पुलिस स्टेशन की मैस और अन्य कमरों का किया निरीक्षण

थाने को अपग्रेड करने के लिए दिए जरूरी दिशानिर्देश

मुख्यमंत्री ने थाने में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए की 5 लाख रुपये देने की घोषणा

तोशाम में जन संवाद कार्यक्रम को किया संबोधित

चंडीगढ़, 4 अप्रैल – हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने अपने भिवानी जिले के दौरे के तीसरे दिन आज तोशाम पुलिस स्टेशन का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने थाने में सिपाहियों की बेड व्यवस्था सहित इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 5 लाख रुपये की राशि देने की भी घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दौरान मैस और अन्य कमरों सहित पुलिस स्टेशन की आर्मरी और रिकॉर्ड रूम चेक किया। पुलिस स्टेशन में स्वच्छता की व्यवस्था देख उन्होंने एसएचओ सुखबीर सिंह की सराहना की।

श्री मनोहर लाल ने पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत व  थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि इस क्षेत्र में अपराध की घटनाओं पर अंकुश लगाया जाए। जो भी आम नागरिक थाने में अपनी शिकायत लेकर आता है, उसे गंभीरता से सुना जाए और प्रभावी कार्रवाई की जाए। उन्होंने थाने को अपग्रेड करने के लिए भी जरूरी दिशा निर्देश दिए।

तोशाम में जन संवाद कार्यक्रम को किया संबोधित

तोशाम में ग्रामीणों से जनसंवाद कार्यक्रम में श्री मनोहर लाल ने कहा कि तोशाम में 1850 नए राशन कार्ड बनाए गए हैं। इसी प्रकार गांव में 6339 लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं, जिनमें से 197 आयुष्मान कार्ड धारक अपना इलाज करवा चुके हैं, जिसकी लागत 17 लाख रुपए आई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बिना पर्ची बिना खर्ची के युवाओं को सरकार नौकरियां दी है। तोशाम में लगभग 70 युवाओं को नौकरियां मिली हैं।

पहले की सरकारों में सिफारिश से मिलती थी नौकरी, अब सरकारी नौकरी में आई पारदर्शिता – ग्रामीण

मुख्यमंत्री से संवाद करते समय एक व्यक्ति ने कहा कि वर्तमान सरकार में वह बिना किसी सिफारिश के नौकरी लगा है, जिसके लिए पहले की सरकारों में सिफारिश की जरूरत पड़ती थी। लेकिन वर्तमान सरकार की सरकारी भर्तियों में पारदर्शिता की बदौलत वह सरकारी नौकरी हासिल कर पाया है। इसके लिए मुख्यमंत्री का बहुत धन्यवाद।

श्री मनोहर लाल ने कहा कि पहले ट्रांसफर के लिए चंडीगढ़ तक कार्यालयों में चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन वर्तमान सरकार ने ऑनलाइन ट्रांसफर पॉलिसी लागू करके पारदर्शिता के तहत ट्रांसफर ऑनलाइन किए, जिससे तबादला उधोग बंद हुए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने जमीन की फरद ऑनलाइन करके आम जनता को बड़ी राहत दी है। अब ऑनलाइन फरद मान्य होगी।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जे पी दलाल, सांसद श्री धर्मबीर सिंह सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री वर्ष 2023 के दौरान प्रदेश के सभी जिलों में जाकर जनसंवाद कार्यक्रम करेंगे, जिसकी शुरुआत 2 अप्रैल से भिवानी जिला के गांव खरक कलां से की थी। जनसंवाद कार्यक्रम में ग्रामीण अंचल की पुरानी परंपराओं को ध्यान में रखते हुए बैठने के लिए चारपाई व मूढ़े का प्रयोग किया गया और खुद मुख्यमंत्री भी मूढ़े पर बैठकर ग्रामीणों से संवाद कर रहे हैं। मुख्यमंत्री का यह अंदाज ग्रामीणों को बहुत भा रहा है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि वे आज परिवार का मुखिया बनकर आप लोगों के बीच आपकी समस्याएं जानने के लिए आए हैं।