– वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री की घोषणाओं तथा अन्य निर्माण परियोजनाओं की हुई समीक्षा

गुरूग्राम, 1 फरवरी। नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने वीरवार को वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री की घोषणाओं के तहत नगर निगम गुरूग्राम की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्माण कार्य निर्धारित समयावधि में पूरा करने के निर्देश दिए।

मल्टीलेवल पार्किंग की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की घोषणा के तहत नगर निगम गुरूग्राम द्वारा तीन स्थानों पर मल्टीलेवल पार्किंग की परियोजनाएं तैयार की गई थी। इनमें सोहना चौक में निर्माण कार्य फाईन चरण में हैं। अधिकारियों ने बताया कि पार्किंग साईट पर अड़चन बने ट्रांसफार्मर को शिफ्ट करने की स्वीकृति बिजली विभाग द्वारा दे दी गई है। निगमायुक्त ने कहा कि ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग का कार्य जल्द से जल्द शुरू करवाएं, ताकि मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण कार्य पूरा हो सके। इसके अलावा, अधिकारियों ने बताया कि कमान सराय में पार्किंग निर्माण का एस्टीमेट तैयार करके मुख्यालय को स्वीकृति हेतु भेजा जा चुका है। साथ ही पोस्ट ऑफिस के पास जमीन का पजेशन लेने संबंधी प्रक्रियाएं की जा रही हैं। इस पर निगमायुक्त ने कहा कि उनकी इस बारे में जिला उपायुक्त से बात हो चुकी है, संबंधित कार्यकारी अभियंता उनसे मिलकर पजेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।

वजीराबाद खेल स्टेडियम के बारें बताया गया कि इसका टैंडर किया गया है तथा इस माह के अंत तक कार्य अलॉट करने का प्रयास किया जा रहा है। इसके अलावा, छठ पूजा घाटों का निर्माण, सेक्टर-14 सामुदायिक केन्द्र में शेष बचे कार्य को पूरा करवाने, नगर निगम कार्यालय भवन, सीवरेज सिस्टम, सेक्टर-22 अटल स्मृति पार्क सहित अन्य कार्यों की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए। उन्होंने स्ट्रीट लाईट खंबों पर तिरंगा लाईट, रोड़ मार्किंग व पैच वर्क सहित अन्य कार्यों की समीक्षा भी की।

बरसात से पूर्व जलनिकासी के करें पुख्ता प्रबंध : निगमायुक्त ने इंजीनियरिंग विंग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बरसात से पूर्व जलनिकासी के सभी पुख्ता प्रबंध कर लें। जलभराव के संभावित स्थानों पर लगी मशीनरी का डाई रन करवाएं तथा अगर कोई कमी है, तो उसे दूर करवाएं। इसके साथ ही नालों व सीवरेज की सफाई से संबंधित टैंडर प्रक्रिया पहले से ही कर लें, ताकि बरसात के दौरान जलभराव ना हो सके।

प्रॉपर्टी सेल्फ सर्टिफिकेशन : समीक्षा के दौरान निगमायुक्त ने प्रॉपर्टी टैक्स डाटा सेल्फ सर्टिफिकेशन कार्य में और अधिक तेजी लाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव ने बताया कि इस कार्य के लिए प्रॉपर्टी मालिकों से संपर्क करने हेतु एक एजेंसी हायर करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। एजेंसी के प्रतिनिधि प्रॉपर्टी मालिकों के पास जाकर सेल्फ सर्टिफिकेशन कार्य पूर्ण करवाएंगे। इसके साथ ही, जोन वाईज 50-50 कॉलोनियां चिन्हित करके वहां पर सेल्फ सर्टिफिकेशन कार्य शुरू किया जाएगा। फिलहाल चारों जोनों में प्रतिदिन विशेष कैंपों का आयोजन लगातार किया जा रहा है। नगर निगम तथा अन्य सरकारी विभागों से संबंधित प्रॉपर्टीज के सेल्फ सर्टिफिकेशन के बारे में बताया गया कि इसके लिए 8 अतिरिक्त चैकर लगाए गए हैं।

error: Content is protected !!