गुरु गोबिंद सिंह जी एक महान संत और योद्धा थे, जिन्होंने देश व धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व किया न्यौछावर- राज्यपाल

राज्यपाल ने लोगों से गुरु गोबिंद सिंह के आदर्शों को जीवन में अपनाने का किया आह्वान

चंडीगढ़, 17 जनवरी- हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आज श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के अवसर पर जिला पंचकूला में ऐतिहासिक नाडा साहिब गुरुद्वारा में शिश नवाया और आशीर्वाद लिया। उन्होंने निशान साहब पर भी माथा टेका व परिक्रमा की।

इस  अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री दत्तात्रेय ने कहा कि आज गुरु गोबिंद सिंह जयंती देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही है। गुरु गोबिंद सिंह जी एक महान संत और योद्धा थे, जिन्होंने धर्म की रक्षा के लिए खालसा पंथ की स्थापना की थी।

उन्होंने कहा कि श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने देश व धर्म की रक्षा के लिए अपना पूरा परिवार न्यौछावर कर दिया। उन्होंने योद्धाओं का निर्माण कर खालसा पंथ की स्थापना की। राज्यपाल ने कहा कि  देश में शस्त्र विद्या तथा धर्म विद्या दोनों की आवश्यकता है। श्री गुरु गोबिंद सिंह जी ने शस्त्र धारण कर देश रक्षा को सर्वोच्च माना।

राज्यपाल ने लोगों से आह्वान किया कि वे गुरु गोबिंद सिंह जी के आदर्शों को अपने जीवन में अपनाएं, यही गुरु गोबिंद सिंह जी को एक सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि देश की भावी पीढ़ी को श्री गोबिंद सिंह जी के इतिहास के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए ताकि वे भी उनके जीवन से प्रेरणा लेकर देश को ओर मजबूत तथा शक्तिशाली बनाने में अपना योगदान दें सके।  

एक प्रश्न के उत्तर में राज्यपाल ने कहा कि अयोध्या का राम मंदिर संपूर्ण मानवता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि श्री राम देश के 140 करोड़ लोगों के दिलो में बसे हैं और उन्हें किसी एक धर्म या मजहब से जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए।  

इस अवसर पर हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महासचिव रमणीक सिंह मान ने राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय को सिरोपा व गुरु गोबिंद सिंह जी का चित्र भेंट किया। उन्होंने राज्यपाल को गुरु गोबिंद सिंह जी का जफ़रनामा भी भेंट किया।

इस मौके  पर उपायुक्त सुशील सारवान, पुलिस उपायुक्त सूमेर प्रताप सिंह, नाडा साहिब गुरुद्वारा के प्रबंधक सरदार परमजीत सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।