चिरायु योजना के तहत सरकार ने रखा 500 करोड़ रुपये का प्रावधान

मुख्यमंत्री ने डायल -112 सेवा के तहत ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी द्वारा गलत व्यवहार करने पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश

हमारे कार्यकाल में 1 लाख 4 हजार से अधिक नौकरियां मिली, 65 हजार प्रक्रिया में- मनोहर लाल

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का किया धन्यवाद, गांव की टेल तक पहुंचा पानी, बड़ी राहत मिली/

मुख्यमंत्री ने सिरसा-ओढां-जलालआना बस को दिखाई हरी झंडी

चंडीगढ़, 14 मई – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश से नशे की समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। इसी दिशा में सरकार ने अब एक बड़ा कदम उठाते हुए यह निर्णय किया है कि प्रदेशभर में नशा मुक्ति केंद्र सरकार खोलेगी। इसके अलावा, संत महात्माओं को भी ऐसे केंद्रों के संचालन का जिम्मा सौंपा जाएगा ताकि वे युवाओं का मार्गदर्शन कर उन्हें जीवन में सही मार्ग पर लाएं।

मुख्यमंत्री आज सिरसा जिले के गांव चोरमार खेड़ा में जन संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से संवाद कर रहे थे।

संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों से आयुष्मान तथा चिरायु हरियाणा योजना के लाभ बारे पूछा तो एक महिला ने बताया कि उनका आयुष्मान कार्ड बना हुआ है, लेकिन जब वे अपने बच्चे का इलाज करवाने गई तो डॉक्टर ने कहा कि बच्चे का कार्ड नहीं बना हुआ इसलिए इलाज नहीं होगा। इस पर मुख्यमंत्री ने सिरसा जिला के सीएमओ को निर्देश दिए कि मामले का पूरा संज्ञान लेकर जांच करें और यदि आयुष्मान कार्ड से संबंधित कोई दिक्कत है तो बच्चे का आयुष्मान कार्ड बनवा कर बच्चे का इलाज करवाया जाए।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने गरीब व जरूरतमंदों गरीबों को जरूरतमंदों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्रदान करने के लिए ही आयुष्मान भारत योजना शुरू की है इस योजना के अंतर्गत हरियाणा के साढ़े 15 लाख परिवार कवर हो रहे थे, लेकिन हमने आय सीमा को 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 1.80 लाख रुपये किया और इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए चिरायु हरियाणा योजना चलाई है। अब आयुष्मान व चिरायु हरियाणा योजना के अंतर्गत हरियाणा के साढ़े 29 लाख परिवार कवर हो रहे हैं। इसके लिए राज्य सरकार ने लगभग 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

उन्होंने बताया कि चोरमार खेड़ा में 69 लोगों ने आयुष्मान योजना के तहत लाभ लिया है, जिस पर लगभग 8 लाख रुपये का खर्च सरकार ने वहन किया है।

छात्रों की सुविधा के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में की जाए कमरों की अस्थाई व्यवस्था

संवाद कार्यक्रम में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने स्कूल में नए कमरों का निर्माण न होने की शिकायत रखी, इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से कमरों के निर्माण हेतू 70 लाख रुपये की पहली किस्त जारी की जा चुकी है। जल्द ही कमरों का निर्माण किया जाएगा।

श्री मनोहर लाल ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि जब तक नए कमरों का निर्माण नहीं हो जाता तब तक के लिए तुरंत 4 कमरों की अस्थाई रूप से व्यवस्था की जाए।

एक विधवा महिला ने मुख्यमंत्री के समक्ष आवास न होने की समस्या रखी, इस पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास दिलवाया जाएगा।

डायल -112 सेवा के तहत ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी द्वारा गलत व्यवहार करने पर कार्रवाई करने के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने डायल -112 सेवा के बारे भी ग्रामीणों से फीडबैक लिया। इस दौरान एक नागरिक ने बताया कि एक रास्ते पर कोई जबरन कब्जा करके घर का निमार्ण कर रहा था, जिसे रुकवाने के लिए 112 पर कॉल किया। गाड़ी मौके पर आई, लेकिन पुलिसकर्मी ने मेरे साथ ही गलत व्यवहार किया। इस पर मुख्यमंत्री ने संज्ञान लेते हुए पुलिस अधीक्षक को सख्त निर्देश दिए कि डायल 112 मुख्यालय से इस घटना का रिकॉर्ड चेक करवाकर संबंधित पुलिसकर्मी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा की सरकार ने सुविधाएं जनता के हित के चलाई हैं और यदि कहीं कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो उसे दूर करना हमारी जिम्मेवारी है।

हमारे कार्यकाल में 1 लाख 4 हजार से अधिक नौकरियां मिली, 65 हजार प्रक्रिया में

श्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारे कार्यकाल में मेरिट पर 1 लाख 4 हजार से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियां मिली हैं। इसके अलावा, 65 हजार नौकरियां भी प्रक्रियाधीन हैं। इस प्रकार हमारे कार्यकाल में नौकरियों की संख्या 1 लाख 69 हजार हो जाएंगी। जबकि पिछली सरकार की 11 भर्तियां रद्द हुई। उन्होंने बताया कि चोरमार खेड़ा गांव में भी केंद्र और राज्य सरकार की कुल 31 नौकरियां मिली हैं।

आपके कार्यकाल में गांव की टेल तक पहुंचा पानी- ग्रामीण

ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि चोरमार खेड़ा गांव में पानी की बहुत समस्या थी, केवल आपके कार्यकाल में गांव की टेल तक पानी पहुंचा है। लोगों को बड़ी राहत मिली है। इसके अलावा, किसानों ने कहा कि सरकार की सोलर पंप कनेक्शन देने की योजना बहुत अच्छी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने पिछले साढ़े 8 साल में विकास कार्य करवाने के साथ-साथ समाज हित में नई दिशा लाने के लिए व्यवस्था परिवर्तन के भी कई काम किए हैं। हमने ऑटोमेटिक तरीके से राशन कार्ड बनाने की प्रक्रिया आरंभ की है पहले सरकार को शिकायतें मिलती थी कि कई अपात्र लोगों को राशन कार्ड बने हुए हैं और आपात और पात्र लोग विभिन्न प्रकार के लाभों से वंचित रहते थे। लेकिन अब पात्र नागरिकों को सभी प्रकार के लाभ मिल रहे हैं। कार्यक्रम में एक युवक ने राशन कार्ड कटने की बात मुख्यमंत्री के समक्ष रखी, तो मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया कि यदि पारिवारिक आय सीमा 1.80 लाख रुपये से कम होगी तो राशन कार्ड अवश्य बनेगा।

मुख्यमंत्री ने सिरसा-ओढां-जलालआना बस को दिखाई हरी झंडी

हरियाणा सरकार आमजन की आधारभूत जरूरतों को पूरा करने के लिए कर्तव्यबद्ध है। इसी कर्तव्य को परिपूर्ण करते हुए मुख्यमंत्री ने आज सिरसा-ओढां-जलालआना बस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

शनिवार को ही जनसंवाद के दौरान गांव जलालआना से पहुंचे एक व्यक्ति ने बस सेवा न होने से ग्रामीणों को हो रही असुविधा से अवगत कराया था। इसपर आज जलालआना से ओढां तक बस सेवा शुरू की गई है।

इस अवसर पर सांसद श्रीमती सुनीता दुग्गल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर, मुख्यमंत्री के ओएसडी श्री जवाहर यादव सहित जिला प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!