हरियाणा के सभी सरकारी स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं पूरी: मनोहर लाल

बच्चों को उच्चतम स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए हरियाणा सरकार प्रतिबद्ध

शिक्षा क्षेत्र में आमूलचूल सुधार के लिए प्रदेश सरकार ने उठाए सकारात्मक कदम

चंडीगढ़, 15 दिसंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि शिक्षा हमारे समाज का मौलिक आधार है और सरकार प्रतिबद्ध है कि हर एक बच्चे को उच्चतम स्तर की शिक्षा प्रदान की जाए ताकि वे उन्नत, समर्पित और समर्थ नागरिक बन सकें। उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा क्षेत्र में विभिन्न पहलुओं में सुधार करने के लिए सकारात्मक कदम उठाए हैं। इसका एक पहलू शिक्षा के इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार है ताकि हर एक स्कूल में उच्चतम स्तर की शिक्षा के लिए आवश्यक सुविधाएं हों। वहीं इसका दूसरा पहलू पढ़ाई में नए पाठ्यक्रम और तकनीकी साधनों का प्रयोग है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार द्वारा टैबलेटों का वितरण कर बच्चों को तकनीकी गतिविधियों के साथ जोड़कर उन्हें एक नई शैली में शिक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने हेतु एक याचिका में पिछली सुनवाई के दौरान किसी वजह से नया एफिडेविट कोर्ट में पेश नहीं किया जा सका था जिसके बाद हाईकोर्ट ने इस संबंध में  23 नवंबर 2023 अंतरिम आदेश पारित कर दिया जबकि सारी कमियां मई माह में ही पूरी की जा चुकी थी। आज इस मामले में सरकार की ओर से शपथ पत्र दायर किया गया है।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि शपथ पत्र में जानकारी दी गई है कि उन सभी स्कूलों में पीने का पानी, लड़कों व लड़कियों के लिए शौचालय और बिजली की सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं, जहां इनकी कमी थी। इसके लिए सरकार ने 49 करोड़ रुपये आवंटित किए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में 14 हजार से अधिक सरकारी स्कूल हैं जिनमें से केवल 1952 स्कूलों में ही बुनियादी सुविधाओं की कमी पाई गई। इन कमियों को भी अब दूर किया जा चुका है।

इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग को बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए आवश्यक 1738 करोड़ रुपये में से 580 करोड़ रुपये दिए गए। इस उपलब्ध बजट में से, विभाग ने अब तक लगभग 302 करोड़ रुपये की स्वीकृति जारी की है, जिसमें से लगभग 167 करोड़ रुपये का भुगतान पहले ही संबंधित ठेकेदार/निर्माण एजेंसी को किया जा चुका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के लिए नए प्रयासों का संकल्प लिया है और इसके माध्यम से विभिन्न पहलुओं में शिक्षा को मजबूत करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहेगी।

You May Have Missed

error: Content is protected !!