खंडस्तर पर लगाई जाएंगी प्लास्टिक कचरा प्रबंधन यूनिट- डीसी

– गोवर्धन परियोजना के लिए स्थान सुनिश्चित करें अधिकारी
– कुई साफ करने वाले टैंकर चालक शीघ्र करवाएं अपना पंजीकरण
– ग्रामीण स्वच्छता और जलजीवन मिशन पर चीफ सैके्रट्री के साथ हुई वीसी

गुरूग्राम, 6 नवंबर। जिला के गांवों को साफ, स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए ग्राम पंचायतों एवं ग्रामवासियों को जागरूक किया जा रहा है।

मुख्य सचिव संजीव कौशल के साथ ग्राम स्वच्छता, जलजीवन मिशन और कचरा प्रबंधन पर आयोजित हुई वीडियो कांफ्रेंस में डीसी निशांत कुमार यादव ने आज ये शब्द कहे। उन्होंने बताया कि गोवर्धन प्रोजेक्ट लागू करने के लिए जिला में उचित स्थान की तलाश की जा रही है और जल्दी ही इसे चिन्हित कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला के फर्रूखनगर, पटौदी, सोहना और गुरूग्राम ब्लॉक में खंडस्तर पर एक-एक प्लास्टिक कचरा प्रबंधन की ईकाई स्थापित की जाएगी। इस योजना  को मूर्तरूप देने के लिए काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गुरूग्राम जिला में 157 ग्राम पंचायतें हैं, इनमें से 133 ओडीएफ प्लस हो चुकी हैं और शेष 24 ग्राम पंचायतों को ओडीएफ प्लस का ग्रेड दिलवाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं।

निशांत कुमार यादव ने कहा कि गांवों में पंचायती राज  तथा जिला परिषद की ओर से स्वच्छ भारत ग्रामीण मिशन के अंतर्गत सार्वजनिक तथा घरों में शौचालय बनवा दिए गए हैं। जिनका अपशिष्टï सोक पिट व कुईयों में जमा होता है। इन कुईयों व सोक पिट को साफ करने के लिए कुई साफ करने वाले  टैंकरों का पंजीकरण किया जा रहा है। यह पंजीकरण जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग और गुरूग्राम मेट्रो विकास प्राधिकरण के कार्यालय में किया जाता है। इसलिए सभी कुई साफ करने वाले टैंकर चालक अपना पंजीकरण शीघ्र करवा लें। डीसी ने कहा कि पंजीकरण का कार्य इसलिए किया जा रहा है, जिससे कि ये टैंकर चालक जनस्वास्थ्य विभाग के एसटीपी या जीएमडीए के सेफ्टी टैंकों में ही इनको खाली करेंगे। किसी और स्थान पर या खुले नाले में इन्हें खाली ना किया जाए।

वीडियो कांफ्रेंस में मुख्य सचिव द्वारा गांवों और शहर को साफ-सुथरा बनाने पर जोर दिया गया। डीसी निशांत कुमार यादव  ने कहा कि इस दिशा में जिला प्रशासन की ओर से प्रभावी कार्ययोजना बनाई जा रही हैं। उन्होंने जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनु श्योकंद को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायतों के सहयोग से जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को प्रेरित किया जाए कि घर के शौचालयों का नियमित प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि जलजीवन मिशन के अंतर्गत जलघरों के टैंकों की सफाई करवाई जाए, जिससे कि लोगों को पीने के लिए शुद्घ पानी मिल सके। इस मौके पर नगराधीश दर्शन यादव, नगर निगम के संयुक्त  आयुक्त डा. नरेश कुमार, जिला परिषद के कार्यकारी अभियंता अजय शर्मा, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता सुधीर रनसीवाल, डीपीएम पिंकी यादव, एसडीओ ओमप्रकाश इत्यादि मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!