जनता के लिए रामबाण साबित हो रहे हैं राज्य सरकार के विभिन्न पोर्टल : मुख्यमंत्री मनोहर लाल
विपक्षी दलों के भ्रामक प्रचार से रहना होगा सावधान
मुख्यमंत्री ने गांव ढाणा कलां के लोगों को दी विकास कार्यों की सौगात
जनसंवाद कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने पर मुख्यमंत्री ने जिला खेल अधिकारी को किया निलंबित

चंडीगढ़, 6 सितंबर – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने घोषणा करते हुए कहा कि गांवों के लिए चौकीदार व सफाईकर्मी जैसे स्वीकृत पदों हेतु वर्ष 2011 की जनसंख्या को आधार नहीं माना जाएगा, बल्कि परिवार पहचान पत्र डाटा में दर्ज 31 दिसम्बर, 2022 तक की जनसंख्या मान्य होगी। गांवों में जनसंख्या के आधार पर इन पदों को स्वीकृत किया जाता है।

मुख्यमंत्री आज जिला हिसार में हांसी विधानसभा क्षेत्र के गांव ढाणा कलां में जन संवाद कार्यक्रम में लोगों से सीधा संवाद कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम में अनुपस्थित रहने पर जिला खेल अधिकारी को निलंबित किया।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि वर्तमान सरकार का ध्येय हरियाणा व प्रत्येक हरियाणवी का विकास सुनिश्चित करना है। हमारी सरकार 5एस-शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वावलंबन, सुरक्षा और स्वाभिमान के मूल मंत्र के साथ प्रदेश के नागरिकों का विकास कर रही है। राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय की भावना से एक-एक कदम गरीब के हित में उठाया जा रहा है। आज लोगों को घर बैठे सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा लॉन्च किए गए विभिन्न पोर्टल रामबाण साबित हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि गांव के धर्मपाल व सतवीर की वृद्धावस्था पेंशन घर बैठे बनाई गई है। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में मौके पर ही गांव के वृद्ध परमानंद, शांति देवी, रामकुमार, रतन व जगजीवन को उनकी वृद्धावस्था पेंशन शुरू होने संबंधी कार्ड मंच पर भेंट किये।

गांव ढाणा कलां वासियों को दी विभिन्न विकास कार्यों की सौगात

श्री मनोहर लाल ने गांव ढाणा कलां के विभिन्न विकास कार्यों की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांव के खेल स्टेडियम में सामान सहित स्टाफ की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। शिवधाम योजना के तहत गांव के शमशान घाट का रास्ता पक्का बनवाया जाएगा। गांव में सामुदायिक भवन का निर्माण और गांव में पुस्तकालय बनाने की भी स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा, गांव के प्राइमरी स्कूल के भवन की मरम्मत करवाने, धर्मशाला बनाने और 4 एकड़ में गौशाला बनाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने गौशालाओं का बजट 10 गुना बढ़ा दिया है। यह फंड उस गौशाला को दिया जाएगा, जो बेसहारा पशुओं की देखभाल करेगी। इतना ही नहीं, उन लोगों के खिलाफ जुर्माना भी लगाया जाएगा, जो अपने पशुओं को खुला छोड़ देते हैं।

विपक्षी दलों के भ्रामक प्रचार से रहना होगा सावधान

श्री मनोहर लाल ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विकास कार्यों के लिए राज्य सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि लोगों को विपक्षी दलों के भ्रामक प्रचार से सावधान रहने की जरूरत है। उन्होंने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री श्री अरविंद केजरीवाल ने न्यायालय में शपथ पत्र देकर बताया है कि 1 साल में 1100 करोड़ रुपये केवल विज्ञापन पर खर्च किया गया है। इससे स्पष्ट होता है कि वे लोगों को झूठे प्रचार के माध्यम से बरगलाने का प्रयास कर रहे हैं, जिससे सावधान रहने की जरूरत है।

दिल्ली को उसके हिस्से से 250 क्यूसेक ज्यादा पानी दे रहा हरियाणा

मुख्यमंत्री ने कहा कि न्यायालय के आदेश पर हरियाणा-दिल्ली को यमुना का 250 क्यूसेक अधिक पानी दे रहा है, लेकिन इसके बदले दिल्ली सरकार द्वारा इस पानी का पैसा हरियाणा को नहीं दिया जा रहा है, जबकि न्यायालय द्वारा दिल्ली सरकार को पैसा देने के आदेश दिए जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा बार-बार हरियाणा पर प्रदूषण फैलाने के आरोप भी लगाए जाते हैं, जबकि हरियाणा ने पराली के लिए बेहतर प्रबंध किए हैं। अब हरियाणा में पराली को जलाया नहीं जाता, बल्कि इसका सदुपयोग किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस के कार्यकाल में सरेआम नौकरियों की नीलामी की जाती थी, लेकिन हमारे कार्यकाल के दौरान केवल मेरिट के आधार पर युवाओं को नौकरी मिल रही है। राज्य सरकार ने भ्रष्टाचार पर लगाम लगाकर व्यवस्था को पारदर्शी बनाया है।

ग्रामीणों ने कल्याणकारी योजनाओं के लिए सरकार की कार्यप्रणाली पर लगाई मोहर

मुख्यमंत्री ने उपस्थित लोगों से सवाल किया की क्या वे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार व राज्य सरकार के कार्यों से संतुष्ट है, इस पर उपस्थित लोगों ने हाथ खड़े करके सरकार के प्रति संतुष्टि की अपनी मोहर लगाई। मुख्यमंत्री ने लोगों का आह्वान करते हुए कहा कि तीसरी बार प्रदेश में भाजपा की सरकार लाने के लिए न केवल अपने गांव में बल्कि पड़ोसी गांव में जाकर भी सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व नीतियों का प्रचार करना होगा।

इस मौके पर सांसद श्री बृजेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मुख्यमंत्री के आने से गांव के अधिक से अधिक विकास कार्य होंगे। विधायक श्री विनोद भ्याना ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए आग्रह किया कि इस क्षेत्र के विकास से संबंधित मांगों को पूरा किया जाए।

इस अवसर पर जिला प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

error: Content is protected !!