सरकार को जीएसटी आढ़तियों से भरवाने की बजाएं अनाज खरीदारों से जीएसटी भरवाना चाहिए- बजरंग गर्ग
 सरकार हर अनाज खरीद पर पहले की तरह आढ़तियों को 2.5 प्रतिशत कमीशन देना चाहिए- बजरंग गर्ग
 सरकार को अनाज घटती का पैसा आढ़तियों से लेने की बजाएं सरकारी खरीद एजेंसियों के अधिकारी या अनाज उठान के ठेकेदारों से रिकवरी करनी चाहिए- बजरंग गर्ग 

सिरसा- हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष व हरियाणा कान्फैड़ के पूर्व चेयरमैन बजरंग गर्ग ने व्यापारियों की मीटिंग लेने के उपरांत अनाज मंडी में धान खरीद का जायजा लिया। सिरसा पहुंचने पर व्यापारियों ने बजरंग गर्ग का जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर बजरंग गर्ग ने कहा कि अनाज मंडियां हरियाणा मार्केट बोर्ड ने बनाई हुई है और मार्केट कमेटी के अधीन है। मंडी का आढ़ती मार्केट फीस, लाइसेंस फीस, जीएसटी आदि सारे प्रकार के टैक्स सरकार को दे रहा है। जब अनाज मंडी मार्केट कमेटी के अधीन है तो निकाय विभाग को अनाज मंडी के व्यापारियों से हाउस टैक्स लेने का अधिकार नहीं होना चाहिए।

बजरंग गर्ग ने कहा कि अनाज की खरीद-बेच पर सरकार आढ़तियों से जीएसटी भरवाती है जबकि जीएसटी आढ़तियों की बजाएं सरकार को अनाज की खरीद करने वालों से लेना चाहिए क्योंकि आढ़ती तो किसान का अनाज बिकवाने के नाम पर सिर्फ अपना कमीशन लेता है। ऐसे में आढ़तियों से जीएसटी भरवाने का कोई औचित्य नहीं बनता है। श्री गर्ग ने यह भी कहा कि पी आर धान की एमएसपी 2203 रुपए है जिसका व्यापारियों को कमीशन 2.5 प्रतिशत के हिसाब से 55 रुपए प्रति क्विंटल से ज्यादा बनता है। मगर सरकार आढ़तियों को 9 रुपए कम करके 46 रुपए कमीशन दे रही है जो सरासर गलत है। सरकार को हर अनाज की खरीद आढ़तियों के माध्यम से करके पहले की तरह 2.5 प्रतिशत पूरा कमीशन देना चाहिए। बजरंग गर्ग ने यह भी कहा कि किसान का अनाज सरकारी एजेंसी खरीद करती है ऐसे में अनाज के उठान में देरी होने से कई बार अनाज सूख जाने के कारण घटती आ जाती है। सरकार को घटती का पैसा आढ़तियों से ना लेकर सरकारी खरीद एजेंसियों के अधिकारियों व अनाज उठान के ठेकेदारों से वसुलने चाहिए।

इस अवसर पर व्यापार मंडल जिला प्रधान व प्रदेश महासचिव हीरालाल शर्मा, प्रदेश उप प्रधान आनंद बियानी, प्रदेश सचिव सुधीर मलिक,  अनाज मंडी प्रधान मनोहर लाल मेहता,उप प्रधान अनिल कनोडिया, प्रदेश सचिव निरंजन गोयल, तालमेल कमेटी के प्रधान राजेंद्र मलिक, मंडी अकाउंट एसोसिएशन प्रधान राकेश कुमार आदि व्यापारी नेताओं ने अपने विचार रखें।

error: Content is protected !!