– डीसी निशांत कुमार यादव ने की गवर्नमेंट गल्र्स आईटीआई से जुड़े कार्यों की प्रगति की समीक्षा
– आईएमसी की बैठक में डीसी ने दिए निर्देश, सभी औपचारिकताओं को पूरा कर दो महीने में शुरू किया जाए चारदीवारी का निर्माण

गुरूग्राम, 30 मई। डीसी निशांत कुमार यादव की अध्यक्षता में मंगलवार को गवर्नमेंट गर्ल्स आईटीआई की 22वीं संस्थान प्रबंधन समिति (आईएमसी) की बैठक हुई। आईएमसी की बैठक में आईटीआई से जुड़े विभिन्न विषयों पर व्यापक विचार विमर्श हुआ और नए कार्यों को स्वीकृति प्रदान की गई।

डीसी निशांत कुमार यादव ने आईएमसी की बैठक में संस्थान की चारदीवारी के निर्माण के कार्य को लेकर पीडब्ल्यूडी बीएंडआर के अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस कार्य से जुड़ी सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए अगले दो माह के भीतर निर्माण आरंभ करवाया जाए। साथ ही संस्थान में जलभराव की समस्या के समाधान के लिए नए रेन वाटर हार्वेस्टिंग पिट बनाए जाएंगे। इन पिट्स के रखरखाव की जिम्मेवारी भी आगामी दो वर्ष तक निर्माण करने वाली एजेंसी के पास रहेगी। उन्होंने कहा कि आईटीआई के माध्यम से युवाओं के कौशल विकास का महत्वपूर्ण कार्य किया जाता है। ऐसे में संस्थान से जुड़े कार्यों को लेकर किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने संस्थान में जागरूकता के लिए पॉश व अन्य कार्यक्रमों की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली।

उन्होंने पिछली बैठक के एजेंडा में शामिल बिंदुओं की एक्शन टेकन रिपोर्ट के बारे में भी जानकारी ली। साथ ही जॉब फेयर व अप्रेंटिस कार्यक्रम के माध्यम से प्लेसमेंट ड्राइव, स्टाफ की संख्या, संस्थान में मौजूद संसाधनों की स्थिति व प्रशिक्षु छात्राओं के भविष्य से जुड़े विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। संस्थान की ओर से कोपा, सिलाई, कोस्मेटोलॉजी, सरफेस ऑपरेशन आदि ट्रेड्स की प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण के साथ-साथ व्यावसायिक गतिविधियों में शामिल करने का प्रस्ताव रखा गया। जिस पर डीसी ने सहमति जताते हुए कहा कि उनकी ओर से शीघ्र ही जिला के सभी विश्वविद्यालयों को पत्र भेजा जाएगा जिसमें थीसिस मेकिंग, पीपीटी, वेबसाइट आदि बनाने के कार्य में आईटीआई की प्रशिक्षुओं से सहयोग लिया जा सकता है। बैठक के उपरांत डीसी ने संस्थान का निरीक्षण भी किया।

इस अवसर पर नोडल अधिकारी एवं गवर्नमेंट आईटीआई के प्रधानाचार्य जयदीप कादियान, सदस्य सचिव एवं प्रधानाचार्य जय प्रकाश यादव, गवर्नमेंट आईटीआई नूंह के प्रधानाचार्य सुधीर कुमार, गवर्नमेंट आईटीआई मानेसर के प्रधानाचार्य राजेश कुमार जिंदल, भावना चौहान, सहायक रोजगार अधिकारी रणजीत रावत व आईएमसी के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

error: Content is protected !!