जल्द गिरदावरी करवाकर किसानों और भूमिहीन मजदूरों को राहत दे सरकार : डॉ. अशोक तंवर

किसान खेतों में फसल को छोड़ने को मजबूर : डॉ. अशोक तंवर
फसलों की गिरदावरी करवाने में लापरवाही बरत रही है खट्टर सरकार: डॉ. अशोक तंवर

फरीदाबाद, 8 अप्रैल – आम आदमी पार्टी ने पूरे प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाओं से हुए गेहूं की फसलों के नुकसान की गिरदावरी शुरू करवाने की मांग की है। वरिष्ठ नेता डॉ. अशोक तंवर गांव मलेरना में आम आदमी पार्टी के नेताओं और प्रभावित किसानों के साथ खराब फसल का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने कहा कि मौसम के बदलाव से पूरे प्रदेश में लगभग 40 से 90 प्रतिशत फसल को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार ने अभी तक भी गिरदावरी करने का काम शुरू नहीं किया है।उन्होंने कहा कि इसको लेकर प्रदेश के किसानों में रोष है।

उन्होंने कहा कि बेमौसम बारिश और ओला वृष्टि और तेज हवाओं से 60 प्रतिशत तक गेहूं की खड़ी फसल गिर गई। गेंहू का दाना काला पड़ना शुरू हो गया है। 15 अप्रैल तक गिरदावरी की जानी है, लेकिन अभी तक कोई पटवारी भी गावों में नहीं पहुँच रहे। इससे किसानों को दोहरी मार पड़ी है। किसान खेतों में फसल छोड़ने को मजबूर हैं। वहीं सरकार भी फसलों की गिरदावरी करवाने में लापरवाही बरत रही है।

वरिष्ठ नेता डॉ. अशोक तंवर ने खड़ी फसल गिरने से गेहूं और सरसों का दाना कमजोर और काला भी पड़ने लगा है। वही जहां पर खेतों में पानी खड़ा है वहां पर गेहूं की फसल सड़ने भी लगी है। गेहूं की खराब फसल का मंडी में भी उचित दाम नहीं मिलेगा। वहीं मंडी में पहुंची फसल की नमी बताकर खरीद नहीं हो रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार से आग्रह है कि जल्द से जल्द प्रदेश के सभी जिलों में फसलों को पहुंचे नुकसान की जल्द गिरदावरी पूरी करवाकर राज्य सरकार किसानों को जल्द पंजाब की भगवंत मान सरकार की तर्ज पर मुआवजा राशि सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि खट्टर सरकार से आग्रह है कि निश्चित समय अवधि में गिरदावरी पूरी करवाकर किसानों को जल्द मुआवजा राशि मिलनी चाहिए, जिससे किसानों को इस संकट की घड़ी में सहायता मिल सके। इसके साथ ही भूमिहीन मजदूरों के लिए खट्टर सरकार को मुआवजा देना चाहिए। ताकि इस महंगाई के दौरे में उनका भी घर चल सकें। इस आपदा के कारण किसानों और मजदूरों के लिए संकट खड़ा कर दिया है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!