मेले मे कश्मीरी कागजी अखरोट व पश्मिना शॉल भी लोगों को कर रहा आकर्षित
 दलेर मेहंदी का कार्यक्रम आज, झूम जाएंगे एनसीआर वाले
– सुबह 11 बजे से रात्रि 9.30 तक चलने वाला यह मेला सबके लिए निःशुल्क है

 गुरुग्राम, 01 नवंबर। सरस आजीविका मेला 2023 में गुजरात से कुल उन्नीस स्टॉल लगाए गए हैं, जिसमें हेंडीक्राफ्ट व हेंडलूम के 18 व एक फूड आइटम के स्टॉल लगाए गए हैं। गुजरात के देवभूमि द्वारका जिले से आई हुईं, महिला सशक्तिकरण केंद्र समूह की सबीरा ने बताया कि मेरे स्टॉल नंबर 36 पर गुजराती बांदनी साड़ी, सूट, जुट बैग, रबारी आर्ट किया हुआ फाइल फोल्डर, बैग्स, डायरी आदि प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। यहां आप को दो सौ से लेकर ग्यारह सौ रुपये तक के सामान मिल जाएंगे। वहीं, गुजरात की ही सूरत जिले से आई हुईं शिव स्व सहाय जुथ समूह की भावना ने बताया कि हमारे स्टॉल नंबर 186 पर आप को गुजराती होम डेकोरेशन के सामान मिल जाएंगे। इसमें तोरन, हॉल हेंगिंग, साकड़ा, भगवानजी के आसन, कीरिंग आदि के सामान हैं। इस स्टॉल पर आप को दस रुपये से लेकर पंद्रह सौ रुपये तक के सामान उपलब्ध हैं। साथ ही गुजरात के ही स्टॉल नंबर 184 पर आप को गुजराती आर्टिफिशियल ज्वेलरी के सामान मिल जाएंगे। इसमें माला, ब्रेसलेट, इयर रिंग आदि के आइटम उपलब्ध हैं। वहीं, कच्छ जिला से आई हुईं दीदी के स्टॉल नंबर 38 पर गुजराती गरबा में इस्तेमाल किए जाने वाले चनया चोली, बेल्ट, नेकलेस, बैंगल्स आदि के आइटम आपको मिल जाएंगे।  

वहीं, मेले में जम्मू कश्मीर के स्टेट कोऑर्डिनेटर युनुस ऋषि ने बताया कि हमारे स्टेट से कुल ग्यारह स्टॉल हैं जिसमें हेंडीक्राफ्ट के कुल नौ और दो ड्राई फ्रूट्स के स्टॉल लगाए गए हैं। जम्मू कश्मीर के कुलगाम जिले से आई हुईं आफताब स्वयं सहायता समूह की मुनाजा ने बताया कि हमारे स्टॉल नंबर 204 पर पश्मिना शॉल, तुषी शॉल, आरी वर्क शॉल, स्टोल, सूट, आदि सामान उपलब्ध हैं। इस स्टॉल पर आप को पंद्रह सौ रुपये से लेकर बारह हजार तक के सामान हैं। वहीं, जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले से आई हुईं फरहान समूह की नुजहत ने बताया कि हमारे स्टॉल नंबर 387 पर मशहूर कश्मीरी ड्राइफूट्स में कागजी अखरोट, कागजी बादाम, केसर, क्रेनबेरी, ब्लैकबेरी आदि के जहां ड्राईफूट्स के आइटम हैं साथ ही पहाड़ी लहसन, फूलों से तैयार किए गए हनी, कश्मीरी कहवा, केसर के परफ्यूम, शाही जीरा आदि प्रोडक्ट उपलब्ध हैं।  

साथ ही सरस मेले में नियमित रूप से सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाता है। आज सांस्कृतिक कार्यक्रम में मशहूर गायक दलेर मेहंदी अपनी प्रस्तुति से समां बांधने का काम करेंगे। ज्ञात हो कि दलेर मेहंदी बॉलीवुड सिनेमा के गाने समेत भांगड़ा, डांस सांग के लिए मशहूर हैं। दलेर मेहंदी का कार्यक्रम दो नवंबर को संध्या आठ बजे से आरंभ होगा। तुनुक तुनुक तुन…., बोलो तारा रा… रा…रा…, जैसे गानों पर झूम जाएंगे एनसीआर वाले।

ज्ञात हो कि राजधानी से सटे गुरुग्राम में ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार और राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान (एनआईआरडीपीआर) द्वारा व हरियाणा सरकार के सहयोग से आयोजित सरस आजीविका मेला का आयोजन किया जा रहा है। 26 अक्टूबर से 11 नवंबर तक आयोजित होने वाला मेला भारत की विविधता और सांस्कृतिक विरासत को दर्शा रहा है। पहले दिन ही इस मेले का आकर्षण लोगों को अपनी तरफ खींच लाया। यहां हर आयु वर्ग के लोग मेला देखने व खरीदारी करने में आ रहे हैं।

error: Content is protected !!