विश्व फोटोग्राफी दिवस पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया म्यूज़िओ कैमरा म्यूज़ियम का दौरा
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी अपने “मन की बात ” कार्यक्रम में कर चुके हैं सराहना

गुरुग्राम, चंडीगढ़, 20 अगस्त- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पिछले लगभग 9 वर्षों से प्रदेश की समृद्ध कला एवं संस्कृति को संजोय रखने के लिए प्रदेश की नई फिल्म नीति तैयार करवाई है। ग्लोबल सिटी गुरुग्राम में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की कला प्रदर्शनी का मंच बनाया गया है। अब वह दिन दूर नहीं जब गुरुग्राम में मिनी बॉलीवुड की झलक भी देखने को मिलेगी। मुख़्यमंत्री ने विश्व फोटोग्राफी दिवस पर गत सांय गुरुग्राम में स्थित म्यूज़िओ कैमरा म्यूज़ियम का दौरा किया।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की पहल पर ही गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण ने निजी सार्वजनिक भागीदारिता के तहत समझौता ज्ञापन कर इस म्यूज़ियम की विश्वस्तरीय स्थापना करवाई है। यहाँ तक कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भी मई, 2023 में अपने “मन की बात” कार्यक्रम में इस म्यूज़ियम की सराहना की है। इस म्यूज़ियम में न केवल फोटोग्राफी बल्कि भारत के राजनीतिक, सांस्कृतिक तथा सामाजिक इतिहास की जानकारी भी देखने को मिलेगी। फोटोग्राफी में रुचि रखने वाले देश-दुनिया के फोटो प्रेमी तो यहाँ आएंगे ही बल्कि बॉलीवुड से भी फिल्म निर्माता व कलाकार भी इस म्यूज़ियम में आएंगे।

फोटोग्राफी का आविष्कार फ्रांस के जोसफ निस्फोरे नैप्स ने 18वीं शताब्दी में किया था। 21वीं शताब्दी तक पहुँचते-पहुँचते यह एक विज्ञान का रूप ले चुकी है।

म्यूज़िओ कैमरा के संस्थापक एवं निदेशक श्री आदित्य आर्य ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का म्यूज़ियम में पहुँचने पर आभार व्यक्त किया और हरियाणा सरकार का विशेष रूप से धन्यवाद किया जिन्होंने ग्लोबल सिटी गुरुग्राम में म्यूज़ियम की स्थापना में सहयोग किया।