दिसम्बर, 2024 तक हरियाणा में 2 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर होगा कार्य, हरियाणा के सडक़ रास्ते अमेरिका के बराबर होंगे – नितिन गडकरी

हरियाणा केंद्र सरकार से जो भी सहयोग मांगेगा, उनका मंत्रालय उसे पूरा करेगा- नितिन गडकरी

हरियाणा में आरओबी व आरयूबी के निर्माण के लिए मुख्यमंत्री द्वारा सेतू भारतम योजना के तहत 300 करोड़ रुपये की रखी गई मांग को केंद्रीय मंत्री ने किया मंजूर

चण्डीगढ़, 20 जून – केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडक़री ने पिछले साढ़े आठ वर्षों में ईमानदारी से कार्य कर हरियाणा की तस्वीर बदलने के लिए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल की मुक्त कंठ से प्रशंसा की और कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने के लिए हरियाणा केन्द्र सरकार से जो भी सहयोग मांगेगा, उनका मंत्रालय उसे पूरा करेगा।

श्री नितिन गडक़री आज सोनीपत में केन्द्र सरकार के 9 वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में आयोजित गौरवशाली भारत रैली को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 890 करोड़ रुपये की दिल्ली से पानीपत तक एनएच-44 पर 8 लेन के 11 फ्लाईओवर्स का लोकार्पण किया, जिसमें दोनों और 6 लेन की सर्विस रोड़ भी शामिल है।

श्री नितिन गडकरी ने मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा हरियाणा को रेलवे फाटक मुक्त बनाने के लिए आरओबी व आरयूबी के निर्माण हेतु सेतू भारतम योजना के तहत 300 करोड़ रुपये की रखी गई मांग को मौके पर ही मंजूरी प्रदान की। इसी प्रकार, श्री गडकरी ने जींद के विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा द्वारा जींद में नरवाना रोड से रोहतक रोड तक बाईपास व जींद से ईक्कस तक रिंग रोड के निर्माण की मांग को भी मंजूर करने की घोषणा की।

दिसम्बर, 2024 तक हरियाणा में 2 लाख करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर होगा कार्य, हरियाणा के सडक़ रास्ते अमेरिका के बराबर होंगे

श्री नितिन गडक़री ने कहा कि दिसम्बर 2024 तक उनका मंत्रालय हरियाण में 100 प्रोजेक्ट पर कार्य कर रहा है। जिनमें से 2200 किलोमीटर की 47,000 करोड़ रुपये की 51 परियोजनाएं पूरी हो चुकी है, 830 किलोमीटर की 35,000 करोड़ रुपये की 30 परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है तथा 756 किलोमीटर की 20,000 करोड़ रुपये की 19 परियोजना अन्य परियोजनाएं हैं जिनमें 14 परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। कुछ काम टेंडर प्रक्रिया में है।

उन्होंने मुख्यमंत्री को विश्वास दिलवाया कि दिसम्बर, 2024 तक हरियाणा में 2 लाख करोड़ रुपये के परियोजनाओं पर कार्य होगा। इन परियोजनाओं से हरियाणा की तस्वीर बदलेगी और हरियाणा के सडक़ रास्ते अमेरिका के बराबर होंगे और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आत्मनिर्भर भारत का सपना निश्चित रूप से पूरा होगा।

उन्होंने कहा कि जब उनके पास जल संसाधन मंत्री का कार्यभार था तब मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने किसानों के हक में मांग की थी कि हमें किसानों को फसलों के सही दाम देने है और खेत को पानी भी देना है। उस समय की तस्वीर यह थी कि हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल, उत्तर प्रदेश व दिल्ली के पानी के झगड़े 40 साल से चले आ रहे थे। श्री गडकरी ने कहा कि उसमें से अधिकांश झगड़ों का निपटान करने के लिए उत्तराखंड और हिमाचल के प्रोजेक्ट क्लियर किए ताकि हरियाणा को उसके हिस्से का पानी मिल सके।

कांग्रेस ने 60 साल तक देश को गुमराह करने का काम किया

श्री नितिन गडक़री ने कहा कि आज हमारे देश को आजाद हुए 75 साल पूरे हो गए हैं। यह अमृत महोत्सव काल है। इन 75 सालों में भारतीय जनता पार्टी को जन सेवा को जो अवसर मिला, वह बहुत कम रहा है। श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के ये 10 साल और अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के चार, साढ़े चार साल। इस प्रकार 15 साल के लगभग भारतीय जनता पार्टी की सरकार रही। वो समय छोडक़र 60 वर्ष तक इस देश में कांग्रेस पार्टी को राज़ करने का मौका मिला। कांग्रेस ने 60 साल में देश को गुमराह करने का काम किया। उन्होंने गरीबी हटाओ का नारा दिया था पर गरीबों की गरीबी दूर नहीं हुई।

10 साल विकास के 60 सालों पर भारी

श्री नितिन गडकरी ने कहा कि 60 सालों में जो कांग्रेस नहीं कर सकी, उससे भी दोगुना काम केवल 10 साल में श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने करके दिखाये, यही हमारी सरकार की विशेषता है। उन्होंने कहा कि 30 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है। पीएम उज्ज्वला योजना में 10 करोड़ गैस कनेक्शन दिए हैं। जनधन योजना में गरीबों के 49 करोड़ बैंक खाते खोले गए। स्वच्छ भारत अभियान में 12 करोड़ शौचालय बनाए गए। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 11 करोड़ किसानों को अनुदान दिया जा रहा है। मुद्रा योजना में व्यवसाय करने के लिए 40 करोड़ लोगों को बैंकों से माइक्रो क्रेडिट और मुद्रा लोन की सुविधा दी। इसी प्रकार, प्रधानमंत्री आवास योजना में 3 करोड़ लोगों को घर बनाकर दिये। पीएम सुरक्षा बीमा योजना में 30 करोड़ लोगों को सुरक्षा बीमा स्कीम का फायदा मिला। जीवन ज्योति बीमा योजना में भी 14 करोड़ लोगों को बीमा कवर मिल रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन में 12 करोड़ जल कनेक्शन दिए गए।

श्री नितिन गडकरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 32 योजनाओं के द्वारा देश के करीब 100 करोड़ लोगों को विभिन्न प्रकार के लाभ देने का काम किया और गरीब, मजदूर व  किसान के साथ-साथ हर वर्ग के कल्याण के लिए काम किया है।

ई-रिक्शा से 1 करोड़ लोगों के जीवन को बनाया आसान

केन्द्रीय सडक़ परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडक़री ने कहा कि मेरा मानना है कि पिछले 9 वर्षों में केंद्र सरकार के अगर सबसे अच्छे कामों के बारे में बात की जाए तो उसमें एक बात यह होगी कि 1 करोड़ लोग, जो रिक्शा चलाते थे, उनको एक बड़ी राहत देते हुए हमने उन्हें ई-रिक्शा दी। आज कोई पीठ पर बोझा नहीं ढोता। ये क्रांति हमारी सरकार लेकर आई है। मुझे विश्वास है कि श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम आत्मनिर्भर भारत बनाने, सुखी-समृद्ध संपन्न शक्तिशाली हिंदुस्तान बनाने व देश के युवाओं को रोजगार देने में सफल होंगे।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री श्री दुष्यंत चौटाला, सांसद श्री रमेश कौशिक, विधायक श्री मोहन लाल बड़ौली श्रीमती निर्मल चौधरी, श्री महिपाल ढांडा, श्री कृष्ण मिड्ढा सहित अन्य गणमान्य मौजूद रहे।