उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ व मुख्यमंत्री मनोहर लाल 17 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय गीता सेमिनार का करेंगे शुभारंभ।

असम पवेलियन, हरियाणा पवेलियन और जनसंपर्क विभाग की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी का उदघाटन, महापूजन और महाआरती में करेंगे शिरकत।

उपायुक्त शांतनु शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया ने किया कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र 15 दिसंबर (संजीव कुमारी) : अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव 2023 का हर्षोल्लास के साथ 17 दिसबंर को आगाज होगा। इस महोत्सव का शुभारंभ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ व मुख्यमंत्री मनोहर लाल करेंगे। इस महोत्सव की शुरुआत कुुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के गीता सेमिनार के साथ होगी। इस सेमिनार के उपरांत उपराष्ट्रपति तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ब्रहमसरोवर पुरुषोतमपुरा बाग में असम पवेलियन, हरियाणा पवेलियन, सूचना, जनसंपर्क, भाषा एवं संस्कृति कार्य विभाग की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी का उदघाटन करेंगे और फिर महापूजन व महाआरती में शिरकत करेंगे। इसके उपरांत गीता ज्ञान संस्थानम के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इन सभी कार्यक्रमों में सुरक्षा-व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम होंगे।

उपायुक्त शांतनु शर्मा शुक्रवार को लघु सचिवालय के सभागार में अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले उपायुक्त शांतनु शर्मा, पुलिस अधीक्षक सुरेंद्र भौरिया ने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में बनने वाले हेलिपैड, ऑडिटोरियम हॉल, ब्रह्मसरोवर पुरुषोत्तमपुरा बाग में असम व हरियाणा पवेलियन, जनसंपर्क विभाग की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी, आरती स्थल व गीता ज्ञान संस्थानम केंद्र के कार्यक्रम स्थलों का निरीक्षण किया। इन सभी स्थलों पर एचसीएस और एचपीएस स्तर के अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है और इन सभी स्थलों पर डयूटी पर तैनात अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था के बारे में कुछ आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की भी चुक नहीं होनी चाहिए। सभी अधिकारी इमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह करेंगे। इन सभी कार्यक्रमों में मीडिया के लिए स्थल निर्धारित किए गए है। सभी अधिकारियों और मीडिया कर्मियों का प्रवेश प्रशासन द्वारा जारी किए आई कार्ड से ही किया जाएगा। किसी भी व्यक्ति को आई कार्ड के बिना प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

उपायुक्त ने कहा कि सभी को सुरक्षा व्यवस्था के नियमों की पालना प्रोटोकॉल के अनुसार करनी होगी। इस दौरान पुलिस प्रशासन की तरफ से ट्रैफिक व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने होंगे और चप्पे-चप्पे पर पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों की नियुक्ति की जाएगी। इस महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों का आगाज 17 दिसंबर को हो जाएगा। इस महोत्सव में 17 से 24 दिसंबर तक पुरुषोत्तमपुरा बाग में रोजाना सांयकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इस दौरान 22 दिसंबर को पुरुषोतमपुरा बाग में संत सम्मेलन, 23 दिसंबर को सुबह 10 बजे ज्योतिसर व सन्निहित सरोवर पर श्रीमद भगवद गीता का संपूर्ण पाठ, गीता यज्ञ, सुबह 11 बजे पुरुषोत्तमपुरा बाग में हरियाणा व असम पवेलियन में सांस्कृतिक कार्यक्रम, दोपहर 12 बजे थीम पार्क में 18 हजार बच्चों का गीता वैश्विक पाठ, दोपहर 2 बजे गीता शोभायात्रा, सायं 5 बजे ब्रह्मसरोवर पर दीपोत्सव, सायं 6 बजे गीता महाआरती व दीपदान व सायं 6.30 बजे सांस्कृतिक संध्या का आयोजन होगा।

उन्होंने कहा कि 17 दिसंबर को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में 3 दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता संगोष्ठी का आयोजन होगा। इसके अलावा 17 से 24 दिसंबर तक ब्रह्मसरोवर पर सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं की प्रदर्शनी, पुरुषोतमपुरा बाग में जनसंपर्क विभाग की राज्यस्तरीय प्रदर्शनी, हरियाणा ग्रंथ अकादमी के सौजन्य से गीता पुस्तक मेला, ज्योतिसर में श्रीमदभगवद गीता का संपूर्ण पाठ, भजन संध्या एवं महाआरती, हरियाणा व असम पवेलियन में सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा सायं 6 बजे रोजाना पुरुषोतमपुरा बाग में सांस्कृतिक संध्या का कार्यक्रम होगा। इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त अखिल पिलानी, एसडीएम सुरेंद्र पाल, एसडीएम सोनू राम, एसडीएम नसीब कुमार, एसडीएम पुलकित मल्होत्रा, नगराधीश हरप्रीत कौर, एएसपी कर्ण गोयल, डीएसपी सुभाष चंद्र, डीएसपी गुरमेल सिंह, डीएसपी प्रदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।