पीएम मोदी का मार्गदर्शन पंचायत प्रतिनिधियों में नई ऊर्जा का संचार करेगा : धनखड़

— सूरजकुंड में दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायतीराज परिषद सम्मेलन शुरू
— पीएम मोदी ने किया दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायतीराज परिषद के सम्मेलन का वर्चुअल शुभारंभ
— राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की भागीदारी
— ़ राष्ट्रीय नेतृत्व का मार्गदर्शन निश्चित रूप से पंचायतीराज प्रतिनिधियों को संकल्प से सिद्धि तक लेकर जाएगा- बोले धनखड़

चंडीगढ़ /फरीदाबाद, 7 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का मार्गदर्शन यहां मौजूद प्रतिनिधि मंडलों में नई ऊर्जा का संचार करेगा। शिक्षित पंचायतीराज प्रणाली वाले हरियाणा की भूमि पर आयोजित क्षेत्रीय पंचायतीराज परिषद में सभी का स्वागत है। राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष,राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश, मुख्यमंत्री मनोहर लाल सहित अन्य राज्यों से पहुंचे प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए हरियाणा भाजपा अध्यक्ष ने यह बात कही।

धनखड़ ने सम्मेलन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरजकुंड में आयोजित दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायतीराज परिषद के सम्मेलन का वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने भाजपा प्रतिनिधियों का आह्वान करते हुए कहा कि पंचायतीराज व्यवस्था का लाभ समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े आखिरी व्यक्ति तक पहुंचाना है। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने मौजूद प्रतिनिधियों को ग्रामीण विकास में ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों की भागीदारी का आह्वान किया। ग्रामीण विकास का ऐसा मॉडल होना चाहिए जिसमें विकास के साथ साथ आपसी भाईचारा मजबूत हो।

धनखड़ ने कहा कि हमारे लिए गौरव की बात है कि सम्मेलन के प्रथम दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, राष्ट्रीय महामंत्री कैलाश विजयवर्गीय, राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष,राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। राष्ट्रीय नेतृत्व का मार्गदर्शन निश्चित रूप से पंचायतीराज प्रतिनिधियों को संकल्प से सिद्धि तक लेकर जाएगा। धनखड़ ने कहा कि उनके पंचायत मंत्री रहते हरियाणा में शिक्षित पंचायतीराज प्रणाली शुरू हुई। इससे शिक्षित युवा आगे आए । आज हरियाणा में शिक्षित पंचायतीराज व्यवस्था अपने अधिकारों व नियमों को बेहतर तरीके से समझती है और अधिकारियों से अपने अधिकार के साथ काम करवाती है। यह बदलाव मोदी जी से मिली प्रेरणा से हुआ है।

धनखड़ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का सदैव आह्वान रहा है कि हमारी पंचायतों को ज्यादा से ज्यादा अधिकार मिलें। इसी प्रक्रिया में उन्होंने पंचायत मंत्री रहते हरियाणा में जिला परिषद का बजट 50 लाख से बढ़ाकर 25 करोड़ रूपये किए, वहीं ब्लॉक समिति का बजट भी कई गुणा बढ़ाया गया और पंचायतों को ज्यादा अधिकार दिए गए। अंतर जिला परिषद का गठन किया गया। पंचायतीराज प्रतिनिधियों के लिए प्रशिक्षण देने का प्रावधान किया। ग्रामीण विकास में ग्रामीण युवा शक्ति को जोड़ने के लिए तरुण योजना शुरू की गई।

धनखड़ ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में देश के प्रधानमंत्री मोदी ने हर शहीद को उनके पैतृक गांव में सम्मान देने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। इसके तहत हर शहीद के गांव में शिलापट्ट बनवाए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री की देशभक्ति से प्रेरित होकर उन्होंने हरियाणा में पंचायत मंत्री रहते वर्ष 2018 में हरियाणा के हर गांव में ग्राम गौरव पट्ट बनवाए। आज खुशी हो रही है कि यह कार्य अब देशभर में होने जा रहा है।

धनखड़ ने कहा कि हरियाणा की भूमि पर हो रहे दो दिवसीय क्षेत्रीय पंचायतीराज परिषद के सम्मेलन का अनुभव यहां उपस्थित सभी प्रतिनिधियों को निश्चित रूप से और बेहतर कार्य करने को प्रेरित करेगा। हमारे बलिदानियों के सपनों के भारत का निर्माण कर रहे पीएम मोदी जी को और मजबूती प्रदान करेगा। धनखड़ ने कहा कि मोदी जी का मानना है अमृत काल कर्तव्य काल भी है। अमृत काल में हमें देश को हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है। इस सम्मेलन का भी यह उद्देश्य है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!