डीसी निशांत कुमार यादव ने की जिला में 13 से 15 अगस्त तक सभी घरों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठान्नों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील
राष्ट्रीय गौरव से जुड़े अभियान को गुरुग्राम में सफल बनाने के लिए सभी नागरिक करें अपना योगदान: डीसी
राशन की सरकारी दुकानों, डाक घरों व लघु सचिवालय गुरुग्राम में बने विशेष काउंटर से प्राप्त करें तिरंगा

गुरुग्राम, 13 अगस्त। गुरुग्रामवासियों को अपने घरों पर तिरंगे को प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित करने और राष्ट्रीय ध्वज के प्रति सम्मान बढ़ाने के लिए जिला में आज से हर घर तिरंगा अभियान शुरू किया गया है। अपनी मातृभूमि के वीरों को नमन करते हुए यह अभियान 15 अगस्त तक जारी रहेगा। जिला में पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी लोगों को स्वतंत्रता दिवस पूरे उत्साह और देशभक्ति के साथ मनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

डीसी निशांत कुमार यादव ने अभियान को गति देने के लिए रविवार को जिलावासियों के नाम जारी अपने संदेश में कहा कि
देश में आजादी का अमृत काल मनाया जा रहा है। तमाम तरह के आयोजन और कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। पिछले वर्ष देश में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में अगस्त माह में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया गया था। जिसमें जिला के प्रत्येक घर, गली, नुक्कड़, दफ्तर की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ जिला के विभिन्न क्षेत्रों में तिरंगा यात्राएं भी निकाली गई थी। उन्होंने सभी जिलावासियों को पिछले वर्ष की भांति इस बार भी पूरे जोश व जुनून के साथ इस अभियान में भागीदार बनते हुए अपने घरों व संस्थानों पर तिरंगा फहराने का आह्वान किया है।

डीसी ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान का उद्देश्य लोगों को देश के उन लोगों की यात्रा की याद दिलाना है जिन्होंने अपने दिलों में देशभक्ति की भावना के साथ इस महान राष्ट्र के निर्माण में अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने कहा कि हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत जिला के गांवों और शहरी क्षेत्रों में प्रत्येक राशन डिपो सहित डाकघरों व गुरुग्राम के लघु सचिवालय में बनाए गए विशेष काउंटर पर राष्ट्रीय ध्वज उपलब्ध होगा और कोई भी व्यक्ति वहां से 25 रुपये में तिरंगा खरीद सकता है। डीसी ने कहा कि तिरंगा हर भारतीय की शान है। ऐसे में हम सभी के सामूहिक प्रयासों से इस अभियान को सफल बनाना है।

डीसी ने कहा कि इस राष्ट्रव्यापी अभियान को लोकप्रिय बनाने के लिए सरकार की ओर से सूचना प्रौद्योगिकी व तकनीक का भी सहारा लिया है। इसके तहत संस्कृति मंत्रालय ने एक अलग पहल करते हुए harghartiranga.com वेबसाइट लांच की है, जिस पर जाकर ऑनलाइन भी तिरंगा लगाया जा सकता है और उसके उपरांत सर्टिफिकेट भी डाउलोनड कर सकते हैं। वहीं हम डिजिटल तिरंगा के माध्यम से हमारे द्वारा अपलोड की गई सेल्फी भी देख सकते हैं।

error: Content is protected !!