-कमलेश भारतीय

दरअसल यूट्यूबर्ज ने मीडिया को बनाया भी है और बिगाड़ा भी है । मैं थियेटर से यूट्यूब चैनल से जुड़ी और, यह कोई बदलाव नहीं था क्योंकि यहां भी पर्दे के सामने एक्टिंग और डायलाॅग ही हैं । यह कहना है रोहतक के गरिमा टाइम्स की एंकर व रिपोर्टर रिंकी बतरा का । वे मूलतः रोहतक के गोहाना चौक की निवासी हैं और बाबा मस्तनाथ स्कूल से जमा दो तक , फिर इंदिरा गांधी गवर्नमेंट काॅलेज से बी काॅम के बाद एम काॅम भी इसी काॅलेज से की । आजकल जाट काॅलेज से जनसंचार की डिग्री भी कर रही हैं ।

-काॅलेज में किन गतिविधियों में हिस्सा लेती रहीं ?
-पहले स्कूल में गायन का शौक रहा समूहगान में जिलास्तर तक पुरस्कार मिले । काॅलेज में थियेटर के रंग में रंगी गयी । जामुन का पेड़ मेरा पहला नाटक रहा । इसमें जोकर का रोल था जो मेरे दिल के करीब था । गधे की बारात में राजकुमारी का रोल किया । आधे अधूरे में सावित्री का । जोनल और इंटर जोनल युथ फेस्टिवल में नाटक में बखूबी प्रदर्शन करते हुए कई अवार्ड भी जीते। बॉलीवुड फिल्म ‘वेल्लापंती’ में भी रिंकी का अभिनय देखने को मिलेगा।

-किन संस्थाओं से जुड़ी ?
-आर्टिस्ट कलर थियेटर सोसायटी और सप्तक कल्चरल सोसायटी से ।

मम्मी पापा ने रोका नहीं ?
-जी । पापा गुलशन ने मेरे इस थियेटर प्रेम को पसंद नहीं किया जबकि मां ज्योति ने सदैव प्रोत्साहित किया । हालांकि पापा हमेशा मेरा नाटक देखने मां के साथ आते रहे और चुपचाप चले जाते ।

-पत्रकारिता में कब से ?
-सन् 2020 से गरिमा टाइम्स के साथ । वैसे कोई फर्क नहीं लगा क्योंकि यह भी तो एक्टिंग ही है । एक्टिंग में संवाद अपने नहीं होते जबकि पत्रकारिता में खुद पर्दे के सामने बोलना होता है ।

-कैसी है पत्रकारिता की दशा ?
-यूट्यूबर्ज ने इसे बिगाड़ा भी है और संवारा भी !हालांकि आने वाला युग है सोशल मीडिया पत्रकारिता का ही है। असल में लोग वही कंटेंट नहीं देखना पसंद करते है जो वो देखना चाहते है बल्कि वो कंटेंट जिसे पत्रकार दिखाना चाहता है।

-कौन हैं आपके आइडियल?
-पत्रकारिता में रवीश कुमार तो एक्टिंग में नवाजुद्दीन और इरफान ।

-क्या है लक्ष्य ?
-महिला सशक्तिकरण के लिए काम करना । स्त्रीवादी नहीं । बहुत महीन सी रेखा है इन दोनों के बीच ।

हमारी शुभकामनाएं रिंकी बतरा को । आप इस नम्बर पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं : 7015595705

error: Content is protected !!