प्रकृति से विभिन्न प्रकार के लाभ उठा रहे हैं तो इसके बदले में हमें पौधे लगाकर प्रकृति को सम्पन्न करना चाहिए: डीएसपी अशोक कुमार

भिवानी।  हरियाणा वीर शहीदी दिवस पर जर्नलिस्ट क्लब भिवानी के पौधारोपण अभियान-2023 के चोथे चरण में लोहारू के हिन्दू वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में  पौधारोपण किया गया। इस अभियान के तहत लोहारू के उप-पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार और सभापा की प्रदेशाध्यक्ष श्रीमती नीलम अग्रवाल ने त्रिवेणी लगाई।

इस अवसर पर उप-पुलिस अधीक्षक अशोक कुुमार ने कहा कि पौधारोपण आज के समय की आवश्यकता है। एक मनुष्य को अपने पूरे जीवन में कम से कम पचास पौधे अवश्य लगाने चाहिए। उन्होने कहा कि प्रकृति से जो हम विभिन्न प्रकार के लाभ उठा रहे हैं तो इसके बदले में हमें पौधे लगाकर प्रकृति को सम्पन्न करना चाहिए। अशोक कुमार ने अपील की है कि हर व्यक्ति अपने जन्म दिवस पर पौधा अवश्य लगाएं। उन्होने जर्नलिस्ट क्लब के सदस्यों को यह मशवरा भी दिया कि वें पौधारोपण की नई तकनीक को अपना कर एक बड़े प्रोजक्ट पर काम करें।

सभापा की प्रदेश अध्यक्ष ने श्रीमती नीलम अग्रवाल ने अपने संदेश में कहा कि जिस तेजी से पर्यावरण प्रदुषित होता जा रहा है और मौसम प्रभावित हो रहा है, उसको बचाने का पौधारोपण ही एकमात्र उपाय है। हमें अपनी आने वाली पीढ़ी के स्वस्थ्य और खुशहाल जीवन के लिए पौधारोपण कर एक स्वच्छ पर्यावरण देना चाहिए। कार्यक्रम के संयोजक राजेन्द्र सैनी ने खुशहाल जीवने के लिए पौधारोपण को आवश्यक बताया।

इस मौके पर क्लब के प्रधान ईश्वर धामु ने कहा कि शुद्ध पर्यावरण के जल, जमीन और जंगल तीन आधार है। परन्तु दुखद है कि यें तीनों ही प्रदुषण की चपेट में आ चुके है। उन्होने कहा कि अंधाधुंद्ध पेड़ो की कटाई भी एक गम्भीर विषय है। इस की पूर्ति के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने होंगे। उन्होने यह भी कहा कि जब तक पौधारोपण अभियान में जनमानस की भागीदारी सुनिश्चित नहीं होगी, तब तक यह जन आंदोलन नहीं बनेगा। पौधारोपण जन आंदोलन बनाना होगा, तभी प्रदुषण की समस्या का समाधान सम्भव है। उन्होने यह भी बताया कि क्लब के पौधारोपण अभियान के अंतिम पांचवा चरण के तहत गांव कैरू में पौधारोपण किया जायेगा।

error: Content is protected !!