कहा- एचएसवीपी के अफसरों की मनमानी से शहरवासी परेशान, पिक एंड चूज की पॉलिसी बर्दाश्त नहीं।
हाईकोर्ट में अतिक्रमण से संबंधित केसों की संतोषजनक पैरवी नहीं करने पर फटकार।
शहरवासियों से भी अतिक्रमण न करने की अपील, कहा-पर्यावरण प्रेमी ही शहर की शान।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

चंडीगढ़, 19 सितंबर : हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने पंचकूला में अतिक्रमण हटाने के लिए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की कार्यशैली पर असंतोष व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि शहर की हरियाली को हर कीमत पर बरकरार रखा जाएगा और इसका रखरखाव करने वाले नागरिकों को भी परेशान नहीं होने दिया जाएगा। इस सिलसिले में उन्होंने मंगलवार को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में एचएसवीपी के अतिक्रमण संबंधित केसों की संतोषजनक ढंग से पैरवी नहीं करने पर एचएसवीपी के पंचकूला प्रशासक को फटकार भी लगाई। इसके साथ ही गुप्ता ने शहरवासियों से भी अतिक्रमण न करने की अपील की है।

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहर से अतिक्रमण हटाना उनकी प्राथमिकता है, लेकिन इसकी आड़ में अधिकारियों को लोगों द्वारा विकसित की गई हरियाली को तहस-नहस करने की इजाजत नहीं दी जा सकती। गुप्ता ने कहा कि अतिक्रमण को लेकर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की निर्धारित पॉलिसी है, इसके अनुसार ही कार्रवाई की जा सकती है। इतना ही नहीं उन्होंने इस विषय में 16 अगस्त 2013 को पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट द्वारा सुनाए गए निर्णय का भी हवाला दिया। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह की डबल बेंच ने अपने फैसले में कहा है कि घरों के आगे हरियाली व्यापक रूप से जनहित का विषय है और इसे नहीं हटाया जाना चाहिए।

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि बड़ी संख्या में पर्यावरण प्रेमियों ने अपने घरों के आगे हरियाली विकसित की है। इससे शहर का पर्यावरण अच्छा हुआ है। यहां का बेहतर पर्यावरण होने के कारण यह शहर लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है।

गौरतलब है कि पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने एक जनहित याचिका के आधार पर शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए एचएसवीपी को आदेश दिए हैं। हाईकोर्ट ने अतिक्रमणों की सूची भी मांगी है। विस अध्यक्ष ने कहा कि एचएसवीपी अधिकारियों ने न तो हाईकोर्ट में सूची सौंपी और न ही इस मामले में ठीक से पैरवी की। इसके विपरीत अपने घरों के आगे हरियाली विकसित करने वाले लोगों के यहां पीला पंजा चला दिया। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। इतना ही नहीं अधिकारियों ने अतिक्रमण हटाने में मनमर्जी भी चलाई है। बता दें कि एचएसवीपी ने सोमवार को सेक्टर-4, सेक्टर-23 और एमडीसी सेक्टर-6 में अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया है।

हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहर को अतिक्रमण मुक्त करने के लिए जिला उपायुक्त की अध्यक्षता में प्रशासनिक कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में नगर निगम आयुक्त, पुलिस उपायुक्त, एसएसवीपी के इस्टेट ऑफिसर शामिल हैं। अतिक्रमण हटाने की योजना इस कमेटी के द्वारा ही बनाई जानी चाहिए। बैठक में शहर के महापौर कुलभूषण गोयल, नगर निगम आयुक्त सचिन गुप्ता, एसएसवीपी प्रशासक सुजान सिंह, नगर निगम की संयुक्त आयुक्त ऋ चा राठी, एसएसवीपी के इस्टेट ऑफिसर मानव मलिक भी उपस्थित रहे।