भारत सारथी/ऋषि प्रकाश कौशिक

गुरुग्राम, 06 जून 2023। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार गुरुग्राम नगर निगम आयुक्त पीसी मीणा के साथ सफाईकर्मचारियों के प्रतिनिधियों की एक बैठक हुई और बैठक में पिछले काफी दिनों से चली आ रही हड़ताल को समाप्त करने के आसार बने। यूनियन प्रतिनिधियों ने कहा कि यदि अपनी हमारी मांगें मानी गईं तो हम तीन में शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त कर देंगे।

सूत्रों के अनुसार निगमायुक्त पीसी मीणा ने कर्मचारियों की सूचीबद्ध मांगों को ध्यानपूर्वक सुना तथा निगम के स्तर पर समाधान होने वाली मांगों पर तुरंत कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दे दिए। उन्होंने कहा कि जिन मांगों पर निर्णय सरकार के स्तर पर है, उनके बारे में वह उच्च अधिकारियों से बातचीत कर समाधान कराने का पूर्ण प्रयास करेंगे।

बैठक में 2019 की पॉलिसी के तहत वंचित रह गए कर्मचारियों को निगम रूल पर करने के लिए एक कमेटी का गठन कर दिया है, जिसमें संयुक्त आयुक्त डॉ. नरेश कुमार, लेखा शाखा के अधिकारी वरिष्ठ सफाई निरीक्षक और यूनियन के प्रतिनिधि शामिल रहेंगे। यह कमेटी वंचित रह गए कर्मचारियों को निगम रूल पर करने की प्रक्रिया करेगी। इसके अलावा पक्के हाजिरी स्थान पर पीने के पानी और शौचालय की व्यवस्था, सफाई संसाधन और सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के आदेश दे दिए हैं। 

मृतक कर्मचारियों के आश्रितों को दिया जाने वाला लाभ 15 दिनों के भीतर और 6 माह में कर्मचारियों की स्वास्थ जांच कराने तथा प्रत्येक पहली तारीख को वेतन देने के बारे में संबंधित अधिकारियों को निगमायुक्त ने आदेश दे दिए। 

साथ ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के बारे में निगमायुक्त ने कहा कि वह जल्द ही पीएफ कमिश्नर के साथ बैठक करेंगे, जिसमें संबंधित अधिकारी तथा यूनियन के प्रतिनिधि भी उपस्थित रहेंगे और इस बैठक में पीएफ संबंधित जितने भी मामले हैं, उनका समाधान निकाला जाएगा।

इसी प्रकार निगमायुक्त ने कर्मचारियों को सफाई संसाधन तथा सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के लिए बैठक में ही सहायक अभियंता को टेंडर जारी करने के निर्देश दे दिए और साथ ही यूनियन प्रतिनिधियों को भी इस बैठक में शामिल करने को कहा। कर्मचारियों की मांगों को देखते हुए निगमायुक्त ने कहा कि सभी वाटर एटीएम संचालकों को निर्देश दिए जाएंगे कि कर्मचारियों को मुफ्त पानी उपलब्ध कराया जाए।

जिस प्रकार की बातों से बैठक सौहार्दपूर्ण माहौल में समाप्त हुई लेकिन लगता है कि सफाईकर्मचारियों के प्रतिनिधि कोई भी निर्णय करने से पूर्व अपने प्रदेश के नेताओं से भी बैठक करना चाहते हैं। अत: प्रबल संभावना है कि आज बुधवार को बैठक होने के पश्चात इस समस्या का हल निकल जाएगा और हड़ताल समाप्त हो जाएगी तथा गुरुग्राम में सफाई निर्बाध रूप से जारी हो जाएगी।

error: Content is protected !!