहीदों के परिजनों को अब 50 लाख की बजाय एक करोड़ रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी।

हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्ष 2024-25 में योगशालाओं सहित 500 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित किए जाएंगे। कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने हिसार, रोहतक, अंबाला और सोनीपत में 100 बिस्तरों वाले नए अस्पतालों और करनाल में 30 बिस्तरों वाले नए अस्पताल की स्थापना की मंजूरी दी है। वर्ष 2024-25 में पटौदी, साहा, घरौंडा और कैथल में नई ईएसआईसी डिस्पेंसरियां शुरू होने की उम्मीद है। 2024-25 के लिए स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और आयुष क्षेत्रों को 9,579.16 करोड़ रुपए आवंटित करने का प्रस्ताव जो चालू वर्ष के 7,731.88 करोड़ रुपए के संशोधित अनुमानों की तुलना में 23.89 प्रतिशत ज्यादा है।

केंद्र सरकार की गरीब परिवारों के लिए शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना के दायरे को इस हद तक बढ़ा दिया है कि अब प्रदेश का हर परिवार सालाना पांच लाख रुपए तक मुफ्त उपचार की सुविधा हासिल कर सकेगा। इस तरह की शुरूआत करने वाला हरियाणा, देश का पहला राज्य है। एक लाख 80 हजार तक सालाना आय वाले सभी परिवारों को इसकी लाभ मिलेगी। एक लाख 80 हजार से 3 लाख आय वाले परिवारों के लिए 1500 रुपए सालाना प्रीमियम के साथ योजना में शामिल होने की योजना पहले से है।

इसे दो कदम आगे चलते हुए अब तय किया है कि 3 लाख 6 लाख रुपए तक सालाना आय वाले परिवार 4 हजार और 6 लाख से अधिक आय वाले सभी परिवार 5 हजार रुपये का सालाना प्रीमियम देकर आयुष्मान योजना का लाभ ले सकेंगा। बाकी का प्रीमियम सरकार वहन करेगी। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री ने बजट तैयार करते हुए प्रदेश के उस बड़े चुनावी वोट बैंक को भी ध्यान में रखा है, जो सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाता है।

जानिए किसे क्या मिला

स्वतंत्रता सेनानियों को 40 हजार पेंशन प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों की पेंशन बढ़ाकर 40 हजार रुपये मासिक की है। अभी तक उन्हें 25 हजार रुपये पेंशन दी जा रही थी। पेंशन योजना में भी संशोधन होगा। प्रदेश में बड़ी संख्या में ऐसे बुजुर्ग हैं, जिन्हें ईपीएफ से पेंशन मिल ही है, लेकिन वह 3 हजार रुपये से कम है। उनकी पेंशन तीन हजार मासिक तक करने की योजना बनेगी।

मिशन-60000

इसके तहत प्रदेश के 60 हजार युवाओं को रोजगार मुहैया करवाए जाएंगे। विभिन्न प्रकार की योजनाएं, इसके लिए बनाई जा रही हैं ताकि युवाओं को इनमें एडजस्ट किया जा सके। वन मित्र योजना इसी का एक पार्ट है। इसी तरह से प्रदेश मंे 1000 नये हरहित स्टोर खोलने का निर्णय लिया है।

एक लाख छतों पर रूफटॉप

केंद्रीय बजट में घोषित की गई प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत राज्य के एक लाख गरीब परिवारों के यहां रूफटॉप सौर पैनल स्थापित होंगे। केंद्र इसमें 60 हजार रुपये का अनुदान देती है। हरियाणा ने अपनी ओर से पचास हजार की अतिरिक्त सब्सिडी देने का निर्णय लिया है।

अति गरीबों को मुफ्त बस सफर

परिवार पहचान-पत्र में दर्ज डाटा के हिसाब से 22 लाख 89 हजार ऐसे परिवार चिह्नित हुए हैं, जिनकी सालाना आय एक लाख से भी कम है। ऐसे परिवारों को सालाना 1000 किमी तक मुफ्त बस यात्रा की सुविधा मिलेगी। ई-टिकटिंग योजना के तहत उन्हें स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे।

नियमित की गई अवैध कालोनियों में विकास कार्यों के लिए 1000 करोड़ का पैकेज। सभी बड़े शहरों में बनेंगे आडिटोरियम। सोनीपत, हिसार व पंचकूला मेट्रोपोलिटन डेवलेपमेंट अथॉरिटी को 100-100 करोड़ की विशेष ग्रांट। शहरों में 2 लाख 89 हजार परिवारों को मिलेंगे प्लाट व फ्लैट।

स्पीड क्लाइंबिंग में ट्रेंड होंगे खिलाड़ी

ओलंपिक में शामिल किए नये खेल – स्पीड क्लाइंबिंग के लिए छह शहरों – करनाल, भिवानी, हिसार, फरीदाबाद, नारनौल व पंचकूला में केंद्र खुलेंगे। इस साल 400 नई खेल नर्सरी सरकार स्थापित करेगी। पानीपत में मुक्केबाजी और सोनीपत में कुश्ती के लिए उच्च प्रदर्शन केंद्र होंगे स्थापित।

तीन और जिलों में हवाई पट्‌टी

नूंह, यमुनानगर और रोहतक में हवाई पट्टी विकसित की जाएंगी। 8 जिलों – जींद, झज्जर, कैथल, पलवल, यमुनानगर, रोहतक, कुरुक्षेत्र व सोनीपत में स्थाई हेलीपेड स्थापित होंगे। हिसार में नागरिक उड्‌डयन कॉलेज स्थापित किया जाएगा। हिसार एयरपोर्ट से अप्रैल में उड़ान शुरू करने का प्लान।

अब महिलाएं उड़ाएंगी ड्रोन

प्रदेश के 500 महिला स्वयं सहायता समूहों की 5 हजार बहनों को ड्रोन संचालन व रखरखाव की ट्रेनिंग दी जाएगी। वे किसानों को ड्रोन किराये पर दे सकेंगी। राशन डिपो में महिलाओं को मिलेगा 33 प्रतिशत आरक्षण। ड्रोन के जरिये हरियाणा की महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का टारगेट।

श्रमिकों की बेटियों को स्कूटी

हरियाणा के पंजीकृत श्रमिकों की पढ़ाई करने वाली बेटियों को 50 हजार रुपये कीमत तक की इलेक्ट्रिक स्कूटी मिलेगी। उबर, जोमेटो जैसे ऑनलाइन एग्रीगेटर्स की होम डिलीवरी वाले युवाओं को इलेक्ट्रिक स्कूली के लिए 45 हजार तक की लोन सुविधा। पांच हजार की सब्सिडी देगी सरकार।

अहम बिंदू

– प्रदेश में छह नई आईटीआई और चार जगहों पर ईएसआई डिस्पेंसरी होंगी स्थापित-युवाओं को उद्यमी बनाने के लिए 200

– करोड़ रुपये का वेंचर केपिटल फंड-प्रदेश के गांवों में एसी-बीसी चौपालाें की मरम्मत के लिए 100 करोड़ का बजट-सभी राजकीय

– आदर्श संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों में बनेंगी ई-लाइब्रेरी-पीजीआई रोहतक में किडनी के बाद लीवर ट्रांसप्लांट की सुविधा

– होगी शुरू-भिवानी, चरखी दादरी व हिसार में पाइन लाइन से पहुंचाया जाएगा यमुना का पानी-इस साल 70 हजार किसानों को

– खेतों में सिंचाई के लिए दिये जाएंगे सोर पंप सैट-650 नई बसों की होगी खरीद। लम्बे रूट्‌स पर स्लीपर बस सर्विस भी होगी

– शुरू-पीपली में गुरु रविदास स्मारक के लिए सरकार मुहैया करवाएगी पांच एकड़ जमीन-सिख संग्रहालय के लिए पीपली में

– हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण देगा जमीन

You May Have Missed

error: Content is protected !!