राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थित में सूची जारी की गई
साफ-सुथरी मतदाता सूची होती है किसी भी चुनाव के लिए अहम: अनुराग अग्रवाल
5 जनवरी, 2024 को प्रकाशित होगी अंतिम मतदाता सूची

चंडीगढ़, 27 अक्तूबर- हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग अग्रवाल ने आज राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में 2024 के आगामी चुनावों के मद्देनजर संशोधित ड्राफ्ट मतदाता सूची प्रकाशित करते हुए कहा कि किसी भी चुनाव के लिए साफ-सुथरी मतदाता सूची अहम होती है। इसलिए राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधि, बूथ स्तरीय अधिकारियों के साथ तालमेल कर मतदाता सूची में त्रुटियां दूर करवाने के लिए सहयोग करें। इसी मतदाता सूची का प्रयोग लोकसभा व विधानसभा चुनावों में होना है।

श्री अनुराग अग्रवाल आज चंडीगढ़ में राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि के साथ बैठक कर रहे थे। इस बैठक में भाजपा, कांग्रेस, सीपीआई (एम), आम आदमी पार्टी, इनेलो तथा जजपा के प्रतिनिधि शामिल हुए।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि दावे व आपतियां 9 दिसम्बर, 2023 तक दर्ज की जा सकेंगी तथा 4 नवम्बर, 5 नवम्बर, 2 दिसम्बर व 3 दिसम्बर, 2023 को दावे व आपतियां लेने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इस तिथियों को राज्य के सभी पोलिंग स्टेशनों में प्रात: 9:00 से सायं पांच बजे तक स्टाफ उपस्थित रहेगा। उन्होंने कहा कि 26 दिसम्बर को दावों व आपतियों का निपटान किया जाएगा तथा 5 जनवरी, 2024 को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत के चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार एक दिन में एक समय राजनीतिक पार्टियों के बूथ लेवल एजेंट या कार्यकर्ता बी.एल.ओ. के पास 10 से अधिक फार्म 6,7, व 8 नहीं जमा करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की समस्या, सुझाव, शिकायत, सम्बंधित जिला निर्वाचन अधिकारी व निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी के पास दिए  जा सकते हैं या हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के चंडीगढ़ कार्यालय में टोल फ्री नम्बर 1950 पर सम्पर्क किया जा सकता है। ड्राफ्ट मतदाता सूची तैयार करवाने के लिए बी.एल.ओ. के माध्यम से घर-घर सर्वे करवाया है। फिर भी यदि राजनीतिक पार्टियों को ऐसे मतदाताओं की जानकारी है, जिनकी या तो मृत्यु हो गई है या वे स्थान छोडक़र चले गए हैं तो वे इस सम्बंध में विशेष अभियान के दौरान बीएलओ व अन्य निर्वाचन अधिकारियों को जानकारी सांझा कर सकते हैं ताकि एक साफ-सुथरी व त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार की जा सके।

श्री अनुराग अग्रवाल ने कहा कि युवा मतदाताओं व महिला मतदाताओं का प्रस्तावित जनसंख्या के अनुरूप पंजीकरण कम हुआ है, जिसको देखते हुए विभाग ने ऐसे मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने पर विशेष पुरस्कार देने की योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत ड्रा ऑफ लॉटस के आधार पर लैपटॉप, स्मार्टफोन व 100 से अधिक पेनड्राइव दिए जाएंगे।

उन्होंने कहा केन्द्रीय चुनाव आयोग ने इस बार फोटोयुक्त पहचान पत्र मतदाता के दिए गए आवासीय पते पर पहुंचाने के लिए डाक विभाग के साथ समझौता किया है और सभी पहचान पत्र डाक विभाग के माध्यम से ही भेंजे जाएंगे।

इस बैठक में हरियाणा के अतिरिक्त निर्वाचन अधिकारी श्रीमती हेमा शर्मा, संयुक्त निर्वाचन अधिकारी श्री अपूर्व तथा राजनीतिक पार्टियों में भाजपा की तरफ से श्री प्रमोद कौशिक, कांग्रेस की तरफ से श्री तलविन्द्र सिंह, सीपीआई (एम) की तरफ से एडवोकेट श्री आर.एस. साथी व श्री वेद प्रकाश, आम आदमी पार्टी की तरफ से एडवोकेट वीनस मलिक ढाका, इनेलो की तरफ से श्री मुनीष छाछियां तथा जजपा की तरफ से श्री राम नारायण यादव शामिल हुए।

error: Content is protected !!