बेकार बैठने से बेहतर है कि आपके पास मानव संसाधन जैसी सभी क्षमताएं और भौतिक संसाधन जैसे संसाधन उपलब्ध है; उनका सदुपयोग करें। किसी लक्ष्य को प्राप्त करना व्यक्तियों की बौद्धिक क्षमता पर निर्भर करता है। किसी भी उद्देश्य को प्राप्त करने का कोई आदर्श मार्ग नहीं है। उदाहरण के लिए, मंगलयान मिशन के दौरान इसरो ने इस मिशन के लिए अन्य देशों के पिछले प्रयासों की तुलना में कम कीमत पर और पहले ही प्रयास में परियोजना को पूरा कर लिया है। इस मिशन के लिए कम बजट आवंटन के बावजूद, इसरो वैज्ञानिकों ने इस मिशन के लिए पिछले रॉकेट के सभी मौजूदा हिस्सों का उपयोग किया है। इस प्रकार, यह देखा जा सकता है कि आपके पास उपलब्ध संसाधनों से शुरुआत करना बेहतर है।

-डॉ सत्यवान सौरभ…………. कवि,स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट,

अन्य अधिकारों के एक भाग के रूप में स्वतंत्रता प्रत्येक मनुष्य का बुनियादी मानवाधिकार है। उस स्वतंत्रता के साथ, प्रत्येक मनुष्य वह कर सकता है जो वह चाहता है, वह जो कुछ भी उसके पास है और जिस स्थिति में है, उसका उपयोग कर सकता है। तो, दूसरे शब्दों में, कोई भी अपने सभी संसाधनों के साथ अपनी क्षमता के तहत कुछ भी कर सकता है, जिस तरह की स्थिति में वह है। यह सच है कि व्यक्ति को पूरी क्षमता से, अपने पास मौजूद सभी संसाधनों के साथ और जिस स्थिति में वह है, वहीं से कार्य करना चाहिए। बेकार बैठने से बेहतर है कि आपके पास मानव संसाधन जैसी सभी क्षमताएं और भौतिक संसाधन जैसे संसाधन उपलब्ध है; उनका सदुपयोग करें। किसी लक्ष्य को प्राप्त करना व्यक्तियों की बौद्धिक क्षमता पर निर्भर करता है। किसी भी उद्देश्य को प्राप्त करने का कोई आदर्श मार्ग नहीं है। उदाहरण के लिए, मंगलयान मिशन के दौरान इसरो ने इस मिशन के लिए अन्य देशों के पिछले प्रयासों की तुलना में कम कीमत पर और पहले ही प्रयास में परियोजना को पूरा कर लिया है। इस मिशन के लिए कम बजट आवंटन के बावजूद, इसरो वैज्ञानिकों ने इस मिशन के लिए पिछले रॉकेट के सभी मौजूदा हिस्सों का उपयोग किया है। इस प्रकार, यह देखा जा सकता है कि आपके पास उपलब्ध संसाधनों से शुरुआत करना बेहतर है।

सही अवसर की प्रतीक्षा करने की अपेक्षा वर्तमान अवसर का उपयोग करना एक बुद्धिमान विकल्प है। सही अवसर जैसा कुछ नहीं है. यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि अब हम पूरी क्षमता और संसाधनों के साथ, सही दिशा में सही प्रयास के साथ कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। जैसा कि एक प्रसिद्ध चीनी कहावत है, एक पेड़ लगाने का सही समय 20 साल पहले है, और अगला सबसे अच्छा समय अब है। इसका तात्पर्य यह है कि वर्तमान अवसर के उपयोग पर जोर दें। लेकिन कुछ लोग यह तर्क दे सकते हैं कि जल्दबाजी के बजाय सही अवसर उपयुक्त संसाधनों के साथ अधिक दक्षता लाता है। यह सच है लेकिन सही समय पर भी यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमें इसके प्रति किस तरह के प्रयास जारी रखने चाहिए। एक प्रसिद्ध कहावत है कि, महान लोग महान कार्य नहीं करते, वे सामान्य कार्य बहुत अधिक करते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि हम वर्तमान अवसर का भरपूर उपयोग करें।

कम यात्रा वाला रास्ता अपनाना अच्छा है। जब हम उस रास्ते पर चलते हैं, जिसे हर दूसरा व्यक्ति अपनाता है, तो हमें समान परिस्थितियों में समान परिणामों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर हम कम यात्रा वाला रास्ता अपनाते हैं, तो हमें उद्देश्यों को पूरा करने के लिए एक बेहतर और आसान रास्ता मिल सकता है। लेकिन हम इसकी गारंटी नहीं दे सकते कि कम यात्रा वाले रास्ते में निश्चित रूप से कोई समाधान होगा। हम जिस बात की गारंटी दे सकते हैं वह यह है कि हम किस प्रकार का अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, जब थॉमस अल्वा एडिसन ने पहली बार सफलतापूर्वक बल्ब का आविष्कार किया, तो वह सैकड़ों बार असफल हुए और उन्हें पता चला कि वह इतनी बार बल्ब का आविष्कार कैसे नहीं कर सकते। किसी को भी अपने पास मौजूद संसाधनों के साथ कम चुने गए रास्ते से डरना नहीं चाहिए। उदाहरण के लिए गांधी जी ने भारत को आजादी दिलाने के लिए सत्य अहिंसा और सत्याग्रह का मार्ग चुना। यह रास्ता अन्य स्वतंत्रता सेनानियों ने बहुत कम अपनाया है। इसलिए परिस्थितियों को समझना चाहिए और सोच-समझकर निर्णय लेना चाहिए।

किसी को आलोचना से हतोत्साहित नहीं होना चाहिए बल्कि किसी विशेष उद्देश्य को पूरा करने के लिए सही प्रयास और इच्छाशक्ति का प्रयोग करना चाहिए और रचनात्मक प्रतिक्रिया के लिए खुला रहना और लगातार सुधार करना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने अंतिम उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए किस प्रकार की कड़ी मेहनत करते हैं। हमें सकारात्मक प्रतिक्रिया और टिप्पणियों के माध्यम से लगातार सुधार करना चाहिए जो हमारे सामूहिक ज्ञान और संसाधन और जिस स्थिति में हम हैं उसके आधार पर परिस्थितियों के लिए सबसे उपयुक्त है। भारत की आजादी के शुरुआती वर्षों के दौरान, जब भारत ने सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार के साथ लोकतंत्र का रास्ता चुना, तो कई राजनीतिक विश्लेषकों ने देखा कि भारत का लोकतंत्र का प्रयास जल्द ही विफल हो जाएगा। आलोचना के बावजूद हमारे नेता इच्छा शक्ति से आगे बढ़े। आज हमारे माननीय प्रधान मंत्री के अनुसार, “भारत लोकतंत्रों की जननी है।” इस प्रकार, अन्य चीजों के साथ-साथ हमारे उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए प्रयास भी मायने रखते हैं।

सहज तत्व, आत्मविश्वास, मानवीय कार्यों की मुख्य प्रेरक शक्ति है। यह हमारे मन और शरीर को शांत करेगा और आंतरिक शांति लाएगा। यह आत्मविश्वास तब बनता है जब हम चुनौती का सामना करने के लिए तैयार होते हैं। आत्मविश्वास के बिना एक बार बौद्धिक क्षमता अपनी पूर्ण दक्षता तक नहीं पहुंच पाती और हम काम बिगाड़ देंगे। पूर्ण फोकस और समन्वय के साथ, हम अपने उद्देश्यों को प्राप्त कर सकते हैं, भले ही हमारे पास सीमित संसाधन हों और गंभीर स्थिति हो। उदाहरण के लिए, पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों द्वारा उरी हमले के बाद भारतीय सेना के एक गुप्त ऑपरेशन के दौरान हमारे सैन्यकर्मियों ने जोखिमों के बावजूद आत्मविश्वास और समन्वय के साथ संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादियों पर सर्जिकल हमले में जो प्रयास किए, उससे ऑपरेशन सफल रहा। इस प्रकार, कम महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय खुद पर विश्वास रखना महत्वपूर्ण है। इस बात पर व्यापक तर्क हैं कि किसी व्यक्ति को कुछ भी करने की अप्रतिबंधित स्वतंत्रता नहीं होनी चाहिए। ऐसा इसलिए है ताकि समाज के अन्य व्यक्तियों को वह करने की समान स्वतंत्रता मिल सके जो अन्य व्यक्ति करना चाहते हैं। यह समाज, राष्ट्र और मानवता की व्यापक भलाई के लिए भी महत्वपूर्ण है। राष्ट्र विरोधी तत्व, जो राष्ट्रीय सुरक्षा, संप्रभुता और अखंडता और अन्य देशों के साथ मैत्रीपूर्ण संबंधों को खतरे में डालते हैं, उन्हें प्रतिबंधित किया जाना है। ये समान प्रतिबंध हमारे भारतीय संविधान के विभिन्न अनुच्छेदों, जैसे अनुच्छेद 19, में भी निहित हैं।

अनैतिक कार्यों जैसे नशीली दवाओं, हथियारों, सामानों की तस्करी या महिलाओं के लिए अपमानजनक टिप्पणी आदि को प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए। चूँकि इसका कूटनीतिक, आर्थिक, राजनीतिक आदि विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र की ताकत पर व्यापक प्रभाव पड़ता है। पारंपरिक रूप से गैरकानूनी कार्य जैसे कि समाज में अराजकता पैदा करना, जैसा कि कई घरेलू कानूनों, जैसे यूएपीए, आईपीसी की धारा 124 आदि द्वारा परिभाषित किया गया है या सरकार की स्थिरता को खतरा है, को प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए। विभिन्न कानूनों द्वारा लगाए गए अन्य प्रतिबंध हैं जैसे कि चार पूर्वोत्तर राज्यों के लिए स्वदेशी सांस्कृतिक अधिकारों की रक्षा के लिए इनर लाइन परमिट, और अन्य जो अन्य व्यक्तियों की स्वतंत्रता को सीमित करते हैं।निष्कर्षत किसी व्यक्ति या संस्था की क्षमता, उपयोग के लिए उपलब्ध संसाधन और स्थिति का प्रकार अपने अंतिम उद्देश्यों को अधिक कुशलतापूर्वक और अनूठे तरीके से निर्देशित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हालाँकि, सांस्कृतिक कारकों, कानूनी कारकों, नैतिक कारकों आदि के आधार पर समाज में कोई क्या कर सकता है, इसके विभिन्न प्रकार के विवरण हैं। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए वर्तमान अवसर से शुरुआत करना महत्वपूर्ण है, भले ही वह कम चुना गया रास्ता, सही प्रयासों और आत्मविश्वास के साथ।

error: Content is protected !!