कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा को मिला श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरुक्षेत्र : हरियाणा के राज्यपाल व श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय के निर्देशानुसार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा को श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय के कुलपति का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। मंगलवार को प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने आयुष विवि पहुंचकर अतिरिक्त कार्यभार ग्रहण किया। कुलसचिव नरेश कुमार भार्गव ने नवनियुक्त कुलपति को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। कुलपति सोमनाथ सचदेवा ने आयुर्वेद के प्रवर्तक भगवान धन्वंतरि की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये और विश्वविद्यालय के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ परिचयात्मक बैठक की। मंच का संचालन रिसर्च एंड इनोवेशन विभाग के इंचार्ज डॉ. मनीष ने किया।

अतिरिक्त कार्यभार मिलने पर प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कुलाधिपति बंडारू दत्तात्रेय व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया और कहा कि वे इस जिम्मेदारी का पूरी ईमानदारी से निर्वहन करेंगे। आयुष विश्वविद्यालय देश ही नहीं पूरी दुनिया का पहला विश्वविद्यालय है। जिसने कोविंड-19 के दौरान वॉर रूम बनाकर कोरोना महामारी के प्रति देशवासियों को जागृत किया। उन्होंने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार भी भारतीय परंपरागत चिकित्सा पद्धति की प्रगति के लिए निरंतर प्रयासरत है। भारत देश आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है और शीघ्र ही लक्ष्य प्राप्त होगा। अतः जिस उद्देश्य को लेकर भारत सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा आयुष विवि की नींव रखी गई थी। उसे पूरा करने का भरपूर प्रयास किया जाएगा।

कुलसचिव नरेश कुमार ने कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा का विस्तृत परिचय कराया और कहा कि कुलपति महोदय एनआईटी कुरुक्षेत्र के सिविल विभाग में प्रोफेसर हैं और उनका शिक्षा और प्रशासनिक क्षेत्र में 33 वर्षों का लंबा अनुभव है। इसके साथ ही 70 से अधिक विद्यार्थियों की एमटेक और पीएचडी उनकी देखरेख में हुई है। प्रतिष्ठित राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं और सम्मेलनों में 100 से अधिक शोध पत्र प्रकाशित हो चुके हैं। प्रो. सोमनाथ सचदेवा की तीन पुस्तकें अंतरराष्ट्रीय प्रकाशकों से और 6 पुस्तक अध्याय भी प्रकाशित हुए हैं उनके द्वारा कई प्रयोजित अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को सफलतापूर्वक किया गया है।

इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. संजीव कुमार, वीसी टू ओएसडी पवन कुमार और आयुष विश्वविद्यालय के शैक्षणिक मामलों के अधिष्ठाता डॉ. शंभू दयाल, डीन ऑफ कॉलेज डॉ. विदुषी त्यागी, प्राचार्य डॉ. देवेंद्र खुराना, डीन रिसर्च डॉ. आशीष मेहता, डीन फैकल्टी ऑफ आयुर्वेद डॉ. दीप्ति पराशर, परीक्षा शाखा नियंत्रक डॉ. सतीश वत्स, डॉ. अशोक राणा, डॉ. राका जैन, डॉ. जेके पांडा, डॉ. राजेंद्र चौधरी, डॉ. ममता, डॉ. पीसी मंगल और गैर शैक्षणिक अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!