– समारोह में महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री(स्वतंत्र प्रभार) कमलेश ढांडा ने विभिन्न श्रेणियों में कला क्षेत्र के नवोदित व दिग्गज कलाकारों को किया सम्मानित
– कला एवं संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए  जिला प्रशासन, गुरुग्राम के समन्वय से कलाग्राम संस्था द्वारा आयोजित था कार्यक्रम

गुरुग्राम, 15 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला के अंतर्गत स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर जिला में कला एवं संस्कृति से जुड़ी विभूतियों व नवोदित प्रतिभाओं को प्रोत्साहन के लिए द्वितीय वार्षिक कला सम्मान अवार्डस-2023 का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कमलेश ढांडा व गुरुग्राम के डीसी निशांत कुमार यादव ने विभिन्न श्रेणियों के तहत कला जगत के दिग्गज कलाकारों को प्रसंशा पत्र   भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। जिला प्रशासन गुरुग्राम के समन्वय से कला ग्राम सोसाइटी द्वारा यह कार्यक्रम सेक्टर 44 स्थित अपैरल हाउस के ऑडिटोरियम में आयोजित किया गया था।

कार्यक्रम में मुख्यातिथि हरियाणा की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कमलेश ढांडा ने कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर विधिवत शुभारंभ करने उपरांत अपने उद्बोधन में कहा कि कला एवं संस्कृति की प्रतिभाओं का ऐसा महाकुम्भ विरले ही देखने को मिलता है। उन्होंने कार्यक्रम का श्रेय जिला प्रशासन को देते हुए कहा कि इतनी बड़ी संख्या मे सम्मानित कला प्रतिभाओं को एक मंच पर देखना सौभाग्य की बात है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी प्रभाव के युग में आज अपनी लोक कलाओं, संस्कृति व विरासत को संभाल कर रखने की चुनौतियां हैं। इस तरह के आयोजनों से ही हम अपनी विरासत को बचा सकते हैं।राज्यमंत्री में कहा कि दुनिया वैश्विक हो रही है और सभी एक-दूसरे के साथ कला, प्रतिभा, संस्कृति और परंपराओं का आदान-प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में इस प्रकार के कार्यक्रम हमारी आने वाली पीढ़ी को हमारी कला एवं संस्कृति की गौरवशाली यात्रा से परिचय कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीसी निशांत कुमार यादव ने कहा कि गुरुग्राम एक विकसित शहर है। जहां हजारों की संख्या में अलग अलग क्षेत्र के कलाप्रेमी रहते है। ऐसे में जिला प्रशासन का प्रयास रहा है कि जिला के सभी उभरते हुए कलाकारों व राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला की प्रतिभा का लोहा मनवा चुके दिग्गज कलाकारों को एक मंच पर लाकर इन्हें उचित सम्मान व प्रोत्साहन दिया जाए। उन्होंने कहा कि कलाग्राम संस्था उन्ही प्रयासों का एक हिस्सा है। डीसी ने कहा कि जिला प्रशासन का प्रयास रहेगा कि प्रत्येक वर्ष इस प्रकार के आयोजन के माध्यम कलाप्रेमियों को सम्मानित किया जाए। उन्होंने कहा कि यह कलाग्राम के शुरुआती वर्ष है ऐसे में उन्हें विश्वास है कि आने वाले समय मे जैसे जैसे इसका कारवां आगे बढ़ेगा लोग इससे जुड़ते जाएंगे।

कार्यक्रम के दौरान कलाग्राम संस्था की संयोजिका शिखा गुप्ता ने  संस्था की शुरुवात से लेकर इसकी अभी तक यात्रा से सभी को अवगत कराया। कार्यक्रम में विभिन्न ग्रुप्स के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये गए। कार्यक्रम में डीसी निशांत कुमार यादव का कला के प्रति समर्पण भाव के देखते हुए उन्हें कला संरक्षक सम्मान से सम्मानित भी किया गया।

इनको मिला सम्मान
कार्यक्रम में दृश्य कला के क्षेत्र में लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड कृष्ण खन्ना को प्रदान किया गया।  विशेष श्रेणी के तहत अंश बत्रा को कला गौरव, कला कर्णधार श्रेणी के तहत यूथ आइकॉन अवार्ड राहुल दुआ, वाद्य-तबला श्रेणी में सार्थक कुमार मोहंती, क्रिएटिव आर्ट_फिल्म श्रेणी में प्रमोद कुमार पुन्हाना व थिएटर में अरुण मारवाह को कला गौरव सम्मान से नवाज गया। इसी प्रकार कथक में रचना यादव, हिंदुस्तानी स्वर में राम सुंदर रंगनाथन,  कला एवं संस्कृति समर्पण में  उमा प्रकाश व तरूण ठकराल, दृश्य कला में कविता जयसवाल, कविता की श्रेणी में घमंडी लाल अग्रवाल को कला रत्न सम्मान दिया गया। वहीं फोटोग्राफी की श्रेणी में आकाश दास को कला नीधि अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 डीसी ने ज्यूरी मेंबर्स का किया सम्मान
अलग-अलग श्रेणी से जुड़ी विभूतियों को सम्मानित करने की इस श्रृंखला में डीसी निशांत कुमार यादव ने ज्यूरी सदस्यों गोपाल नामजोशी, शरद कोहली, डॉ. लोकेश शर्मा, शिल्पा सोनल, डॉ मिनाक्षी पांडे, विनीता जेरथ ग्रोवर, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी बिजेंद्र कुमार व कलाग्राम संस्था की संयोजिका शिखा गुप्ता को भी सम्मानित किया।

error: Content is protected !!