मुख्यमंत्री ने रामशरण माजरा गांव के पांच बुजुर्गों की मौके पर ही पेंशन बनवाकर सौंपा सर्टिफिकेट
लोगों का जीवन सरल बनाना हमारी प्राथमिकता : मनोहर लाल
गांव को दी 2.70 करोड़ रुपये के सामुदायिक केंद्र की सौगात

चंडीगढ़, 11 अगस्त – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल का जनसंवाद कार्यक्रम एक बार फिर बुजुर्गों के लिए सार्थक सिद्ध हुआ, जब लाडवा हल्के के रामशरण माजरा गांव के 5 वृद्धजनों की मौके पर ही पेंशन बन गई। आज कुरुक्षेत्र जिला के लाडवा हल्के के रामशरण माजरा गांव में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान गांव के 5 बुजुर्गों ने मुख्यमंत्री के समक्ष पेंशन बनने में आ रही दिक्कतों के बारे में अवगत कराया तो मुख्यमंत्री ने तुरंत उन्हें जनसंवाद कार्यक्रम में बनाए गए हेल्प डेस्क पर भेजा और मौके पर ही परिवार पहचान पत्र की डिटेल डालने के बाद पांचों की पेंशन शुरू हो गई। मुख्यमंत्री ने पांचों को बुढ़ापा पेंशन शुरू होने संबंधी सर्टिफिकेट प्रदान किए।

कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता लोगों का जीवन सरल बनाना है। इसी उद्देश्य से परिवार पहचान पत्र योजना शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त और बिना खर्ची-पर्ची नौकरी देने का काम किया है। राम राज्य की कल्पना को धरातल पर उतारने का काम वर्तमान राज्य सरकार कर रही है।

गांव को दी 2.70 करोड़ रुपये के सामुदायिक केंद्र की सौगात

मुख्यमंत्री ने रामशरण माजरा गांव में 2.70 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले सामुदायिक केंद्र का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र योजना शुरू होने के बाद अब प्रत्येक गांव को उनकी आबादी के हिसाब से प्रतिवर्ष ग्रांट दी जाएगी। अब राज्य सरकार की तरफ से प्रत्येक वर्ष विकास कार्यों के लिए गांव की आबादी के हिसाब से 68 लाख रुपए की ग्रांट मिलेगी। इस मौके पर उन्होंने गांव के चार लोगों को व्हील चेयर और सुनने की मशीन दी।

शिकायतों का मौके पर ही किया समाधान

जनसंवाद कार्यक्रम में गांव के लोगों द्वारा रखी गई शिकायतों पर मुख्यमंत्री ने मौके पर ही अधिकारियों से शिकायत संबंधी मामलों की संपूर्ण जानकारी हासिल की और उनके जल्द समाधान के आदेश दिए। एक महिला द्वारा कबूतरबाजी के मामले के संबंध में रखी गई शिकायत पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने पुलिस अधीक्षक को मामले में समुचित कार्रवाई करने और पीड़ित के पैसे वापस दिलाने के आदेश दिया। इसके अलावा, एक व्यक्ति ने 

मुख्यमंत्री के समक्ष आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद ईलाज के दौरान अस्पताल द्वारा पैसे मांगने की शिकायत रखी। इस पर मुख्यमंत्री ने सीएमओ को इलाज पर खर्च हुई राशि की जांच कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए।

कांग्रेस के शासनकाल में 11 भर्तियां रद्द हुई, वर्तमान सरकार ने हर भर्ती को पारदर्शिता से किया पूरा

मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में 11 भर्तियां रद्द हुई। हमने हर भर्ती को पारदर्शिता से पूरा किया है। इतना ही नहीं, हमने पिछली सरकारों के विवादों का भी निपटारा किया है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 50 हजार युवाओं को अपना रोजगार शुरू करने के लिए आगे बढ़ाया है। रामशरण माजरा गांव के 25 आवेदन आए थे। इनमे से 19 को ऋण मिल चुका है। शेष 6 को भी जल्द ऋण मिल जायेगा। उन्होंने कहा कि गांव में 7 सेल्फ हेल्प ग्रुप है, इनमें से कई समूहों को 10-10 लाख रुपए की सहायता बैंकों से मिली है, जिसकी मदद से लघु उद्योग स्थापित हुए हैं।

आयुष्मान और चिरायु योजना से मिल रहा लाखों लोगों को लाभ

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में लाखों परिवारों को आयुष्मान और चिरायु योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने जनसंवाद कार्यक्रम में पहुंचे दो लोगों से बात भी की, जिन्होंने इन योजनाओं का लाभ उठाया है। श्री मनोहर लाल ने कहा कि रामशरण माजरा में 1100 लोगों का यह कार्ड बना है और 62 लोगों को इस कार्ड का लाभ मिला है, जिनके इलाज पर 21 लाख रुपये का खर्च आया है।

इस अवसर पर पूर्व विधायक डॉ पवन सैनी और मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!