जिला में 17 सितंबर से 31 दिसम्बर तक चलाया जाएगा ‘आयुष्मान भव’ विशेष अभियान, राष्ट्रपति आज करेंगी शुभारंभ : एडीसी

एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा, अभियान के तहत जिला में आयुष्मान परिवारों की संख्या बढ़ाने के लिए आयोजित किए जाएंगे विशेष कार्यक्रम
अभियान में स्वच्छता, अंगदान व रक्तदान के लिए भी किया जाएगा प्रेरित

गुरुग्राम, 12 सितंबर। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 17 सितम्बर से 31 दिसम्बर तक चलाया जाने वाला ‘आयुष्मान भव’ विशेष अभियान नागरिकों के लिए सभी स्वास्थ्य सेवाओं का आधार होगा। साढ़े तीन महीने तक चलने वाले अभियान से हर घर तक पहुँचकर कर सभी लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के इस देशव्यापी अभियान का राष्ट्रपति श्रीमती द्रोपति मुर्मू आज राष्ट्रपति भवन से शुभारंभ करेंगी। अभियान को जनजागरण का स्वरूप देते हुए जिला के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा।

एडीसी मंगलवार को लघु सचिवालय स्थित मीटिंग हॉल में आयोजित बैठक में अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर स्वास्थ्य विभाग व अभियान में सहयोगी रहने वाले सभी संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे थे।

एडीसी हितेश कुमार मीणा में अभियान की जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के तहत आयुष्मान आपके द्वार, आयुष्मान सभाएं, आयुष्मान मेले, आंगनवाड़ी और सरकारी स्कूलों के सभी बच्चों की स्क्रीनिंग, आयुषमान ग्राम पंचायत व सेवा पखवाड़ा सहित 7 मुख्य स्वास्थ्य विषयों पर विभाग के पदाधिकारी नागरिकों तक पहुँचेंगे और उनका जीवन सुखमय बनाने की दिशा में कार्य किया जाएगा। इस दौरान अभियान के निर्धारित कार्यक्रम अनुसार आमजन को अंगदान के लिए प्रोत्साहित कर उन्हें इसकी शपथ भी दिलवाई जाएगी। इसके लिए 180011477 का टोलफ्री हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है। इसी प्रकार जिला रेडक्रोस सोसाइटी की सहायता से सभी उपमंडल नागरिक व जिला नागरिक अस्पताल में ब्लड डोनेशन कैम्प का आयोजन कर आमजन को रक्तदान महादान के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने बताया कि इस विशेष अभियान आयुष्मान आपके द्वार के तहत गांव, खण्ड एवं जिला स्तर पर आयुष्मान भारत चिरायु स्कीम के 1.80 लाख रुपये तक आय वाले परिवारों के निशुल्क तथा 3 लाख रुपए तक की आय वाले परिवारों से 1500 रुपए प्रति परिवार प्रति वर्ष लेकर जिला के नागरिकों के स्वास्थ्य कार्ड भी बनाए जांएगें। इसके अलावा गांव स्तर पर लोगों को जागरूक करने के लिए ग्राम सभाएं आयोजित की जाएंगी तथा इनमें स्वास्थ्य, सफाई और पोषण बारे विस्तार से जानकारी भी दी जाए। इसके साथ ही हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों पर जिला में स्थित मेडिकल कॉलेज की सहायता से हर सप्ताह शनिवार व रविवार को आयुष्मान मेले लगाए जाएगें। इनमें मधुमेह, बीपी, कैंसर, मुंह, सरवाईकल, तपेदिक, कुष्ठ रोग, संक्रामक रोग, मातृत्व एवं बाल स्वास्थ्य, प्रतिरक्षण, आंखों की जांच जैसे स्वास्थ्य कार्य किए जाएगें। इसके अलावा हर सप्ताह सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में आयुष्मान मेले लगाए जाएगें।

आंगनवाड़ी और सरकारी स्कूलों के जन्म से 18 साल तक के सभी बच्चों की होगी स्वास्थ्य जांच
बैठक में आयुष्मान भारत के जिला नोडल अधिकारी एवं उप सिविल सर्जन डॉ अनुज गर्ग ने बताया कि हरियाणा सरकार द्वारा जिला में आयुष्मान परिवारों की जो संख्या उपलब्ध कराई गई है। उसमे से करीब 77 प्रतिशत परिवारों को योजना के साथ जोड़ा जा चुका है। उन्होंने अभियान से जुड़ी अन्य जानकारी सांझा करते हुए बताया कि अभियान में आंगनवाड़ी और सरकारी स्कूलों के जन्म से 18 साल तक के सभी बच्चों की स्वास्थ्य जांच की जाएगी। इसके अलावा आयुष्मान ग्राम पंचायत व वार्ड पंचायत में 5 साल से ऊपर के योग्य व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड व आभा आईडी बनाई जाएगी तथा टीबी और गर्भवती महिलाओं एवं योग्य बच्चों के प्रतिरक्षण का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला के सभी हेल्थ एण्ड वेलनैस सैंटर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, हॉस्पिटल, मेडिकल कालेज सहित सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में सेवा पखवाड़ा कार्यक्रम चलाया जाएगा। इस दौरान सफाई व्यवस्था पर विशेष बल दिया जाएगा। इन कार्यक्रमों में आगंनवाडी, आशा कार्यकर्ता, ग्राम पंचायतों के अलावा विभागों का भी पूर्ण सहयोग लिया जाएगा।

बैठक में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि अंतिम छोर पर स्थित लोगों सहित प्रत्येक वांछित लाभार्थी तक बेहतर तरीके से स्वास्थ्य योजनाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए जिला में आयुष्मान भवः अभियान का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाएगा। अभियान में इंडियन मेडिकल एसोसिएशनों एवं प्राइवेट हॉस्पिटल का भी पूर्ण सहयोग लिया जाएगा।

बैठक में एसडीएम गुरुग्राम रविंद्र यादव, एसडीएम बादशाहपुर सतीश यादव, नगर निगम गुरुग्राम के संयुक्त आयुक्त सुमित कुमार, उप सिविल सर्जन डॉ जयप्रकाश, उप सिविल सर्जन डॉ. अरुणा सांगवान, डॉ. नमन शर्मा, कोऑर्डिनेटर आयुष्मान भारत
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी नेहा दहिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Previous post

शत-प्रतिशत टीकाकरण के लिए जिला में 16 सितंबर तक चलेगा मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण : हितेश कुमार मीणा

Next post

पिहोवा के गोविंदानंद आश्रम में भगवान श्रीकृष्ण की छठी पूजा महोत्सव हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

You May Have Missed

error: Content is protected !!