थारी भाभी लाड लड़ाती जा,
  और साथ बना रहे यारां का…..

वानप्रस्थ में वरिष्ठ नागरिकों की अनूठी जयमाला प्रतियोगिता, खरब दंपत्ति बनी चैंपियन।

हिसार। दिसंबर 31- नए साल की पूर्व संध्या पर वानप्रस्थ सीनियर सिटीजन क्लब में आयोजित रूबरू कार्यक्रम में गीत, संगीत और मनोरंजन का भरपूर बोलबाला रहा पर  उल्लेखनीय रही वरिष्ठ दंपतियों द्वारा विवाह की जयमाला रस्म की एक नवीन प्रतियोगिता। इसमें लगभग एक दर्जन जोड़ों ने भाग लिया।   

जयमाला प्रतियोगिता के तहत पुरुषो को एक तरफ तथा उनकी पत्नियों को दूसरी तरफ लाइन में खड़े किया गया। बीच में रखी एक कुर्सी पर एक महिला को बैठाया गया तथा दूसरी तरफ करीबन पांच फुट की दूरी पर हाथ में फूलों की माला लिए खड़े उसके पति को उछालकर माला पत्नी के गले में डालने के लिए कहा गया। आसान सी दिखाई देने वाली यह प्रतियोगिता, बहुत कठिन साबित हुई।  केवल प्रो राजपाल खरब अपनी पत्नी प्रो पुष्पा खरब के गले में दूर से जयमाला डालने में कामयाब हुए। बाकी कोई भी वरिष्ठ नागरिक इस अनूठी प्रतियोगिता में कामयाब नही हुआ पर कार्यक्रम में शामिल लगभग एक सौ वरिष्ठ नागरिकों व उनके परिजनों ने हंसी के ठाहकों के साथ इस मनोरंजक कार्यक्रम का भरपूर मज़ा लिया।  

प्रतियोगिता में अपनी बारी के बाद पति पत्नी ने विधिवत एक दूसरे को जयमाला पहनाई और करीबन पचास साल पहले के अपने विवाह समारोह की यादें ताज़ा की। कइयों का कहना था कि उन्होंने पहली बार एक दूसरे को जयमाला पहनाई है क्योंकि दशकों पहले जब उनकी शादी हुई थी तो उस समय जयमाला की रस्म का रिवाज़ ज्यादा प्रचलित नहीं था।   

जयमाला के बाद हर दंपति को कोई प्रेम गीत गाने को कहा गया। प्रतियोगिता के विजेता दंपत्ति ने एक युगल प्रेमगीत सुनाकर समां बांध दिया।
  “मुझे प्यार की जिंदगी देने वाले,
    कभी गम न देना खुशी देने वाले…”

    दूरदर्शन हिसार के पूर्व समाचार  निदेशक अजीत सिंह ने राममेहर मेहला की लोकप्रिय रागनी गाकर श्रोताओं की खूब तालियां बटोरी। रागनी के बोल थे;

“न कोठी बंगले घालने,
   न शौक लग्जरी कारां  का,
   थारी भाभी लाड लड़ाती जा,
  और साथ बना रहे यारां का…..”

वरिष्ठ नागरिकों के मनोरंजन के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन डी सी बी बैंक की हिसार शाखा द्वारा किया गया था। इसका संचालन पंजाब के जाने माने एंकर जूनियर भट्टी ने किया।   

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले अन्य दंपत्तियों में प्रो जे के डांग व उनकी धर्मपत्नी संतोष डांग, प्रो हेमराज शर्मा व उनकी धर्मपत्नी शशि,  योगेश सुनेजा व उनकी धर्मपत्नी प्रो सुनीता सुनेजा, एच के गोसाईं व उनकी धर्मपत्नी श्यामा, ओ पी लूथरा व उनकी धर्मपत्नी दुर्गा   प्रो एस के गर्ग व उनकी धर्मपत्नी राज गर्ग शामिल थे।  

कार्यक्रम में म्यूजिकल चेयर रेस व तंबोला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। डी सी बी बैंक के स्थानीय ब्रांच मैनेजर रोहित कुमार ने कहा कि वरिष्ठ नागरिक समाज का सरमाया हैं और हमें उनके अनुभव व ज्ञान का लाभ उठाना चाहिए।

You May Have Missed

error: Content is protected !!