उच्चतर शिक्षा निदेशालय, हरियाणा सरकार ने जारी की एडवाइजरी

चंडीगढ़, 3 दिसम्बर – हरियाणा के शिक्षा मंत्री श्री कंवरपाल ने कहा कि राज्य के सभी विश्वविद्यालयों तथा हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के सभी सरकारी एवं निजी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नई दिल्ली द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे राज्य के लगभग हजारों शिक्षकों तथा विद्यार्थियों को लाभ होगा।

प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय एवं कॉलेज शिक्षक लेंगे भाग

शिक्षा मंत्री ने बताया कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा राष्टï्रीय शिक्षा नीती 2020 के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय को दी गयी है। उन्होंने बताया कि हरियाणा के 21 सरकारी तथा 24 निजी विश्वविद्यालयों सहित कुल 54 विश्वविद्यालय के शिक्षकों के लिए यह प्रशिक्षण आवश्यक है। इसके साथ ही 177 सरकारी महाविद्यालयों, 97 सहायता प्राप्त महाविद्यालयों, 94 निजी महाविद्यालयों तथा तकनीकी एवं बीएड कॉलेजों के अध्यापकों के लिए भी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग लेना जरूरी है।

शिक्षकों को व्यावसायिक विकास कार्यक्रम में करवाना होगा पंजीकरण

श्री कंवरपाल ने बताया कि इस सन्दर्भ में उच्च शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, सभी सरकारी कॉलेजों और सहायता प्राप्त सरकारी कॉलेजों के निदेशकों को एडवाइजरी जारी कर निर्देश दिए गए हैं कि इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा संचालित इस 6 दिवसीय व्यावसायिक विकास कार्यक्रम में पंजीकरण करवाकर निदेशालय को सूचित करें।

छ: दिवसीय ऑनलाइन नि:शुल्क रहेगा कार्यक्रम

इस कार्यक्रम का संचालन कर रहे इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केंद्र करनाल के क्षेत्रीय निदेशक प्रभारी डॉ धर्मपाल ने बताया कि विश्वविद्यालय के मुख्यालय नई दिल्ली द्वारा यह प्रशिक्षण कार्यक्रम ऑनलाइन दिया जाएगा। इसके लिए विश्वविद्यालय में छ: दिवसीय नि:शुल्क राष्ट्रीय व्यावसायिक विकास कार्यक्रम विकसित किया गया है। इसके तहत सम्पूर्ण भारत के लगभग 15 लाख शिक्षकों को राष्टï्रीय शिक्षा नीति 2020 के विभिन्न पहलुओं पर उन्मुख होने की आवश्यकता पर जोर दिया गया हैं। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अल्पकालिक फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के समकक्ष होगा।

इसके साथ ही यह कार्यक्रम कैरियर एडवांस स्कीम के लिए भी मान्य होगा। इसके लिए शिक्षक समर्थ पोर्टल पर ignou-nep-pdp.samarth.ac.in पर पंजीकरण करवा सकते हैं। शिक्षकों को समर्थ पोर्टल पर शिक्षण संस्थान द्वारा जारी पहचान पत्र, फोटो व हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करने होंगे । इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ignou.ac.in  को देख सकते हैं।

error: Content is protected !!