-बुजुर्ग यात्रियों के लाइन पार करने के लिए फुटओवर ब्रिज के अलावा नहीं है कोई विकल्प
-गुरुग्राम रेलवे स्टेशन को वल्र्ड क्लास बनाने के काम पर भी की बात

गुरुग्राम। गुरुग्राम के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों के लिए मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य अमित गोयल ने डीआरयूसीसी की बैठक में गुरुग्राम के कई मुद्दों को रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के समक्ष उठाया। साथ ही इनके समाधान पर सकारात्मक कार्य करने का अनुरोध किया।

रेलवे सलाहकार समिति के सदस्यों के साथ अधिकारियों की बैठक दिल्ली में हुई। बैठक में प्रदेशभर से समिति के सदस्यों के साथ अधिकारियों ने सभी के क्षेत्रों में रेलवे से संंबंधित शिकायतें व सुझाव मांगे। गुरुग्राम से रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य अमित गोयल ने कई बिन्दुओं पर अधिकारियों के समक्ष अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि गुरुग्राम रेलवे स्टेशन एनसीआर का महत्वपूर्ण स्टेशन है। यहां से लंबी दूरी की काफी ट्रेनें जाती हैं। यहां से रोजाना 30-35 हजार यात्रियों का आवागमन होता है। स्टेशन से अंदर-बाहर आने-जाने और एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म तक आने-जाने के लिए सिर्फ फुट ओवर ब्रिज है। इस ब्रिज पर स्वचालित सीढिय़ां तो हैं, लेकिन कई महीने से खराब पड़ी हैं। बुजुर्ग यात्रियों को एक-दूसरे प्लेटफार्म तक आने-जाने में कठिनाई होती है। दिव्यांगों को अधिक परेशानी होती है। यात्रियों की सहूलियत के हिसाब से यहां स्वाचालित सीढिय़ों को ठीक कराया जाए। लिफ्ट का प्रावधान किया जाए। कई साल में एक फुटओवर ब्रिज रेलवे स्टेशन से बाहर निकलने के लिए बनाया गया था।

अमित गोयल ने कहा कि गुरुग्राम में श्रीमाता शीतला मंदिर में भी साल में बड़े मेले लगते हैं। दूर-दूराज के क्षेत्रों से श्रद्धालु रेल के माध्यम से भी यहां पहुंचते हंै। मेले के समय और अधिक परेशानी यात्रियों को होती है। इसलिए यह सब सुविधाएं दी जानी बहुत जरूरी हैं। उन्होंने रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने की घोषणा के बाद की तैयारियों पर भी अधिकारियों से चर्चा की। जिस पर बताया गया कि सभी काम पाइपलाइन में हैं। तमाम औपचारिकताएं पूरी होने के बाद इस पर काम शुरू हो जाएगा।
रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य अमित गोयल से दैनिक रेल यात्री संघ फरूखनगर ने फरूखनगर-सुल्तानपुर क्षेत्र में रेल सेवा संबंधी समस्याओं के समाधान की मांग को भी अधिकारियों के समक्ष रखा। डीईएमयू यात्री गाडिय़ों को फरूखनगर-दिल्ली-सराय रोहिल्ला के बीच रविवार को चलाए जाने की मांग 9 साल पुरानी है। फरूखनगर स्टेशन पर डीईएमयू यात्री गाड़ी को खड़ी करने के लिए बनाई गई लाइन को वर्किंग फिट करने, जीएचएच-एफएन खंड 12 किलोमीटर का दोहरीकरण यानी इन लाइन को डबल करने की मांग पर सकारात्मक कार्य करने का अनुरोध किया।

अमित गोयल ने फरूखनगर से वाया दिल्ली, आनंद विहार, हजरत निजामुद्दीन से उत्तर प्रदेश, बिहार व मध्य प्रदेश के मुख्य स्टेशनों के लिए सीधी ट्रेन चलाने, सुल्तानपुर-कालियावास स्टेशन पर बुकिंग विंडो, यात्री शेल्टर व पीने के पानी की व्यवस्था, फरूखनगर व मुबारिकपुर के बीच रेलवे क्रॉसिंग संख्या-6सी पर आरओबी व अंडरपास, हरियाणा एक्सप्रेस व रानी खेत एक्सप्रेस का गढ़ी-हरसरू में ठहराव, डीईएमयू यात्री गाडिय़ों को समय पर चलाने, गढ़ी हरसरू जंक्शन पर रद्द ना करके सुल्तानपुर-फरूखनगर तक चलाने और एचओआरसी का सुल्तानपुर क्रॉसिंग के आसपास फरूखनगर-सुल्तानपुर या सुल्तानपुर झील रेलवे स्टेशन बनाने की मांग प्रमुखता से रखी।

error: Content is protected !!