प्रदेश के स्कूलों में 150 फस्र्ट एड बॉक्स, 10 आरओ देगा रेडक्रॉस : डा. अशंज सिंह

-राज्य स्तरीय जूनियर रेडक्रास उप-समिति की वार्षिक बैठक में कही यह बात

पंचकूला। हरियाणा प्रदेश की राज्य स्तरीय जूनियर रेडक्रास उप-समिति की वार्षिक बैठक निदेशक माध्यमिक शिक्षा विभाग हरियाणा डॉ. अंशज सिंह की अध्यक्षता में पंचकूला में हुई। 

इस बैठक के चेयरमैन ने राज्य स्तरीय जूनियर रेडक्रास उप-समिति की वार्षिक बैठक  वर्ष (2021-22) में सदस्यों के साथ गत वर्षों में हरियाणा राज्य की जूनियर रेडक्रास द्वारा की गई गतिविधियों की समीक्षा करते हुए आगामी वर्ष के लिए नई-नई योजनाएं को सुचारू रूप से क्रियान्वयन करने के लिए विचार विमर्श किया गया। इस बैठक में चैयरमैन के द्वारा कई जिला शिक्षा अधिकारियों को उत्कृष्ट कार्यों एवं समाज कल्याण के कार्यों में विशेष भूमिका अदा करने पर सराहना की गई। उन्होंने भविष्य में समाज कल्याण के कार्यों में और अधिक योगदान देने बारे आग्रह किया।

यह भी निर्णय लिया गया कि रेडक्रास के द्वारा प्रत्येक जिले के सरकारी स्कूलों में 150 फस्र्ट एड बॉक्स, स्वच्छ जल के लिए प्रत्येक जिले में 10 आरओ, प्रत्येक जिले में नि:शुल्क प्राथमिक सहायता व गृह परिचर्या का प्रशिक्षण, स्कूलों में विधार्थियों के बैठने के लिए दरियां व टॉट पट्टियां, जिला, राज्य एवं अन्तर राज्य स्तरीय जूनियर रेडक्रास प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जायेगा। जिस पर लगभग तीन करोड रूपये का अनुमानित खर्चा होगा। 

इस अवसर पर भारतीय रेडक्रास सोयायटी, हरियाणा राज्य शाखा, चण्डीगढ की उपाध्यक्ष सुषमा गुप्ता ने बैठक के सदस्यों को धन्यवाद देते हुए जूनियर रेडक्रास की गतिविधियों को और अधिक प्रचार प्रसार करने पर जोर दिया।     

भारतीय रेडक्रास सोसायटी, हरियाणा राज्य शाखा, चण्डीगढ के महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल ने बैठक में जिला स्तर पर सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूलों के अध्यापक, प्राध्यापक एवं विधार्थियों के द्वारा रेडक्रास की गतिविधियों जैसे स्वैच्छिक रक्तदान, नि:शुल्क प्राथमिक सहयता व गृह परिचर्या का प्रशिक्षण, अगंदान, नेत्रदान, स्वच्छता अभियान, स्वास्थ्य जांच शिविर, एचआईवी एडस, नशा मुक्ति, कृत्रिम अगों का वितरण व पौधारोपण इत्यादि को और अधिक बढावा देने तथा इस मुहिम को ग्रामीण स्तर तक ले जाने पर जोर दिया। 

इस अवसर पर हरियाणा प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों, अनिल कुमार जोशी, संयुक्त सचिव, रामाशीष मंडल, कार्यक्रम अधिकारी, संजीव धीमान, राज्य प्रशिक्षण अधिकारी, विजय कुमार, प्रचार अधिकारी, विनीत गाबा, जेआरसी फील्ड अधिकारी, डिम्पल, सहायक व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!