गृह मंत्री अनिल विज ने शहीदी स्मारक, साइंस सेंटर, फुटबाल स्टेडियम व अस्पताल भवन के निर्माण कार्य का विभागीय अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया

अम्बाला, 30 अगस्त। हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल ने बुधवार को शहीदी स्मारक, आर्यभट्ट साइंस सेंटर, फीफा एप्रूव्ड फुटबाल स्टेडियम व अम्बाला छावनी सिविल अस्पताल में 200 बेड बिल्डिंग के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधीक्षक अभियंता को निर्देश दिए कि इन सभी परियोजनाओं के कार्यो में तेजी लाना सुनिश्चित करें और अब वह हर सप्ताह विकास कार्यो की प्रगति जानने के लिए निरीक्षण करेगें।

श्री विज ने बुधवार दोपहर जीटी रोड पर करोड़ों रुपए की लागत से सबसे पहले शहीदी स्मारक का निरीक्षण किया। मौके पर अधीक्षक अभियन्ता ने गृह मंत्री अनिल विज को अवगत करवाया कि स्मारक में आर्ट वर्क से संबंधित टेंडर खुल चुके हैं और अलॉटमेंट की प्रक्रिया जारी हैं। आर्ट वर्क से संबंधित  कार्य पर 149 करोड़ रुपए की राशि खर्च किए जाना प्रस्तावित हैं। गृह मंत्री ने अधीक्षक अभियन्ता को निर्देश दिए कि जो भी कार्य बचे है उनमें तेजी लाए, लेबर की संख्या बढ़ाते हुए दिन-रात कार्य करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने स्मारक से पानी निकासी बेहतर तरीके से हो इसके लिए अधीक्षक अभियन्ता से जानकारी ली।

इसके उपरांत गृह मंत्री ने आर्यभट्ट साइंस सेंटर का मुआयना किया। अधिकारियों से बातचीत के दौरान उन्होंने साइंस सेंटर में भी तेजी से कार्य करने के निर्देश दिए।

रोड से ही नजर आएगा स्टेडियम का अंदरूनी क्षेत्र, टफन्ड ग्लास लगाने के निर्देश दिए मंत्री अनिल विज ने

गृह मंत्री अनिल विज ने वार हीरोज मेमोरियल स्टेडियम में निरीक्षण किया। उन्होंने विभागीय अधिकारियों के साथ संबंधित ठेकेदार से जानकारी ली और निर्देश दिए कि स्टेडियम के समक्ष जो दुकानें शिफ्ट की गई है वहां दीवार को तोड़ टफन्ड ग्लास (शीशे) लगाने के निर्देश दिए ताकि बाहर रोड से ही स्टेडियम का शानदार क्षेत्र नजर आ सके। उन्होनें अधीक्षक अभियन्ता से किए जा रहें कार्यो बारे जानकारी लेते हुए उन्हें निर्देश दिए कि लेबर की संख्या बढ़ाकर शीट लगाने, कुर्सियां लगाने, लाइटिंग एवं अन्य कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए। गृह मंत्री को अधिकारियों ने बताया कि स्टेडियम में जल्द ही एथलेटिक का ट्रैक भी लगाया जाएगा जोकि इटली से मंगवाया गया है। गृह मंत्री ने कहा कि यह फुटबाल स्टेडियम उत्तर भारत का सबसे बेहतरीन स्टेडियम है। स्टेडियम के बनने से यहां पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के डे-नाईट मुकाबले होगे।

अस्पताल के नए भवन में क्रिटीकल केयर सेंटर एवं अन्य सुविधाएं होंगी : स्वास्थ्य मंत्री विज

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सिविल अस्पताल में निर्माणाधीन 200 बेड भवन का निरीक्षण किया और कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा इस भवन में क्रिटीकल केयर सेंटर स्थापित किया जाना है। इसी तरह अन्य सुविधाएं भी इस बिल्डिंग में मरीजों के लिए उपलब्ध होगी। उन्होंने निर्माण कार्य दिन-रात चलाने के निर्देश दिए। श्री विज ने बताया कि अस्पताल के ठीक साथ सेना की 14 एकड़ लेने के लिए रक्षा मंत्रालय से एमओयू किया जाना है। इस जमीन पर कैंसर मरीजों के परिजनों के ठहरने के लिए धर्मशाला बनाई जाएगी। 10 करोड़ रुपए का प्रावधान इसके लिए अलग से किया गया है।

यह अधिकारी मौके पर मौजूद रहे

निरीक्षण के दौरान सूचना, जनसम्पर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के अतिरिक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी, एसडीएम सतिन्द्र सिवाच, अधीक्षक अभियन्ता नवनीत नैन, डीएसपी अशीष चौधरी, पीएमओ राकेश सहल, डॉ. विनय गोयल, डीएसओ रामनिवास, स्पोर्ट्स सेल के चेयरमैन अरूणकांत शर्मा के साथ-साथ सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहें।

error: Content is protected !!