नागरिकों से योग को दिनचर्या में शामिल करने का किया आह्वान
प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने योग साधकों को वर्चुअली दिया योग का संदेश

चण्डीगढ़,21 जून – 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर सामूहिक योगासन व प्राणायाम में लगभग 2,000 योग साधकों ने भाग लिया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने वर्चुअली योग साधकों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का संदेश देते हुए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने का आह्वान किया।

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता आज रोहतक में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। 

डॉ. कमल गुप्ता ने इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से भारत विश्व गुरु बनने की ओर अग्रसर है तथा इस आयोजन से देश मजबूत हुआ है। हर व्यक्ति को योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाये ताकि वह स्वस्थ व दीर्घायु हो। हमारे फेफड़ों में लगभग 14 करोड़ सैल मौजूद है। सामान्य सांस लेने में केवल 3 से 4 करोड़ सैल ही सक्रिय रहते है।

उन्होंने कहा कि माता-पिता के चरण स्पर्श करने वाले व्यक्ति की आयु, यश, विद्या एवं बल में वृद्धि होती है। उन्होंने जिला वासियों के स्वास्थ्य की मंगलकामना की। 

श्री गुप्ता ने कहा कि योग हमें शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है। योग गुरु बाबा रामदेव ने विश्व में योग के प्रचार-प्रसार में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। उन्होंने सभी नागरिकों से योग को अपने जीवन में आत्मसात करने को कहा।

error: Content is protected !!