8 व 9 अगस्त को वितरित होंगेे सैकेण्डरी के प्रमाण-पत्र

चंडीगढ़ , 7 अगस्त – हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की सैकेण्डरी परीक्षा मार्च-2023 के विद्यालयी/गुरूकुल परीक्षार्थियों के प्रमाण-पत्र/कम्पार्टमैंट/अनुत्तीर्ण कार्ड जिला नूंह  व पलवल को छोडक़र बाकी सभी जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालयों पर 8 अगस्त, 2023 को भेजे जा रहे हैं।

इस आशय की जानकारी देते हुए बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश के सभी सेकेण्डरी विद्यालयों के मुखियाओं को इस बारे सूचित किया जा रहा है कि वे उनके विद्यालय/गुरूकुलों के परीक्षार्थियों के प्रमाण-पत्र/कम्पार्टमेंट/अनुत्तीर्ण कार्ड 8 अगस्त, 2023 को प्रात: 11:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक तथा 9 अगस्त, 2023  को प्रातः: 9:00 बजे से सायं 4:00 बजे तक संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों के कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने आगे बताया कि जिला भिवानी के सैकण्डरी के प्रमाण-पत्र बोर्ड मुख्यालय के कमरा नम्बर-44 में वितरित किये जायेंगे। उन्होंने बताया कि जिला पलवल व नूंह के जिन विद्यालयों को फिलहाल प्रमाण-पत्र/कम्पार्टमेंट/अनुत्तीर्ण कार्ड की आवश्यकता है, वे किसी भी कार्य दिवस में बोर्ड कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं नहीं तो परिस्थितियां सामान्य होने उपरान्त भेज दिए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विद्यालय मुखिया यदि स्वयं के विद्यालय के प्रमाण-पत्र प्राप्त करने में असमर्थ हैं तो वह अपने विद्यालय के किसी भी अध्यापक/प्राध्यापक को इस कार्य के लिए प्राधिकृत कर सकते हैं। जिस अध्यापक/प्राध्यापक को विद्यालय के मुखिया द्वारा प्राधिकृत किया जाता है, वे अपने साथ प्राधिकरण पत्र (Authority Letter) अवश्य लेकर आयें अन्यथा उनको प्रमाण-पत्र नहीं दिये जायेंगे। प्राधिकरण पत्र न होने के कारण प्रमाण-पत्र न मिलने की जिम्मेवारी संस्था की होगी।

उन्होंने आगे बताया कि इसके अतिरिक्त स्वयंपाठी परीक्षार्थियों के प्रमाण-पत्र पंजीकृत डाक के माध्यम से भेजे जाएंगे। यदि स्वयंपाठी परीक्षार्थी प्रमाण-पत्र दस्ती प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह बोर्ड मुख्यालय, भिवानी से प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय से सैकण्डरी कक्षा के प्रमाण-पत्र यदि किन्हीं अपरिहार्य कारणों से दस्ती प्राप्त नहीं कर पाते हैं तो ऐसी अवस्था में ये प्रमाण-पत्र उक्त वर्णित तिथियों उपरांत कार्यालय कार्य दिवसों में बोर्ड मुख्यालय से प्राप्त कर सकते हैं। इसकी जिम्मेवारी विद्यालय मुखिया की होगी।

Previous post

पीजीआईएमएस, रोहतक में लीवर और किडनी ट्रांसप्लांट जल्द शुरू होंगे : स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Next post

कर्मचारी हड़ताल लंबी खींच जाने से प्रदेश में पैदा हुए अव्यवस्था के माहौल से सरकार की हो रही है छवि खराब

You May Have Missed

error: Content is protected !!