बिजली क्षेत्र में हरियाणा आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर

Bybharatsarathiadmin

Oct 26, 2023 #aap party haryana, #haryana bjp, #haryana congress, #haryana sarkar, #INLD, #jjp, #चीफ मीडिया कोऑर्डिनेटर श्री सुदेश कटारिया, #नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के महानिदेशक एवं सचिव श्री टीएल सत्यप्रकाश, #पर्यावरण वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग, #प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, #भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल, #मुख्य प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, #मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, #मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, #मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार श्री भारत भूषण भारती, #मुख्यमंत्री मनोहर लाल, #लोक संपर्क, #शहर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरूण गुप्ता
भारत सरकार ने यमुनानगर में 800 मेगावाट थर्मल प्लांट लगाने को दी मंजूरी

चंडीगढ़, 26 अक्टूबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि 26 अक्टूबर को प्रदेश सरकार का 9 साल का कार्यकाल पूरा होने पर भारत सरकार ने यमुनानगर में 800 मेगावाट थर्मल प्लांट लगाने को मंजूरी प्रदान की है। इसके लिए हरियाणावासी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आभारी हैं। यह हरियाणा को बिजली क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने में एक मील का पत्थर साबित होगा।

मुख्यमंत्री आज हरियाणा निवास में राज्य सरकार के 9 वर्ष पूरे होने के अवसर पर पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर स्कूल शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि पिंजौर में हॉट एयर बैलून गतिविधियां को बढ़ावा दिया जा रहा है, साहसिक खेल गतिविधियां टिक्कर ताल में पहले से ही संचालित हैं। 2 नवंबर को करनाल में सरकार के 9 वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर एक बड़ा कार्यक्रम आयोजित होगा जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह मुख्य अतिथि होंगे।

एसवाईएल बनाना व पानी का हिस्सा दो अलग-अलग विषय, एसवाईएल पर पंजाब का रवैया ढाक के तीन पात वाला

एसवाईएल के मुद्दे पर पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय में हरियाणा के हक में पंजाब को एसवाईएल बनाने का आदेश पारित किया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि एसवाईएल का निर्माण व पानी का हिस्सा दोनों अलग-अलग विषय हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री का रवैया ढाक के तीन पात वाला है। वे कहते हैं कि पंजाब के पास पानी है ही नहीं। उन्होंने कहा कि भाखड़ा मेन लाइन जो हरियाणा का पानी ले जाने का एक मुख्य चैनल है वह भी 65 वर्ष से अधिक पुराना हो गया है, उसकी रिमॉडलिंग की आवश्यकता है। इसलिए एसआईएल पानी ले जाने का एक वैकल्पिक चैनल भी बनेगा। हमने जवाहर लाल नेहरू फीडर की रिमॉडलिंग पर 2200 करोड़ रुपये खर्च किये हैं और दक्षिण हरियाणा में 300 से अधिक टेल पर पहली बार पानी पहुंचाया है।

पराली जलाने की घटनाएं हरियाणा से कहीं अधिक पंजाब में

एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में पंजाब के मुकाबले पराली जलाने की घटनाएं काफी कम हैं। पंजाब में तो यह संख्या 4 हजार से अधिक है। पराली न जलानी पड़े, इसके लिए सरकार किसानों को वित्तीय प्रोत्साहन दे रही है और पराली के वाणिज्यिक उपयोग के लिए कदम उठा रही है।

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2014 में जब मुख्यमंत्री का दायित्व उन्हें सौंपा गया था तो लोग तरह-तरह अटकलें लगा रहे थे और कहते थे कि इन्हें तो अनुभव ही नहीं है। आज 9 वर्ष का कार्यकाल सफलतापूर्वक पूरा हुआ है।

गीता ही उनके काम करने की साधना

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि वे गीता के कर्म के सिद्धांत को ही अपने काम करने की साधना मानते हैं। फल की इच्छा नहीं रखते और निश्चित रूप से इसका लाभ जनता उनको चुनावी वर्ष- 2024 में भी देगी।

भ्रष्टाचार पर काफी हद तक लगा अंकुश

एक अन्य प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि व्यवस्था परिवर्तन से काफी हद तक भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। लोगों में जागरूकता आई है। रिश्वत लेने वाला भी सावधान हुआ है और जनता भी रिश्वत न देने के प्रति सचेत हुई है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, पर्यावरण वन एवं वन्यजीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री विनीत गर्ग, शहर एवं ग्राम आयोजना विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अरूण गुप्ता, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ अमित अग्रवाल, नगर एवं ग्राम आयोजना विभाग के महानिदेशक एवं सचिव श्री टीएल सत्यप्रकाश, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव, मुख्यमंत्री के राजनीतिक सलाहकार श्री भारत भूषण भारती, चीफ मीडिया कोऑर्डिनेटर श्री सुदेश कटारिया, मीडिया सचिव श्री प्रवीण अत्रेय व सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के अतिरिक्त निदेशक श्री विवेक कालिया भी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!