डीएमआरसी के अनुरोध पर डीसी ने बुलाई अधिकारियों की बैठक

मेट्रो स्टेशन के बाहर सफाई व्यवस्था, पार्किंग आदि को सुधारने के दिए निर्देश

गुरूग्राम, 22 दिसंबर। डीसी निशांत कुमार यादव ने गुरूग्राम नगर निगम और पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि शहर में रैपिड मेट्रो स्टेशनों के आसपास सफाई व्यवस्था और पार्किंग बंदोबस्त को दुरूस्त किया जाए। उन्होंने कहा कि रैपिड मेट्रो रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए।

डीसी निशांत कुमार यादव आज लघु सचिवालय के सभागार में दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन के अनुरोध पर अधिकारियों की बुलाई गई बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मेट्रो स्टेशन के समीप सौ मीटर की दूरी में रेहड़ी चालकों या अन्य स्ट्रीट वेंडर्स से जगह खाली करवाई जाए। इसी प्रकार मेट्रो स्टेशन के आसपास ई-रिक्शा चालको व ऑटो चालकों की भीड़ इकट्ठी नहीं होनी चाहिए। शहर में रैपिड मेट्रो के 11 स्टेशन हैं। इन स्टेशनों के आसपास सरकारी जमीन से अतिक्रमण को हटाया जाए। उन्होंने नगर निगम के संयुक्त आयुक्त विजय यादव को निर्देश दिए कि मेट्रो स्टेशन के नजदीक क्षेत्र में सफाई व्यवस्था में और सुधार किया जाए। स्टेशन के बाहर कूड़ा-कर्कट बिखरा हुआ नहीं होना चाहिए।

बैठक में डीसी ने पुलिस मुख्यालय के एसीपी सुरेश कुमार को निर्देश दिए कि ऑटो चालकों की यूनियनों के प्रधानों की एक मीटिंग बुलाकर उनको क्रम से सवारियां बैठाने व उतारने के बारे में समझाया जाए। एक समय में अधिक संख्या में थ्री व्हीलर स्टेशन के गेट के सामने एकत्रित नहीं होने चाहिए। सुबह आठ से 11 बजे और शाम को पांच से आठ बजे तक मेट्रो रेल कार्पोरेशन का भी कोई स्टेशन इंचार्ज व्यवस्था को बनाए रखने में स्थानीय प्रशासन का सहयोग करे। उन्होंने कहा कि मेट्रो स्टेशन के आसपास से आवारा पशुओं को हटाया जाए। आवारा जानवर जैसे कुत्ते आदि ज्यादा होने के कारण यात्रियों को भी उनके काटने का भय बना रहता है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि मेट्रो स्टेशन के बाहर डस्टबीन आदि रखवाए जाएं और ये साफ रहने चाहिए। इस अवसर पर नगर निगम के अतिरिक्त आयुक्त अमरजीत सिंह, संयुक्त आयुक्त विजय यादव, एसीपी सुरेश कुमार, ओएसडी टू डीसी प्रीति रावत, नगर निगम के अधीक्षक अभियंता राधेश्याम, नगर निगम के सीएमओ डा.आर.सी. सिंगला, दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन के प्रबंधक अनुरंजन, एन.के. शर्मा, गजराज सिंह, वरिष्ठ प्रबंधक सोमनाथ, विश्वेश आजाद इत्यादि मौजूद रहे।