गुरुग्राम, 08 दिसंबर। जिला के पटौदी खंड की ग्राम पंचायतों में विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद का क्रम जारी है। इसी कड़ी में शुक्रवार को ग्राम पंचायत तेलपुरी व तुर्कापुर में संकल्प यात्रा का रथ पहुंचा, जिसका ग्रामीणों ने फूलमालाओं और महिलाओं ने पारम्परिक लोक गीतों के साथ स्वागत किया। भारत व हरियाणा सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्तियों को देने के उद्देश्य से शुरू की गई इस यात्रा में विभिन्न योजनाओं के तहत दर्ज लोगों के डाटा की त्रुटियों को भी ठीक किया जा रहा है। इससे संबंधित गांव के लोगों को जिला मुख्यालय आने से भी राहत मिली है।

प्रतिदिन खंड के दो गांवो में विशेष वाहनों के साथ जिला प्रशासन और सरकार का पूरा अमला पहुंच रहा है। केंद्र व हरियाणा सरकार की यह सराहनीय पहल अब गांव की चौपालों की बैठकों में भी चर्चा का विषय है। जिसमे उनका कहना है कि प्रधानमंत्री मंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के इन प्रयासों से वास्तव में जनमानस को राहत मिली है। कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ पंक्ति में अंतिम व्यक्ति तक पहुंच भी रहा है वहीं सरकार की सेवाओं व सुविधाओं के संबंध में किसी ग्रामीण की कोई समस्या है तो उसका भी मौके पर ही निवारण किया जा रहा है।

शुक्रवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा, जनसंवाद के मुख्यातिथि व क्षेत्र के विधायक सत्यप्रकाश जरावता ने उपस्थित ग्रामीणों को हमारा संकल्प विकसित भारत की शपथ दिलाई और वहां पर सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जरूरतमंद की मदद करते हुए सरकार अंत्योदय की भावना से कार्य कर रही है। मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के माध्यम से हर परिवार की आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने के लिए अंत्योदय मेले आयोजित करके स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध करवाए जा चुके हैं। कौशल रोजगार निगम के माध्यम से नौकरियों में 1 लाख 80 हजार रुपये से कम वार्षिक आय वाले बीपीएल परिवारों के उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी गई है। उस अंत्योदय परिवार के उम्मीदवार को सरकारी नौकरियों की भर्ती में पांच अतिरिक्त अंक दिए जाते हैं, जिसका कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है।

विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान नागरिकों को प्रचार सामग्री का वितरण किया गया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीबी, एनीमिया आदि की जांच, निरोगी हरियाणा के तहत स्वास्थ्य जांच शिविर, आयुष विभाग की ओर से आरोग्य शिविर, क्रिड द्वारा परिवार पहचान पत्र से संबंधित सेवाओं के लिए हेल्प डेस्क, प्रश्रोतरी प्रतियोगिता हुई, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा व किसानों के लिए कृषि और बागवानी विभागों की हेल्प डेस्क बनाई गई, यात्रा के दौरान कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन, मेरा भारत स्वयं सेवकों के पंजीकरण के लिए स्टॉल, बैंकिंग सेवाओं के लिए स्टाल, ऋण आवेदनों के लिए हेल्प डेस्क लगाए गए। ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा-जनसंवाद’ कार्यक्रम के दौरान ‘मेरी कहानी-मेरी जुबानी’ के तहत विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने मन की बात लोगों के साथ सांझा करते हुए बताया कि कैसे वह और उनका परिवार सरकार की अंत्योदय उत्थान एवं कल्याण से संबंधित योजनाओं का लाभ उठाकर अपने जीवन में बदलाव ला रहे हैं।

इस अवसर पर नायब भाजपा के जिला उपाध्यक्ष मेहर सिंह गांधी, मंडल अध्यक्ष कृष्ण यादव, तेलपुरी की सरपंच सुमन व तुर्कापुर की सरपंच बबली देवी सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!