परिवर्तन यात्रा : महिला शक्ति से बात
महिला पहलवानों के साथ जो हुआ वह देश का दुर्भाग्य : सुनयना चौटाला

-कमलेश भारतीय

परिवर्तन यात्रा जिला हिसार के नारनौंद विधानसभा क्षेत्र के गांवों में चल रही है । जहां इनेलो विधायक अभय चौटाला इसका नेतृत्व कर रहे हैं , वहीं परिवार की बहू सुनयना चौटाला महिलाओं का नेतृत्व पहले दिन से ही कर रही हैं यानी शिंगार(मेवात) से ही । वे हर जनसभा में अभय चौटाला से पहले महिलाओं के काफिले के साथ पहुंच जाती हैं । वे जिला हिसार के गांव दौलतपुर से हैं और एफ सी काॅलेज, हिसार से ग्रेजुएशन की है । इस दौरान वे फुटबाल की राष्ट्रीय खिलाड़ी रहीं , एन सी सी की श्रेष्ठ केडिट के साथ साथ श्रेष्ठ शूटर भी रही हैं । काॅलेज छात्राओं के संगठन की प्रेजिडेंट भी थीं । इनके बेटे जयदिव्यन चौबीस साल के हैं । रवि चौटाला इनके पति हैं ।

खिलाड़ी होने के नाते सबसे पहला सवाल महिला पहलवानों की स्थिति के बारे में ही किया । इनका जवाब रहा कि जो कुछ महिला पहलवानों के साथ हुआ वह देश का दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है । यदि महिला पहलवान ही सुरक्षित नहीं तो सुरक्षित कौन है ?

-आप लगातार साथ चल रही हैं तो क्या इरादे हैं इसके पीछे ?
-महिला शक्ति को जोड़ने का इरादा । यदि हम बराबर हक मांगती है तो संघर्ष भी बराबर करना चाहिए न ! बस यही भावना है मेरी !

-क्या आप लोग भी हरी चूनर लेकर चलती हैं ?
-नहीं । ऐसा तो कुछ नहीं पर रंग हरा हो तो बेहतर । जिसके पास जो है वह पहन कर हमारे साथ चल सकती हैं !

-क्या प्रतिक्रिया मिल रही है आपको ?
-यह कह रहे हैं कि दुष्यंत ने चौ देवीलाल की फोटो दिखाकर हमसे धोखा किया जबकि आप ही सच्चे वारिस हैं उनके । चौ देवीलाल ने बुजुर्गों को सम्मान दिया, पेंशन दी , ग्रामीण विकास करवाया बाबू ओमप्रकाश चौटाला ने !

-कल से बारिश हो रही है तो कैसे चला रहे है पदयात्रा ?
-कुछ जगह , थोडी दूर तक गाड़ियों में चलना पड़ा । बारिश खत्म होते ही फिर पदयात्रा पर !

-वैसे देखा जाये कि आप सक्रिय राजनीति में कदम रख चुकी हैं । इससे पहले आपको मंडी आदमपुर उपचुनाव में देखा था । अब यह बताइये कि चुनाव भी लड़ेंगीं ?
-मैं तो पार्टी की सिपाही हूं । जैसा आदेश मिलेगा वैसे ही उसी सीमा पर जा पहुंचूंगीं ! मेरी अपनी कोई इच्छा नहीं !

-मुख्यमंत्री के जनसंवाद कार्यक्रम पर क्या कहेंगीं?
-जनसंवाद लोगों का मज़ाक है । एक वृद्ध महिला जिसका अपना बेटा नशे का शिकार हो गया तो उसने जनसंवाद में मांग की कि नशे पर रोक लगाई जाये तो मुख्यमंत्री जी ने कहा कि किसी ने सिखा पढ़ाकर भेज दिया ! टोकन देकर एंट्री मिलती है !
आज यात्रा खेड़ी चौपटा पहुंच गयी ।

error: Content is protected !!