महर्षि दयानन्द सरस्वती समारोह में रविदास जयंति पर सफाई कर्मियों के चरण धौ कर किया सम्मान

ब्रहमसरोवर पर चल रहे चतुर्वेद पारायाण यज्ञ में संत रविदास जयंति पर सफाई कर्मियों ने वेद मंत्रों पर यज्ञ में डाली आहुति।
देश के कोने-कोने से लोग कुरूक्षेत्र महर्षि दयानन्द जयंति में हो रहे शामिल।

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक

कुरूक्षेत्र, 5 फरवरी : कुरूक्षेत्र के ब्रहमसरोवर पर महर्षि दयानन्द सरस्वती द्वितीय जन्मशताब्दी शुभारम्भ समारोह के पांचवें दिन चतुर्वेद परायण यज्ञ में संत रविदास जयंति पर स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती द्वारा ब्रहमसरोवर के स्वच्छता यौद्वाओं ( सफाई कर्मचारियों ) के पैर धुलाए व वेद मंत्रो पर यज्ञ में आहूति दिलवाई। इस दौरान स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती ने रविदास जयंति पर सामाजिक समरसता का परिचय देते हुए कहा कि महर्षि दयानन्द सरस्वती ने वेद का प्रचार किया समाज से छुआछूत ओर आपसी भेदभाव को मिटाया था। इससे पवित्र दिन ब्रहमसरोवर के परिसर को स्वच्छ रखने वाले स्वच्छता यौद्वाओं का सम्मान नहीं हो सकता। इस अवसर पर स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती ने सफाई कर्मी महिलाओं व पुरूषों के यज्ञ की व्यास वेदी पर बैठा कर उनके पांव पानी से धोए व उसके बाद तोलिए से साफ किया। आयोजन कमेटी के सदस्य आर्य सुरेश मलिक, प्रभारी श्रीप्रकाश मिश्र व आर्य दिलबाग लाठर ने सभी को गायत्री पटिटकाओं से सम्मानित किया। इसके बाद सभी को पवित्र यज्ञ वेदी पर बैठा कर उनसे गाय के घी व सामग्री से आहुतियां करवाई।

समारोह में सफाई कर्मियों को कम्बल व शॉल से किया सम्मानित
इस अवसर पर आयोजन कमेटी की ओर से संत रविदास की जयंति पर सभी सफाई कर्मचारियों महिलाओं व पुरूषों को शॉल व कम्बल व आर्य साहित्य के साथ सम्मानित किया ।

महर्षि दयानन्द सामाजिक समरसता के सबसे बड़े रक्षक: सम्पूर्णानन्द।
इस अवसर पर पूरे कार्यक्रम के आयोजक स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती ने कहा कि महर्षि दयानन्द सरस्वती ने देश से छूआछूत को मिटाया व कहा कि हम सब समान है, कर्मों के आधार पर छोटा-बड़ा बनता है। जातिय भेदभाव राष्ट्र के लिए दुखद है। हमें इसे मिटाना है, संत रविदास जयंति से अच्छा अवसर महर्षि दयानन्द के संदेश को पूरे देश व दूनिया तक पहुंचाने के लिए ओर नहीं हो सकता।

इस अवसर पर कार्यक्रम में मंच का संचालन कर कर श्रीप्रकाश मिश्र ने लगातार चलने वाले बारह दिवसीय सुर्योदय से सुर्यास्त तक चलने वाले इस चारों वेदों के यज्ञ व प्रतिदिन अंतराष्ट्रीय संगोष्ठियों ओर प्रतिदिन की भजन संध्या के बारे में बताया। इस अवसर पर आयोजन कमेटी के अध्यक्ष रिटायर्ड आईएएस डा.रामभक्त लांगयान ने कहा कि स्वामी सम्पूर्णानन्द सरस्वती ने संत रविदास जयंति पर स्वछता वीरों का सम्मान कर महर्षि दयानन्द के कार्य को आगे बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि वेद में सभी समान है, न कोई जाति है व न ही कोई असमानता। इसलिए वेदों की मानों व आपसी भाईचारे ओर प्रेम से रहो व दूसरों के मददगार बनों।

रविवार को डीएसपी रामदत, डीएसपी जयसिंह, जिला शिक्षा अधिकारी जींद रोहताश वर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी विनोद कौशिक यमुनानगर, ज्वाईंट डायरैक्टर एलीमैंटरी शिक्षा विभाग नमीता कौशिक, अनिल रोहिला वरिष्ठ लेखाकार, धर्मबीर डागर लोकसभा निगरानी सभा के अध्यक्ष, कृष्ण भारद्वाज सचिव हरियाणा गृह मंत्री सहित अन्य गणमान्य लोगों ने कुरूक्षेत्र पहुंच कर यज्ञ में आहुति डाली।

इस अवसर पर श्रीप्रकाश मिश्र, आर्य सुरेश मलिक, आर्य दिलबाग लाठर,आर्य रामपाल कूंडू, योगेश आर्य सहित अन्य मौजूद थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!